25.1 C
Ranchi
Wednesday, February 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Mukesh Ambani ने कर दिया ऐलान, अगले हफ्ते खोलेंगे हाईटेक डेटा सेंटर

रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) अगले सप्ताह तमिल नाडु राज्य में एक अत्याधुनिक डेटा सेंटर की ओपनिंग करेगी, जिसे कनाडा की कंपनी ब्रुकफील्ड (Brookfield) के साथ साझेदारी के तहत डेवलप किया गया है.

Mukesh Ambani Reliance Brookfield Deal Data Centre : एशिया के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने एक बड़ा ऐलान किया है. उन्होंने कहा कि उनकी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) अगले सप्ताह तमिल नाडु राज्य में एक अत्याधुनिक डेटा सेंटर की ओपनिंग करेगी, जिसे कनाडा की कंपनी ब्रुकफील्ड (Brookfield) के साथ साझेदारी के तहत डेवलप किया गया है. रिलायंस चेयरमैन ने यह बात ‘तमिलनाडु ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट’ में अपने संबोधन के दौरान कही.

मुकेश अंबानी ने वीडियो मैसेज के जरिये किया संबोधित

पीटीआई के अनुसार, मुकेश अंबानी इस मीट में शामिल नहीं हो पाये, तो ऐसे में उन्होंने एक वीडियो मैसेज के जरिये अपना संबोधन दिया. उन्होंने कहा कि रिलायंस इंडस्ट्रीज, कनाडा की ब्रुकफील्ड के साथ साझेदारी में अगले सप्ताह चेन्नई में एक स्टेट ऑफ आर्ट डेटा सेंटर खोलेगी. रिलायंस ने पिछले साल जुलाई 2023 में इस सेक्टर में एंट्री लेने के लिए करीब 378 करोड़ रुपये का निवेश किया था, जिसमें ब्रुकफील्ड इन्फ्रास्ट्रक्चर और अमेरिका के रियल्टी एस्टेट निवेश ट्रस्ट डिजिटल रियल्टी पहले से ही भागीदार थे. इन तीनों की इस उद्यम में 33-33 प्रतिशत की हिस्सेदारी है.

Also Read: JIO का New Year Gift : हर रोज 2.5 GB डेटा और अनलिमिटेड कॉलिंग FREE… एक-दो दिन नहीं, हफ्तों तक

ग्रीन हाइड्रोजन में किया जा रहा बड़ा निवेश

मार्केट वैल्यू के हिसाब से देश की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने तमिलनाडु सरकार द्वारा आयोजित ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट (Global Investors Meet 2024) में कहा कि उनका रिलायंस ग्रुप (Reliance Group) नवीकरणीय ऊर्जा और ग्रीन हाइड्रोजन के साथ-साथ राज्य में एक डेटा सेंटर स्थापित करने में भी बड़ा निवेश कर रहा है. गौरतलब है कि इस सेक्टर में अदाणी ग्रुप और भारती एयरटेल के बाद रिलायंस भी अपने कदम बढ़ा चुकी है.

रिलायंस की ब्रुकफील्ड के साथ साझेदारी

रिलायंस और कनाडाई कंपनी ब्रुकफील्ड का यह ज्वाइंट वेंचर अगले सप्ताह चेन्नई में जो डेटा सेंटर ओपन करने जा रहा है, उसकी क्षमता 20 मेगावाट है. इस सेक्टर में रिलायंस तमिलनाडु के साथ ही साथ अन्य राज्यों और शहरों में इस दिशा में निवेश कर रही है. रिपोर्ट के अनुसार, एक 40 मेगावाट डेटा सेंटर बनाने के लिए कंपनी ने मुंबई में 2.15 एकड़ जमीन भी हासिल कर ली है. भारतीय डेटा सेंटर मार्केट के सालाना 40 प्रतिशत की दर से बढ़ने की उम्मीद जतायी जा रही है. इसके साथ ही इस मार्केट में आनेवाले 2025 तक लगभग 5 अरब डॉलर का निवेश आने का अनुमान भी लगाया जा रहा है.

Also Read: Jio Customers Number: ग्राहकों की रेस में जियो ने एयरटेल को पीछे छोड़ा, Vi का हाल बेहाल

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें