1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. whatsapp call recording tips and tricks sbh

WhatsApp वॉइस कॉल रिकॉर्ड करना चाहते हैं? जानें आसान तरीका

आज हम आपको कई ऐसे WhatsApp Tricks बताएंगे, जिनका इस्तेमाल करने के बाद व्हाट्सऐप कॉल रिकॉर्ड करना बिलकुल बच्चों का खेल लगने लगेगा.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
WhatsApp Tips and Tricks
WhatsApp Tips and Tricks
Social Media

WhatsApp को नवंबर 2009 में लॉन्च किया गया था. इसकी खोज Brian Acton और Jan Koum ने मिल कर की थी. बाद में इसे Mark Zuckerberg ने खरीद लिया और अपने Meta प्रोग्राम के साथ जोड़ दिया. अभी के समय में WhatsApp दुनिया भर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला इंस्टेंट मेसेजिंग प्लेटफार्म बन गया है, लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं है कि इसका इस्तेमाल सिर्फ और सिर्फ टेक्स्ट भेजने के लिए किया जाता है. समय के साथ इसमें काफी बदलाव हुए हैं और उन्हीं बदलावों का नतीजा है कि आज हम WhatsApp के जरिये वॉइस और वीडियो कॉल्स भी कर सकते हैं. आप किसी से भी सिर्फ एक ही क्लिक में आसानी से जुड़ सकते हैं. WhatsApp आपको बहुत सारे फीचर्स प्रदान करता है, व्हाट्सऐप के जरिये आप टेक्स्ट, वॉइस कॉल, वीडियो कॉल, यहां तक की किसी के साथ भी अपना लोकेशन तक शेयर कर सकते हैं.

अगर आप WhatsApp का इस्तेमाल पहले से कर रहे हैं, तो बखूबी जानते होंगे कि व्हाट्सऐप अपने प्लेटफार्म पर पहले से कॉल रिकॉर्डिंग की कोई सुविधा नहीं देता है. कई बार ऐसा होता है कि आपको किन्हीं कारणों से सामने वाले की कॉल को रिकॉर्ड करने की जरूरत पड़ सकती है. आज हम आपको ऐसे ही कुछ तरकीबों के बारे में बताने वाले हैं, जिनकी मदद से आप वॉइस कॉल्स रिकॉर्ड भी कर पाएंगे और बाद में सुन भी पाएंगे.

WhatsApp कॉल रिकॉर्ड करने का सबसे आसान तरीका

कई बार ऐसा होता है कि आपके स्मार्टफोन कॉल रिकॉर्ड करने की सुविधा पहले से मौजूद नहीं होती है और ऐसे हालातों में आपको Play Store से कई थर्ड पार्टी एप्लीकेशन मिल जायेंगे, जिनकी मदद से आप कॉल को रिकॉर्ड कर पाएंगे. Play Store खोलते ही आपको ऐसे बहुत सारे ऑप्शन मिल जायेंगे, जिनकी मदद से आप कॉल रिकॉर्ड कर पाएंगे कि आप अपनी पसंद के अनुसार किसी भी ऐप का चुनाव कर सकते हैं. आपको बता दें कि किसी भी ऐप को इंस्टॉल करने से पहले यूजर्स द्वारा दिए गए रिव्यु जरूर पढ़ें और रेटिंग की भी जांच कर लें.

Play Store में आपको बहुत से ऑप्शन मिलेंगे और इन्हीं में से एक Call Recorder ACR भी उपलब्ध हैं. इसका इस्तेमाल करके आप केवल WhatsApp कॉल्स ही नहीं, बल्कि Facebook, Zoom, Telegram, Signal और Slack जैसे प्लेटफॉर्म्स पर भी कॉल रिकॉर्ड कर सकते हैं.

ऐसे करें रिकॉर्ड

इसे इस्तेमाल करने का तरीका बहुत ही सरल है. बस आपको दिए गए गाइडलाइन्स का पालन करना है.

  • सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन में Call Recorder ACR को इंस्टॉल करना होगा.

  • ऐप को डाउनलोड करने के बाद आपको अपने स्मार्टफोन की सेटिंग में घुसकर Accessibilty ऑप्शन को चुनना पड़ेगा और call Recorder ACR को इनेबल करना होगा.

  • अगर आपको WhatsApp कॉल रिकॉर्ड करना है, तो ऑप्शन में से व्हाट्सऐप को चुन लें.

  • WhatsApp का चुनाव करते ही आप कॉल रिकॉर्ड कर पाएंगे.

हम आपको बता दें कि हम Play Store में मौजूद किसी भी थर्ड पार्टी ऐप का समर्थन नहीं करते और आप अपनी सूझ बूझ का इस्तेमाल करते हुए इन्हे डाउनलोड करें

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें