37.8 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Exam Tips: टाइम मैनेजमेंट के साथ परीक्षा में करें बेहतर स्कोर

Exam Tips: अच्छी पढ़ाई के बावजूद परीक्षाएं कई विद्यार्थियों के लिए तनावपूर्ण हो सकती हैं. परीक्षा से पहले आप अपने सभी विषयों को दोहरा सकें, इसके लिए अपने समय को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करना जरूरी होता है.

Exam Tips: परीक्षा चाहे स्कूल-कॉलेज की हो या फिर नौकरी की, इसकी तैयारी में समय प्रबंधन महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. परीक्षा की तैयारी करते वक्त सबसे जरूरी यह है कि आपका थोड़ा-सा समय भी बर्बाद न हो. ऐसे में टाइम मैनेजमेंट के साथ ही आप पल-पल का सदुपयोग करते हुए परीक्षा में बेहतर स्कोर करने की दिशा में आगे बढ़ सकते हैं…

Also Read: BPSC Recruitment 2024: बिहार में ब्लॉक एग्रीकल्चर ऑफिसर समेत 1051 रिक्तियां

अच्छी पढ़ाई के बावजूद परीक्षाएं कई विद्यार्थियों के लिए तनावपूर्ण हो सकती हैं. परीक्षा से पहले आप अपने सभी विषयों को दोहरा सकें, इसके लिए अपने समय को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करना जरूरी होता है. परीक्षा की तैयारी के दौरान आप इस प्रकार से अपने समय का प्रबंधन कर सकते हैं…

टाइम टेबल का करें अनुसरण

परीक्षा के दौरान समय का प्रबंधन करने का पहला कदम एक समय सारिणी बनाना और उसका अनुसरण करना है. एक अध्ययन योजना आपको अपने समय को प्रभावी ढंग से संरचित करने में मदद करेगी और सुनिश्चित करेगी कि आप सभी आवश्यक विषयों को कवर कर लें. सबसे पहले उन विषयों की पहचान करें, जिनकी आपको तैयारी करनी है. उन टॉपिक्स की अलग से लिस्ट बनायें जिन्हें आपको ज्यादा समय देना है. फिर, हर विषय को पढ़ने के लिए विशिष्ट समय आवंटित करें. बर्नआउट से बचने के लिए अपनी अध्ययन योजना में ब्रेक शामिल करना न भूलें. लिखें कि आपको क्या अध्ययन करने की आवश्यकता है और आप प्रत्येक विषय पर कितना समय बिताने वाले हैं. इससे आपको ट्रैक पर रहने और निर्धारित टॉपिक्स को कवर करने में मदद मिलेगी.

प्राथमिकता के अनुसार टॉपिक्स को सूचीबद्ध करें

परीक्षा के दौरान समय प्रबंधन में कार्यों को प्राथमिकता देना बेहद जरूरी है. उन विषयों या टॉपिक्स पर ज्यादा ध्यान दें, जो आपको मुश्किल लगते हैं. प्रत्येक दिन उन टॉपिक्स की एक सूची बनाएं जिन्हें आपको पूरा करना है और उन्हें महत्व के क्रम में रैंक करें. इससे आपको अपने समय का अधिक प्रभावी ढंग से उपयोग करने में मदद मिलेगी और आप सबसे पहले महत्वपूर्ण टॉपिक्स को कवर कर लेंगे.

नीरसता से बचने के लिए ब्रेक लें

घंटों तक पढ़ते रहना आपको बोझिल लग सकता है. ऐसे में एक से डेढ़ घंटे के बीच ब्रेक लेते रहें. छोटे-छोटे ब्रेक लेकर आप खुद को रिलैक्स कर अपनी ऊर्जा को रिचार्ज कर सकते हैं. इस दौरान आप टहलने जाएं, स्ट्रेचिंग करें या ध्यान लगाएं. इससे आपको पढ़ाई में फोकस बनाये रखने और बर्नआउट से बचने में मदद मिलेगी. आप पोमोडोरो तकनीक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, जिसमें 25 मिनट तक पढ़ाई करना, 5 मिनट का ब्रेक लेना और फिर इस प्रक्रिया को दोहराना शामिल है.

ध्यान भटकाने वाली चीजों से दूर रहें

अपना फोन और ध्यान भटकाने वाले अन्य उपकरण बंद कर दें. आप ऐसे ऐप्स या ब्राउजर एक्सटेंशन का भी उपयोग कर सकते हैं, जो ध्यान भटकाने वाली वेबसाइटों या सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को ब्लॉक कर देते हैं.

किसी तरह का तनाव न लें

परीक्षा की तैयारी के दौरान तनाव से दूर रहने के लिए पर्याप्त नींद लेना जरूरी है. दिन भर तरोताजा और फोकस्ड रहने के लिए रात में कम से कम 7-8 घंटे की नींद जरूर लें. देर रात तक पढ़ाई करने से बचें, क्योंकि इससे आपकी नींद बाधित हो सकती है, तो स्वास्थ्य बिगड़ने का कारण बन सकती है.

खुद को ऑर्गनाइज रखें

समय प्रबंधन में संगठित रहना भी महत्वपूर्ण है. अपने अध्ययन सामग्री को व्यवस्थित रखें. सुनिश्चित करें कि आपके पास पढ़ाई शुरू करने से पहले सभी जरूरी किताबें, कलम व अन्य आवश्यक सामग्री मौजूद हैं. इससे आप वस्तुओं को ढूंढने में समय बर्बाद नहीं करेंगे और अध्ययन का पूरा लाभ उठा पायेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें