1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. amazon india stops using single use plastic in packaging

Amazon India ने अपने प्लेटफॉर्म पर पैकेजिंग में किया यह बदलाव

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
amazon india single use plastic packaging
amazon india single use plastic packaging
amazon india

Amazon India, e-commerce : अमेजन इंडिया ने कहा है कि उसने देश में अपने 50 से अधिक आपूर्ति केंद्रों में पैकिंग के लिए सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल बंद कर दिया है. अमेजन ने एक बयान में कहा कि कंपनी ने सितंबर 2019 में वादा किया था कि वह इस साल जून तक इस लक्ष्य को हासिल कर लेगी.

कंपनी ने इस साल की शुरुआत में 100 प्रतिशत प्लास्टिक मुक्त कागज का टेप पेश किया था. बयान में कहा गया कि अमेजन के आपूर्ति केंद्रों से निकलने वाली अन्य सभी प्लास्टिक पैकिंग सामग्री पूरी तरह पुनर्चक्रण योग्य है.

इसके अलावा, कंपनी ने अन्य सामग्रियों के साथ कस्टमर डिलीवरी के लिए इस्तेमाल होने वाली पतली क्लिंग फिल्मों को भी हटाया है जिनकी प्रकृति सिंगल-यूज प्लास्टिक की नहीं है. अमेजन फुलफिलमेंट सेंटर्स से निकलने वाली सभी पैकेजिंग 100 फीसदी रिसाइकल करने योग्य है. अमेजन इंडिया अपने सेलर्स को इसके लिए जागरूक कर रहा है.

बताते चलें कि इस महीने की शुरुआत में कंपनी ने घोषणा की थी कि उसने 100 से अधिक शहरों में अपनी इंडिया-फर्स्ट पहल के तहत पैकेजिंग-फ्री शिपिंग (PFS) का विस्तार किया है. अब अमेजन इंडिया के फुलफिलमेंट सेंटर्स से भेजे जाने वाली कस्टमर डिलीवरीज के 40 फीसदी से ज्यादा ऑर्डर या तो पैकेजिंग-फ्री या फिर काफी कम पैकेजिंग के साथ होंगे.

Posted By - Rajeev Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें