24.1 C
Ranchi
Saturday, March 2, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

पश्चिम बंगाल : नये साल पर महानगर वासियों को मिलेगा केएमसी का तोहफा, जल्द शुरू होगी ‘नगरबंधु’ योजना

मेयर फिरहाद हकीम ने बताया कि, ट्रेड लाइसेंस से संबंधित कार्य भी इसके तहत संभव हो पायेगा. उन्होंने बताया कि फिलहाल यह सेवा मुफ्त है, लेकिन आने वाले दिनों में इस सेवा का इस्तेमाल करने के लिए पैसे देने होंगे.

नये साल पर कोलकाता नगर निगम महानगर वासियों को खास तोहफा देने जा रहा है. कोलकाता के मेयर फिरहाद हकीम (Mayor Firhad Hakim) ने नये साल पर ”नगरबंधु ” योजना शुरू करने की घोषणा की है. नगरबंधु सेवा एक जनवरी से शुरू होगी. यह योजना उनलोगों के लिए है, जो गंभीर बीमारी या अधिक उम्र होने के कारण अपने घर से बाहर नहीं निकल पाते हैं और कंप्यूटर के संबंध में ज्ञान भी नहीं है. टॉक टू मेयर कार्यक्रम के बाद फिरहाद ने यह घोषणा की. मौके पर निगम आयुक्त विनोद कुमार व मेयर परिषद के सदस्य (आइटी) संदीपन साहा भी मौजूद रहे.

कैसे काम करेगी ””नगरबंधु”” योजना

मेयर फिरहाद हकीम ने कहा कि बुजुर्ग लोग निगम मुख्यालय या बोरो कार्यालय नहीं जा पाते हैं. वहीं, अब निगम की कई सेवाएं ऑनलाइन कर दी गयी हैं. लेकिन वरिष्ठ नागरिक या गंभीर रूप से बीमार लोग स्मार्ट फोन का इस्तेमाल नहीं कर पाते हैं. ऐसे में निगम के अधिकारी घर-घर जाकर उनके सभी फॉर्म ऑनलाइन भरेंगे. इसके लिए निगम को वाट्सएप पर सूचना देनी होगी. वाट्सएप पर समस्या की रिपोर्ट करने के लिए 8335999111 पर संपर्क किया जा सकता है.

Also Read: पश्चिम बंगाल : सरकारी बाबुओं को नये साल में ममता बनर्जी का तोहफा, डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी
नगरबंधु पर सभी सेवा होगी उपलब्ध

सूचना मिलने पर निगम के अधिकारी घर पहुंच जायेंगे. म्यूटेशन कार्य से लेकर जन्म व मृत्यु प्रमाण पत्र तक, नगरबंधु पर सभी सेवा उपलब्ध होगी. मेयर ने बताया कि, ट्रेड लाइसेंस से संबंधित कार्य भी इसके तहत संभव हो पायेगा. निगम के अधिकारी वरिष्ठ नागरिकों के घर लैपटॉप लेकर जायेंगे. उनके लिए सभी फॉर्म भरेंगे. मेयर ने बताया कि फिलहाल यह सेवा मुफ्त है, लेकिन आने वाले दिनों में इस सेवा का इस्तेमाल करने के लिए पैसे देने होंगे.

Also Read: बंगाल : ममता बनर्जी की दिल्ली में मौजूदगी के बीच विपक्ष के नेता शुभेंदु अधिकारी ने सचिवालय का किया औचक दौरा

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें