1. home Home
  2. tech and auto
  3. whatsapp global voice message player for android soon making disappearing message smarter mtj

Global Voice Message Player: WhatsApp का यह नया धांसू फीचर बदल देगा वॉयस मैसेज सुनने का अंदाज

WhatsApp ने कुछ महीने पहले ही अलग-अलग प्लेबैक स्पीड पर वॉयस मैसेज (Voice Message) चलाने की सुविधा अपने यूजर्स को दी थी.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
WhatsApp का धांसू फीचर बदल देगा वॉयस मैसेज सुनने का अंदाज
WhatsApp का धांसू फीचर बदल देगा वॉयस मैसेज सुनने का अंदाज
Prabhat Khabar

मैसेजिंग साइट व्हाट्सएप्प (WhatsApp) आज हर स्मार्टफोन यूजर की जरूरत बन चुका है. इसलिए कंपनी इसमें लगातार नये-नये फीचर जोड़ती रहती है, ताकि यूजर्स का एक्सपीरियंस बेहतर हो. व्हाट्सएप्प (WhatsApp Update) दो नयी सुविधाएं जल्दी ही शुरू करने वाला है. इसमें एक है ग्लोबल वॉयस मैसेज प्लेयर (Global Voice Message Player) है. दूसरी सुविधा के तहत यूजर को अपने गायब संदेशों को प्रतिबंधित करने का स्मार्ट ऑप्शन मिल जायेगा.

WhatsApp ने कुछ महीने पहले ही अलग-अलग प्लेबैक स्पीड पर वॉयस मैसेज (Voice Message) चलाने की सुविधा अपने यूजर्स को दी थी. एंड्रॉयड (Android) और आईओएस (iOS) दोनों एप्प पर इसकी शुरुआत हुई थी. अब वॉयस मैसेज को और बेहतर बनाने पर व्हाटसएप्प काम कर रहा है.

WABetaInfo ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि व्हाट्सएप्प का यह नया फीचर यूजर्स को स्पेशल कॉन्टैक्ट्स के साथ चैट विंडो छोड़ने पर भी वॉयस मैसेज सुनने की अनुमति देगा. वॉयस मैसेज को कभी भी रोकना और डिसमिस करना संभव है.

सोशल मीडिया साइट व्हाट्सएप्प ने कहा है कि ग्लोबल वॉयस मैसेज प्लेयर फीचर का नामकरण इसलिए किया गया है, क्योंकि इसे एप्लिकेशन के शीर्ष पर पिन किया गया है. यूजर जब व्हाट्सएप्प के किसी हिस्से को खोलेगा, तो यह हमेशा दिखाई देता रहेगा. कंपनी ने कहा है कि iOS के लिए यह फीचर अभी नहीं आयेगा. हां, जल्द ही एंड्रॉयड के लिए इसे व्हाट्सएप्प बीटा पर पेश किया जा सकता है.

ऐसा होगा ग्लोबल वॉयस मैसेज प्लेयर

व्हाट्सएप्प का ग्लोबल वॉयस मैसेज प्लेयर फीचर एप्प के अंदर वीडियो चलाने के लिए पिक्चर-इन-पिक्चर फीचर की तरह होगा. अंतर सिर्फ इतना है कि ग्लोबल वॉयस मैसेज प्लेयर फीचर को WhatsApp के इंटरफेस में पिन किया जा सकता है.

व्हाट्सएप्प अपने यूजर को एक और सुविधा देने जा रहा है. अपने गायब संदेशों को प्रबंधित करने और उसकी समयावधि तय करने की. यह फीचर यूजर 24 घंटे, 7 दिन और 90 दिन समेत अलग-अलग अवधि चुनने का विकल्प देगा. इसका उद्देश्य आपके संदेश को स्मार्ट बनाना है.

ज्ञात हो कि WhatsApp ने कुछ महीने पहले ही वॉयस मैसेज को तीन अलग-अलग स्पीड पर प्ले करने का फीचर Roll Out किया था. अब कंपनी इसी फीचर को विस्तार देने जा रही है. इसकी खूबी यह है कि यूजर किसी कॉन्टैक्ट के Voice Message को WhatsApp चैट विंडो के बाहर भी सुन सकेंगे.

यह उन लोगों के लिए काफी मददगार साबित हो सकता है, जिन्हें लंबा वॉयस मैसेज रिसीव करना हो. नया फीचर यूजर को वॉयस मैसेज सुनने के साथ-साथ दूसरे कॉन्टैक्ट्स या ग्रुप में चैटिंग का भी विकल्प देगा.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें