30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

AI Magic: आपके बिजनेस में चार चांद लगा देंगे ये 5 टूल्स, दोगुनी हो जाएगी कमाई

बिजनेस के लिए 5 सर्वश्रेष्ठ एआई टूल की हमारी सूची में ChatGPT सबसे ऊपर है. चैटजीपीटी एक मल्टीडाइमेंशनल भाषा मॉडल है, जिसका उपयोग सामान्य प्रश्नों के उत्तर से लेकर मार्केट रिसर्च, कंटेंट क्रिएशन और यहां तक कि कोड जेनरेट करने तक हर चीज के लिए किया जा सकता है.

Best AI Tools for Starting Business: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) एक मल्टीडाइमेंशनल टूल्स है. कुछ एआई टूल का उपयोग रिसर्च करने और कंटेंट बनाने से लेकर आपके दिन की प्लानिंग या यहां तक कि बिजनेस शुरू करने में मदद करने तक सब कुछ करने के लिए किया जा सकता है. उदाहरण के लिए, द कॉन्फ्रेंस बोर्ड के एक सर्वेक्षण से पता चलता है कि 56 प्रतिशत कर्मचारी काम पर जेनरेटिव एआई का उपयोग कर रहे हैं, लगभग 10 में से 1 कर्मचारी दैनिक आधार पर टेक्नोलॉजी का उपयोग कर रहा है. इस लेख में, आज हम 2024 में बिजनेस के लिए कुछ बेहतरीन एआई टूल्स बताने वाले है. ये ऐसे टूल्स हैं जिनका उपयोग आप सवालों के जवाब देने, टेक्स्ट और इमेज जेनरेट करने, मीटिंगों को ट्रांसक्राइब और शेड्यूल करने, कोई भी कंटेंट को प्रूफरीड करने और यहां तक कि कोड लिखने के लिए भी कर सकते हैं.

पीडब्ल्यूसी (PWC) की एक रिपोर्ट आई है जिसके मुताबिक, एआई से 2030 तक वैश्विक अर्थव्यवस्था में 15.7 ट्रिलियन डॉलर आने की उम्मीद है. व्यवसाय के लिए AI टूल की संख्या बढ़ रही है. ओपन एआई ( Open AI) का चैटजीपीटी ( ChatGPT ) व्यवसाय और व्यक्तिगत मामलों के लिए सबसे लोकप्रिय एआई टूल बना हुआ है. चैटजीपीटी ने 2023 के अंत तक 100 मिलियन एक्टिव यूजर्स तक पहुंच बनाई है, जो इतिहास में सबसे तेजी से बढ़ने वाला एप्लिकेशन बन गया है.

Also Read: Galaxy AI: मोबाइल की दुनिया में नई क्रांति, अब कॉलिंग के दौरान भाषा नहीं बनेगी बाधा
इस वर्ष व्यवसाय शुरू करने के लिए बेस्ट एआई टूल्स
1. चैटजीपीटी (ChatGPT)

बिजनेस के लिए 5 सर्वश्रेष्ठ एआई टूल की हमारी सूची में ChatGPT सबसे ऊपर है. चैटजीपीटी एक मल्टीडाइमेंशनल भाषा मॉडल है, जिसका उपयोग सामान्य प्रश्नों के उत्तर से लेकर मार्केट रिसर्च, कंटेंट क्रिएशन और यहां तक कि कोड जेनरेट करने तक हर चीज के लिए किया जा सकता है. वर्तमान में, GPT-4 टर्बो एडिसन को अप्रैल 2023 तक लिए गए डेटा पर प्रशिक्षित किया गया है, इसका मतलब है कि बाद हुई घटनाओं का डेटा इसके पास नहीं है. यह ध्यान देने योग्य है कि यदि आप अपने फ्री एआई टूल को प्रीमियम प्लान में अपग्रेड करते हैं, तो आप GPT-4V का भी उपयोग कर सकते हैं, जो आपको सीधे ChatGPT इंटरफेस से DALL-E 3 के साथ इमेज क्रिएशन करने की अनुमति देता है. यह आपको आवाज के माध्यम से चैटबॉट के साथ बातचीत करने में भी सक्षम बनाता है.

Also Read: AI Assistant के साथ आ गई एस्टर, ऑटोमेटिक डिटेक्ट करेगी ब्लाइंड स्पॉट
2. डेल-ई 3 (DALL-E 3)

DALL-E 3 ओपनएआई द्वारा विकसित एक भाषा मॉडल है जो चैटजीपीटी प्लस या एंटरप्राइज यूजर्स के लिए उपलब्ध है, जिसे इमेज क्रिएशन के लिए डिजाइन किया गया है. ग्राफिक्स डिजाइन को सुव्यवस्थित करने के लिए व्यवसायों और व्यक्तिगत पेशेवरों द्वारा इस एआई बिजनेस टूल का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है. यूजर्स बस एक टेक्स्ट प्रॉम्प्ट दर्ज करते हैं, और सामने प्रॉम्प्ट के हिसाब से इमेज क्रिएट करके दे देता है.

3. पिक्ट्री (Pictory)

वीडियो कंटेंट उन विभिन्न व्यवसायों के लिए जरूरी हो गई है जो ब्रांड जागरूकता बढ़ाना चाहते हैं, ग्राहक जुड़ाव में सुधार करना चाहते हैं और लीड उत्पन्न करना चाहते हैं. इसलिए, वीडियो बनाने और संपादित करने के लिए पिक्ट्री सबसे लोकप्रिय एआई टूल में से एक बन गया है. इसका उपयोग करने के लिए, आपको बस एक स्क्रिप्ट दर्ज करनी होगी, और एक टेम्पलेट का चयन करना होगा, और आपके सामने ऑटोमेटिक वीडियो बनकर आ जाएगा. इसमें क्ग्राउंड फुटेज तैयार करना शामिल है जो आपके वॉयसओवर के साथ जाता है या एआई-जनरेटेड आवाज और बैक्ग्राउंड सॉन्ग तैयार करता है.

Also Read: AI के बाद अब AGI की बारी, OpenAI और Google को टक्कर देने के लिए मार्क जुकरबर्ग ने कसी कमर, क्या चीज है यह?
4. प्लस एआई (Plus AI)

प्लस AI एक आभासी सहायक है जो AI कस्टम Google स्लाइड प्रेजेंटेशन क्रिएट कर सकता है. यह एक वर्चुअल असिस्टेंट जैसे काम करता है, जो आपको प्रेजेंटेशन थीम और प्रीसेट की लाइब्रेरी के साथ स्लाइड में नई सामग्री डालने, मौजूदा स्लाइड को एक अलग प्रारूप में रीमिक्स करने और ऑन-पेज कॉपी को फिर से लिखने की अनुमति देता है. एआई एसिस्टेंट द्वारा क्रिएट कॉपी की टोन निर्धारित करने के लिए आप कस्टम राइटिंग स्टाइल का निर्देश भी दे सकते हैं. आपकी स्लाइड लाइब्रेरी पर प्रशिक्षित एक कस्टम एआई मॉडल विकसित करने या Google स्लाइड और पावरपॉइंट के लिए कस्टम इंटिग्रेशन डेवेलप करने का ऑप्शन भी है.

5. क्लारा (Clara)

क्लारा कनवर्सेशनल इंटेलिजेंस वाला एक वर्चुअल एसेस्टेंट है, जो ऑटोमेटिक रूप से मीटिंग शेड्यूल कर सकता है. क्लारा व्यवसायों के लिए एक अमूल्य एआई उपकरण बन सकता है, जो मीटिंग शेड्यूलिंग और व्यावसायिक संचार की सुविधा प्रदान करता है. क्लारा का उपयोग करने के लिए, आपको बस एक ईमेल थ्रेड में एसिस्टेंट को जोड़ना होगा और यह आपकी ओर से एक मीटिंग शेड्यूल करने के लिए आगे बढ़ेगा. इसमें अनुवर्ती ईमेल को संभालना शामिल है. इसका मतलब है कि आपको वर्चुअल और फिजिकल मीटिंग के लिए समय और स्थान निर्धारित करने में इधर-उधर जाने की जरूरत नहीं है. यदि आप किसी मीटिंग को पुनर्निर्धारित या रद्द करना चाहते हैं तो आप क्लारा को ऐसा करने का निर्देश दे सकते हैं.

Also Read: Celebrity AI Scam वाले 1,000 से अधिक वीडियो YouTube ने हटाये, Deepfake से लोगों की आंखों में झोंक रहे थे धूल

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें