21.1 C
Ranchi
Thursday, February 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Google Chrome को तुरंत करें अपडेट, इग्नोर किया तो होगा बड़ा नुकसान

CERT-In ने Google Chrome OS के पुराने वर्जन में संभावित खतरों के बारे में चेतावनी जारी की है. ये कमजोरियां रिमोट अटैकर्स को हानिकारक कोड एग्जिक्यूट कर सकती हैं.

Google Chrome High Risk Alert : भारत सरकार की कंप्यूटर इमरजेंसी रेस्पाॅन्स टीम (CERT-In) ने गूगल क्रोम (Google Chrome) यूजर्स के लिए हाई रिस्क वॉर्निंग जारी की है. यह चेतावनी क्रोम ओएस (Chrome OS) में मौजूद खामियों को लेकर जारी की गई है. साइबर सिक्योरिटी पर काम करनेवाली सरकारी संस्था ने गूगल क्रोम को अपडेट करने की सलाह दी है. यह चेतावनी CIVN-2024-0031 के तहत जारी की गई है.

Chrome को तुरंत अपडेट करें

CERT-In ने Google Chrome OS के पुराने वर्जन में संभावित खतरों के बारे में चेतावनी जारी की है. इसमें कहा गया है कि खामियों को दूर करने के लिए और भविष्य में किसी खतरे से बचाव के लिए यूजर्स अपने ब्राउजर को 114.0.5735.350 या नये वर्जन में अपडेट कर लें. ये कमजोरियां रिमोट अटैकर्स को हानिकारक कोड एग्जिक्यूट कर सकती हैं. साथ ही इनसे सिक्योरिटी सॉल्यूशन बायपास होने, रूट प्रिविलेज प्राप्त होने या प्रभावित सिस्टम पर सर्विस बाधित होने का रिस्क है.

Also Read: VIDEO: Google लाया LUMIERE AI मॉडल, अब चुटकियों में टेक्स्ट से बना पाएंगे वीडियो

यूजर्स की निजी जानकारी चोरी होने का खतरा

सरकारी साइबर सिक्योरिटी एजेंसी की ओर से यह कहा गया है कि गूगल क्रोम को अपडेट करने की जरूरत है. इसमें कुछ ऐसी कमियां हो सकती हैं, जो यूजर्स की सिक्योरिटी को लेकर खतरा उत्पन्न कर सकती हैं. अगर गूगल क्रोम को अपडेट नहीं किया जाता है, तो हैकर्स इसका फायदा उठाकर यूजर्स की निजी जानकारी चुरा सकते हैं. ऐसे में सभी यूजर्स को क्रोम ओएस अपडेट कर लेना चाहिए. सुरक्षा नोट LTS चैनल पर 114.0.5735.350 (प्लैटफॉर्म संस्करण 15437.90.0) से पहले के Google Chrome OS संस्करणों से जुड़े जरूरी खतरों के बारे में बताया गया है.

गूगल क्रोम अपडेट करने के स्टेप्स –

गूगल क्रोम को अपडेट करने के लिए यूजर्स को निम्नलिखित स्टेप्स फॉलो करने की जरूरत होगी –

स्टेप 1 : आपको सबसे पहले गूगल क्रोम को ओपन कर लेना है

स्टेप 2 : विंडो के टॉप राइट कॉर्नर में जाना है और इसके बाद तीन डॉट्स पर टैप करना है

स्टेप 3 : यहां Help का ऑप्शन दिखाई देगा और इसके बाद गूगल क्रोम सेलेक्ट करना है

स्टेप 4 : अगर आपको यहां अपडेट अवेलेवल दिखाइ दे रहा है, तो उसे इंस्टॉल कर लेना है

स्टेप 5 : जब आप इसे इंस्टॉल कर लेंगे, तो यह ऑटोमैटिकली अपडेट हो जाएगा.

Also Read: Gmail में आया खास फीचर, ऑनलाइन शॉपिंग के बाद पैकेज ट्रैकिंग की मिलेगी सहूलियत

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें