1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. why do fans have three blades only in india do you know the reason behind this rjv

3 Blade Fan vs 4 Blade Fan: पंखे में तीन ब्लेड ही क्यों होते हैं? ये है असली वजह

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
why do fans have three blades
why do fans have three blades
fb

Why Do Fans Have Three Blades: गर्मियों का मौसम शुरू हो चुका है (weather alert). पंखे (fans), कूलर (cooler) और एसी (AC) लोगों को गर्मी से निजात दिलाने के अपने काम में जुट गए हैं. जब आप पंखे के नीचे बैठकर पसीना सुखाते हैं, तो उसे देखकर क्या कभी सोचा है कि पंखे में केवल तीन ब्लेड (Why does a fan have three blades) ही क्यों होते हैं. आइए जानते हैं इसकी वजह-

2 से 6 ब्लेड वाले पंखे

दुनियाभर में पंखा बनानेवाली कंपनियां दो से छह ब्लेड वाले पंखे बनाती हैं. लेकिन हमारे देश में तीन ब्लेड वाले पंखे ही ज्यादा प्रचलन में हैं, चाहे वह सीलिंग फैन (छत से लटकनेवाला पंखा) हो या टेबल फैन (टेबल पर रखकर इस्तेमाल किया जानेवाला पंखा) या वॉल माउंटेड फैन (दीवार पर लगा पंखा). जब हम किसी दुकान पर पंखा खरीदने जाते हैं, तो दुकानदार भी सबसे पहले हमें तीन ब्लेड वाला पंखा ही दिखाता है. अब तीन ब्लेड वाले फैन के पीछे क्या है वजह आइए जान लेते हैं.

पंखे का विज्ञान

पंखे में कितने ब्लेड होने चाहिए, यह दरअसल साइंस और टेक्नोलॉजी की बात है. एक बढ़िया सीलिंग फैन से आप यही चाहते हैं न कि वह कमरे में शोर कम मचाए और आपकी तरफ हवा अधिक फेंके. तकनीकी रूप से माना जाता है कि पंखे की ब्लेड जितनी कम होगी, उसकी हवा फेंकने की क्षमता उतनी ही अधिक होगी. लेकिन पंखे में ब्लेड जितने ज्यादा होंगे, वह शोर उतना ही कम करेगा.

क्या कहता है रिसर्च?

रिसर्च कहता है कि अच्छे से हवा फेंकने के लिए पंखे में तीन ही ब्लेड को उपयुक्त माना जाता है. ज्यादा ब्लेड होने पर पंखे के मोटर पर दबाव पड़ता है और इसकी वजह से हवा फेंकने की उसकी क्षमता प्रभावित होती है. हालांकि, कई जगहों पर इसका डिजाइन वातावरण पर भी निर्भर करता है. अमेरिका, कनाडा जैसे ठंडी जलवायु वाले देशों में चार ब्लेड वाले पंखे होते हैं और इनका इस्तेमाल पूरे कमरे में हवा को फैलाने के लिए होता है, ना कि गर्मियों में पसीने सुखाने के लिए.

तीन ब्लेड वाले पंखे के फायदे

भारत एक ऊष्ण जलवायु वाला देश है, यानी यहां गर्मी ज्यादा पड़ती है. गर्मियों में सीलिंग फैन यहां कमरे में ठंडक पहुंचाता है, इसलिए यहां तीन ब्लेड वाले पंखे का इस्तेमाल ज्यादा होता है. कम ब्लेड होने की वजह से यह तेजी से चलता है और शोर भी ज्यादा नहीं करता. चार ब्लेड की तुलना में तीन ब्लेड वाले पंखे बिजली की खपत कम करते हैं. 4 ब्लेड वाले पंखे 3 ब्लेड वाले पंखे की तुलना में धीमे चलते हैं. 3 ब्लेड वाला पंखा हल्का होता है और तेज चलता है. इसके साथ ही, तीन ब्लेड वाले पंखे आम आदमी के बजट में भी फिट भी बैठते हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें