1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. maruti top selling cars in india 2020 maruti to discontinue alto k10

Maruti Suzuki की सबसे ज्यादा बिकने वाली यह कार अप्रैल से हो जाएगी बंद

By Rajeev Kumar
Updated Date
maruti suzuki car interior
maruti suzuki car interior
file photo

Maruti to discontinue its Top Selling Car Alto K10 after April 2020: भारत के कार बाजार में मारुति की ऑल्टो (Maruti Suzuki Alto) सबसे किफायती (most affordable) और सबसे ज्यादा बिकनेवाली कारों (top selling cars in India) में से एक है.

इसी कैटेगरी में ज्यादा फीचर और परफॉर्मेंस चाहने वालों के लिए इसका पावरफुल वर्जन ऑल्टो के10 भी बाजार में उपलब्ध है. लेकिन अब कंपनी जल्द ही ऑल्टो के10 (maruti suzuki alto k10) को बंद करने वाली है.

मारुति सुजुकी (maruti suzuki) ने ऑल्टो के10 (Alto K10) को भारत में सबसे पहले 2010 में लॉन्च किया था. यह कार 1.0 लीटर पेट्रोल इंजन (1.0 litre petrol engine) के साथ आती है. इस कार को कंपनी ने आखिरी बार 2014 में बड़ा अपडेट दिया था.

इसके बाद इसे नये सेफ्टी नॉर्म्स (safety norms) के अनुरूप भी अपडेट किया था, जिसके तहत इसे फ्रंट सीटबेल्ट रिमाइंडर, ड्राइवर साइड एयरबैग, एबीएस, ईबीडी और रियर पार्किंग सेंसर जैसे स्टैंडर्ड फीचर्स से लैस किया गया.

कम वजनी होने के कारण इसका सिटी में राइडिंग एक्सपीरियंस काफी अच्छा रहता है. जल्द ही इसने रेगुलर ऑल्टो (Maruti Suzuki Alto) और वैगन-आर (Maruti Suzuki Wagon R) के बीच की प्राइस रेंज में अपनी जगह बना ली.

ऐसे में यह सवाल उठना लाजिमी है कि ऐसी टॉप सेलिंग कार को कंपनी बंद क्यों करना चाहती है. तो इसका जवाब यह है कि कुछ समय पहले कंपनी ने अपनी नयी कार एस-प्रेसो (Maruti Suzuki S-Presso) को लॉन्च किया था जो ऑल्टो (Alto) और वैगन-आर (Wagon R) के बीच का स्पेस भरेगी.

एस-प्रेसो को बीएस6 (S-Presso BS6) नॉर्म्स के अनुरूप अपग्रेड किया हुआ 1.0 लीटर पेट्रोल इंजन (1.0 ltr petrol engine) दिया गया है. यही वजह है कि अब कंपनी इसे ऑल्टो के10 अपडेट नहीं करना चाहती और एस-प्रेसो की ओर लोगों का ध्यान खींचने के लिए ऑल्टो के10 को बंद करने की योजना बना रही है.

वहीं, ऑल्टो के10 को बंद करने की एक वजह इसका इंटीरियर डिजाइन (alto k10 interior) भी हो सकता है, जो हाल ही में लॉन्च हुई दूसरी कारों के मुकाबले बहुत पुराना मालूम पड़ता है.

बात करें मारुति ऑल्टो के10 की कीमत (maruti alto k10 price) की, तो इसकी एक्स शोरूम कीमत 3.61 लाख रुपये से शुरू होती है जो 4.4 लाख रुपये तक जाती है. वहीं, 800सीसी इंजन वाली बीएस6 ऑल्टो की कीमत (BS6 Alto 800 price) 2.95 लाख से 4.36 लाख रुपये के बीच है. जबकि एस-प्रेसो की कीमत (maruti suzuki s-presso price) 3.71 लाख से 4.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) के बीच है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें