32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पिस्टोरियस को पांच साल की सजा, लेकिन दस महीने में ही होंगे जेल से बाहर

स्टेलेनबोस्च (दक्षिण अफ्रीका) : दक्षिण अफ्रीका के धावक ऑस्कर पिस्टोरियस को अपनी महिला मित्र रीवा स्टीनकैंप की हत्या मामले में सजा सुनायी गयी है. कोर्ट ने इस धावक को गर्लफ्रेंड की गैर इरादतन हत्‍या का दोषी पाया है और इसी के चलते उन्‍हें पांच साल की सजा सुनायी गयी है. इसके अलावे पिस्टोरियस को बंदूक […]

स्टेलेनबोस्च (दक्षिण अफ्रीका) : दक्षिण अफ्रीका के धावक ऑस्कर पिस्टोरियस को अपनी महिला मित्र रीवा स्टीनकैंप की हत्या मामले में सजा सुनायी गयी है. कोर्ट ने इस धावक को गर्लफ्रेंड की गैर इरादतन हत्‍या का दोषी पाया है और इसी के चलते उन्‍हें पांच साल की सजा सुनायी गयी है. इसके अलावे पिस्टोरियस को बंदूक रखने से संबंधित एक अन्य आरोप में तीन साल के लिए निलंबन की सजा सुनाई गई है.
इधर कुछ कानूनी विशेषज्ञों का मानना है कि ब्लेड रनर ऑस्कर पिस्टोरियस को पांच साल की जेल की सजा नहीं काटनी पड़ेगी. फौजदारी कानून मामलों के कुछ विशेषज्ञों के अनुसार वर्तमान कानून, जिसमें अपराधी के रिहैबिलिटेशन पर जोर दिया गया है, के तहत पिस्टोरियस दस महीने के समय में ही जेल से बाहर हो जाएगा.
न्याय विभाग के प्रवक्ता मुथुंजी महागा ने अपने फेसबुक वाल पर लिखा, दंड प्रक्रिया अधिनियम 276 के तहत पांच साल की सजा का मतलब है कि आरोपी को सजा का छठे हिस्से के बराबर ही सजा भुगतनी होगी जो दस महीने बनती है.
* सजा से परिवार वालों को निराशा
पिस्‍टोरियस को पांच साल की सजा मिलने पर पीडि़त परिवार को काफी निराशा हुआ है. पीडि़ता के परिवार वालों ने पिस्‍टोरियस को कड़ी से कड़ी सजा देने की मांग की थी, वहीं सरकारी वकील ने कोर्ट के सामने 10 साल की सजा की मांग थी. बचाव पक्ष ने कोर्ट के सामने पिस्‍टोरियस की ओर से कहा था कि, वह एक सुलझे हुए इंसान हैं और वह गर्लफ्रेंड की हत्‍या के बाद से काफी परेशान हैं, इस लिए उन्‍हें सजा न देकर घर पर ही नजरबंद रखा जाए.
बताते चलें कि 14 फरवरी 2013 को पिस्‍टोरियस ने अपनी गर्लफ्रेंड की हत्‍या कर दी थी. इस मामले में सुनवाई सात महीने से भी अधिक समय पहले शुरु हुई थी. जज तोकोजिले मासिपा ने उन्हें मानव हत्या के समान अपराध का दोषी पाया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें