1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. meta compliance report facebook india took action against on 116 million content rjv

Meta ने Facebook से हटाये 1.16 करोड़ आपत्तिजनक कंटेंट, जानें पूरी बात

सोशल मीडिया दिग्गज Meta ने जनवरी में भारत में 13 कैटेगरी उल्लंघन में फेसबुक पर 11.6 मिलियन से अधिक कंटेंट पर कार्रवाई की है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
meta compliance report Jan 2022
meta compliance report Jan 2022
fb

Meta Compliance Report Jan 2022: सोशल मीडिया दिग्गज Meta ने जनवरी में भारत में 13 कैटेगरी उल्लंघन में फेसबुक पर 11.6 मिलियन से अधिक कंटेंट पर कार्रवाई की है. इसमें बुलिंग और उत्पीड़न, बच्चों को खतरे में डालना, खतरनाक संगठन और व्यक्ति और यौन गतिविधि शामिल हैं. मेटा ने आईटी नियमों के तहत अपनी मासिक रिपोर्ट में कहा कि अन्य क्षेत्रों में जहां कंटेंट पर कार्रवाई की गई थी, उनमें हेट स्पीच, सुसाइड और सेल्फ इंजरी, स्पैम और हिंसक ग्राफिक कंटेंट शामिल है.

सोशल मीडिया क्षेत्र की दिग्गज कंपनी मेटा (पूर्व में फेसबुक) ने जनवरी 2022 के दौरान भारत में मानदंडों के 13 उल्लंघन श्रेणियों में 1.16 करोड़ से अधिक सामग्रियों पर कार्रवाई की. कंपनी की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार, इन श्रेणियों में धमकाना, उत्पीड़न, बच्चों को खतरे में डालना, खतरनाक संगठन और व्यक्ति, वयस्क नग्नता और यौन गतिविधियां शामिल हैं. कंपनी ने अपनी मासिक अनुपालन रिपोर्ट में कहा कि अभद्र भाषा, आत्महत्या, धोखाधड़ी, हिंसक और ग्राफिक सामग्री जैसे श्रेणियों में भी कार्रवाई की गई है.

फेसबुक ने एक से 31 जनवरी के बीच कई श्रेणियों में 1.16 करोड़ से अधिक सामग्रियों पर कार्रवाई की, जबकि इंस्टाग्राम ने इसी अवधि के दौरान 12 श्रेणियों में 32 लाख से अधिक सामग्रियों पर कार्रवाई की. पिछले वर्ष मई में लागू हुए सूचना प्रौद्योगिकी नियमों के तहत बड़े डिजिटल मंचों (50 लाख से अधिक उपयोगकर्ताओं वाले) को हर महीने अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित करनी होती है. इस रिपोर्ट में प्राप्त शिकायतों और उन पर की गई कार्रवाई का विवरण होता है. मेटा ने कहा कि फेसबुक के मामले में कंपनी को जनवरी में अपनी भारतीय शिकायत प्रणाली के जरिये 911 रिपोर्ट मिलीं और इन सभी शिकायतों का निपटान किया गया. (इनपुट : भाषा)

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें