37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

टॉप की 10 एेसी कारें, जो देती हैं सबसे ज्यादा माइलेज…

नयी दिल्लीः भारतीय ग्राहक आमतौर पर फीचर और स्पेसिफिकेशन के बजाय कार की कीमत और माइलेज को अहमियत देते हैं. ज्यादा माइलेज वाली कार चुनने के पीछे ग्राहकों की सोच ये रहती है कि इन्हें बाद में मेंटेन करना आसान रहेगा. यही वजह है कि नयी कार खरीदने वाले ग्राहक पेट्रोल के बजाय डीजल वेरिएंट […]

नयी दिल्लीः भारतीय ग्राहक आमतौर पर फीचर और स्पेसिफिकेशन के बजाय कार की कीमत और माइलेज को अहमियत देते हैं. ज्यादा माइलेज वाली कार चुनने के पीछे ग्राहकों की सोच ये रहती है कि इन्हें बाद में मेंटेन करना आसान रहेगा. यही वजह है कि नयी कार खरीदने वाले ग्राहक पेट्रोल के बजाय डीजल वेरिएंट को चुनते हैं, क्योंकि डीजल में पेट्रोल से ज्यादा माइलेज मिलता है. लोगों की इस सोच को ध्यान में रखते हुए अब कई कार कंपनियां पेट्रोल वेरिएंट में भी ज्यादा माइलेज देने वाला इंजन जोड़ने लगी है. यहां हम उन 10 पेट्रोल और डीजल कारों के बारे में बात करेंगे, जो माइलेज के मोर्चे पर सबसे आगे हैं…

हैचबैक

1. मारुति सुज़ुकी सेलेरियो

माइलेज: पेट्रोल – 23.1 किमी प्रति लीटर, डीज़ल – 27.6 किमी प्रति लीटर
कीमत: 4.05 लाख से 5.26 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली)

इस खबर को भी पढ़ेंः माइलेज ज्‍यादा कीमत कम, मारुति ने उतारी नयी आल्‍टो K10

मारुति सुज़ुकी ने जब से सेलेरियो का ऑटोमैटिक वेरिएंट लॉन्च किया है, इसकी मांग बढ़ गयी है. ऑटोमैटेड मैनुअल ट्रांसमिशन (एएमटी) का विकल्प केवल पेट्रोल वेरिएंट में दिया गया है. कुछ समय पहले तक यह कार डीजल और सीएनजी में भी आती थी, लेकिन सेलेरियो एएमटी पेट्रोल आने के बाद डीजल वेरिएंट की मांग कम हो गयी. इसके चलते कंपनी ने डीजल वेरिएंट को बंद कर दिया. डीज़ल वेरिएंट का माइलेज 27.6 किमी प्रति लीटर था और यह भारत की सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली हैचबैक कार थी. ज्यादा माइलेज की चाहत रखने वाले ग्राहक मारूति डीलरशिप से संपर्क कर अंतिम स्टॉक खत्म होने से पहले सेलेरियो का डीजल वेरिएंट ले सकते हैं.

2. मारुति सुज़ुकी बलेनो

माइलेज: पेट्रोल – 21.4 किमी प्रति लीटर, डीज़ल – 27.39 किमी प्रति लीटर
कीमत: 5.28 लाख से 8.69 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली)

मारुति ने बलेनो के साथ प्रीमियम हैचबैक सेगमेंट में हलचल मचा रखी है. इसे हर महीने 10-11 हजार बिक्री के आंकड़े मिल रहे हैं. बलेनो को मारुति की प्रीमियम डीलरशिप नेक्सा के जरिये बेचा जा रहा है। बलेनो में 1.2 लीटर पेट्रोल और 1.3 लीटर डीडीआईएस डीजल इंजन लगा है, जो क्रमशः 84 पीएस और 75 पीएस की पावर देते हैं. इनके माइलेज का दावा क्रमशः 21.4 किमी प्रति लीटर और 27.39 किमी प्रति लीटर है. मारुति बलेनो में 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड दिया गया है. वहीं, पेट्रोल वर्जन में सीवीटी गियरबॉक्स का विकल्प भी रखा गया है.

3. होंडा जैज

माइलेज: पेट्रोलः 18.7 किमी प्रति लीटर, डीज़ल – 27.30 किमी प्रति लीटर
कीमत: 5.96 लाख से 9.28 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली)

होंडा जैज पेट्रोल और डीजल दोनों इंजनों में उपलब्ध है. पेट्रोल वेरिएंट में 1.2 लीटर का आई-वीटेक इंजन लगा है, जो 90 पीएस की पावर और 110 एनएम का टॉर्क देता है. डीजल वेरिएंट में 1.5 लीटर का आई-डीटेक इंजन लगा है, जो 100 पीएस की पावर और 200 एनएम का टॉर्क देता है. इसका पेट्रोल इंजन इस्तेमाल में काफी स्मूद है, लेकिन ज्यादा माइलेज की वजह से ग्राहक इसके डीज़ल वेरिएंट को अहमियत देते हैं. डीजल के माइलेज का दावा 27.30 किमी प्रति लीटर है. डीजल वेरिएंट में 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है, जबकि पेट्रोल में 5-स्पीड मैनुअल और सीवीटी गियरबॉक्स का विकल्प रखा गया है. पेट्रोल वेरिएंट के माइलेज का दावा 18.7 किमी प्रति लीटर का है.

सेडान

4. मारुति सुज़ुकी डिज़ायर

माइलेज: पेट्रोल – 22.0 किमी प्रति लीटर, डीज़ल – 28.4 किमी प्रति लीटर
कीमत: 5.45 लाख से 9.41 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली)

मारुति ने हाल ही में नयी डिजायर को लॉन्च किया है. इसे बलेनो हैचबैक वाले मजबूत पर कम वजनी हियरटेक प्लेटफार्म पर तैयार गया है. नयी डिजायर ना केवल आकर्षक डिजायन के साथ आयी है, बल्कि इस में कई नये फीचर भी दिये गये हैं. इनमें एलईडी हैडलैंप्स, एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइटें और टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम शामिल है. इसके पेट्रोल वेरिएंट में 1.2 लीटर का इंजन लगा है, जो 83 पीएस की पावर और 113 एनएम का टॉर्क देता है. डीजल वेरिएंट में 1.3 लीटर का इंजन लगा है, जो 75 पीएस की पावर और 190 एनएम का टॉर्क देता है. इसके डीजल वेरिएंट में सबसे ज्यादा माइलेज मिलता है. इसके माइलेज का दावा 28.40 किमी प्रति लीटर है. यह आंकड़ा पहले की तुलना में 1.1 किमी प्रति लीटर ज्यादा है.

5. मारुति सुज़ुकी सियाज

माइलेज: पेट्रोल: 20.73 किमी प्रति लीटर, डीज़ल – 28.09 किमी प्रति लीटर
कीमत: 7.73 लाख से 10.52 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली)

मारुति की यह दूसरी लोकप्रिय सेडान है. बिक्री के मामले में यह डिजायर के बाद दूसरे नंबर पर है. अगर आप बड़ी और ज्यादा माइलेज वाली सेडान खरीदने का विचार बना रहे हैं, तो सियाज बेहतर विकल्प हो सकता है. इसमें 1.4 लीटर पेट्रोल और 1.3 लीटर डीजल इंजन लगा है, जो क्रमशः 92 पीएस और 90 पीएस की पावर देते हैं. डीजल इंजन के साथ सुज़ुकी की स्मार्ट हाइब्रिड व्हीकल (एसएचवीएस) टेक्नोलॉजी भी दी गयी है. एसएचवीएस एक तरह से ऑटो स्टार्ट-स्टॉप सिस्टम है. यह फीचर जब कार चल नहीं रही होती है, लेकिन स्टार्ट रहने पर इंजन को बंद कर देता है और फिर जैसे ही क्लच को दबाया जाता है, इंजन को बैटरी पावर से स्टार्ट कर देता है. इसके अलावा, जब इंजन ज्यादा लोड नहीं ले रहा होता है, तो यह बैटरी को भी चार्ज करता रहता है, इस सिस्टम से फ्यूल की खपत घट जाती है. इसके माइलेज का दावा 28.09 किमी प्रति लीटर है. वहीं, सियाज पेट्रोल में 20.73 किमी प्रति लीटर का माइलेज मिलता है

6. फोर्ड फीगो एस्पायर

माइलेज: पेट्रोल – 18.16 किमी प्रति लीटर, डीज़ल – 25.83 किमी प्रति लीटर
कीमत: 5.45 लाख से 8.29 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली)

अगर सुज़ुकी डिजायर आपकी जरूरतों पर खरा नहीं उतरती है, तो आप फोर्ड फीगो एस्पायर का विकल्प चुन सकते हैं. यह न केवल आरामदायक है, बल्कि बड़ा केबिन और ज्यादा सुरक्षित भी है. इसके टॉप वेरिएंट टाइटेनियम प्लस में 6 एयरबैग दिये गये हैं. फीगो एस्पायर में एस्टन मार्टन कारों से मिलती-जुलती ग्रिल दी गयी है, जो इसकी ड्राइविंग को और भी शानदार बना देती है. यह पेट्रोल और डीजल दोनों इंजनों में उपलब्ध है. पेट्रोल वेरिएंट में 1.2 लीटर का टीआई-वीटेक इंजन लगा है, जो 88 पीएस की पावर देता है. डीजल वेरिएंट में 1.5 लीटर का टीडीसीआई इंजन लगा है, जो 100 पीएस की पावर देता है. इनके माइलेज का दावा क्रमशः 18.16 किमी प्रति लीटर और 25.83 किमी प्रति लीटर का है.

एसयूवी/क्रॉसओवर

7. होंडा डब्ल्यूआर-वी

माइलेज: पेट्रोल – 17.5 किमी प्रति लीटर, डीज़ल – 25.5 किमी प्रति लीटर
कीमत: 7.75 लाख से 10.0 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली)

होंडा ने डब्ल्यूआर-वी के साथ कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में एंट्री की है. यह जैज हैचबैक बनी है. इसमें आकर्षक डिजायन के अलावा इस में कई अच्छे और काम के फीचर दिये गये हैं. सुरक्षा की दृष्टि से देखें तो डब्ल्यूआर-वी में वे सभी सेफ्टी फीचर मिलेंगे, जिनकी ज्यादा जरूरत होती है. सेगमेंट में यह इकलौती कार है, जिसमें सनरूफ भी दिया गया है. इसके पेट्रोल वेरिएंट में 1.2 लीटर का इंजन लगा है, जो 90 पीएस की पावर देता है. डीजल वेरिएंट में 1.5 लीटर का इंजन लगा है, जो 100 पीएस की पावर देता है. इनके माइलेज का दावा क्रमशः 17.5 किमी प्रति लीटर और 25.5 किमी प्रति लीटर है.

8. महिन्द्रा केयूवी-100

माइलेज: पेट्रोल – 18.15 किमी प्रति लीटर, डीज़ल – 25.32 किमी प्रति लीटर
कीमत: 4.58 लाख से 7.36 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली)

कम बजट और दूसरों से हटकर दिखने की चाहत रखने वालों के लिए मिनी एसयूवी यानी केयूवी-100 बेहतर विकल्प है. इसमें 6-सीटर का विकल्प भी मिलता है. इसके केबिन में ज्यादा जगह है, जो कंफर्ट के लिहाज से सही है. यह पेट्रोल और डीजल दोनों इंजनों में मिलती है. पेट्रोल वेरिएंट में 1.2 लीटर का इंजन लगा है, जो 83 पीएस की पावर और 115 एनएम का टॉर्क देता है. डीजल वेरिएंट में भी 1.2 लीटर का इंजन लगा है. इसकी पावर 78 और टॉर्क 190 एनएम है. इनके माइलेज का दावा क्रमशः 18.15 किमी प्रति लीटर और 25.32 किमी प्रति लीटर है.

9. मारूति विटारा ब्रेजा

माइलेज: डीजल – 24.30 किमी प्रति लीटर
कीमत: 7.26 लाख से 9.92 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली)

एसयूवी सेगमेंट मारूति के लिए विटारा ब्रेजा भी बेहतर प्रोडक्ट साबित हुई है. आकर्षक डिजायन, अच्छे फीचर और मारुति के विश्वसनीय नाम की बदौलत इसे हर महीने 10 हजार से ज्यादा बिक्री के आंकड़े मिल रहे हैं. यह केवल डीजल इंजन में ही उपलब्ध है. इसमें 1.3 लीटर का इंजन लगा है, जो 90 पीएस की पावर और 200 एनएम का टॉर्क देता है. यह इंजन 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से जुड़ा है. विटारा ब्रेजा में 24.30 किमी प्रति लीटर का माइलेज मिलता है.

10. मारूति एस-क्रॉस

माइलेज: डीज़ल – 23.65 किमी प्रति लीटर
कीमत: 8.07 लाख से 12.04 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली)

एसयूवी सेगमेंट में यह मारूति की दूसरी पेशकश है. वहीं, ऊपर दी गयी एसयूवी की तुलना में यह ज्यादा प्रीमियम भी है. बलेनो की तरह एस-क्रॉस को भी नेक्सा डीलरशिप पर बेचा जा रहा है. यह दो डीजल इंजन में आती है. पहला 1.3 लीटर का डीडीआईएस इंजन है. इसकी पावर 95 पीएस और माइलेज 23.65 किमी प्रति लीटर है. दूसरा 1.6 लीटर का इंजन है. इसकी पावर 120 पीएस और माइलेज 22.7 किमी प्रति लीटर है.

स्रोतः

Cardekho.com

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें