18.1 C
Ranchi
Sunday, March 3, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

West Bengal Breaking News : 500 रुपये के नोट पर हो राम मंदिर की तस्वीर : सौमित्र खां

West Bengal Breaking News Updates : पश्चिम बंगाल भारत का चौथा सबसे अधिक आबादी वाला राज्य है और क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का तेरहवां सबसे बड़ा राज्य है . इस राज्य की राजनीति, शिक्षा, स्वास्थ्य, धर्म, अपराध एवं अन्य खबरों के लिए बने रहिए प्रभात खबर डॉट कॉम के साथ. पश्चिम बंगाल की हर छोटी-बड़ी खबरें आपको यहां मिलेंगी सबसे पहले...

लाइव अपडेट

500 रुपये के नोट पर हो राम मंदिर की तस्वीर : सौमित्र खां

 दुर्गापुर बैराज के घाट पर स्नान करने के बाद विष्णुपुर के भाजपा सांसद सौमित्र खां ने कहा कि भारत-वर्ष में हिंदू अस्मिता व गौरव बहाल हो रहा है. सनातन आस्था के प्रतीकों व केंद्रों को पुनर्जीवित किया जा रहा है. पांच सदियों की लंबी प्रतीक्षा के बाद अयोध्या में रामलला का भव्य मंदिर बन कर तैयार है. अब 22 जनवरी को मंदिर की प्राण-प्रतिष्ठा होने जा रही है. ऐसे में सनातन आस्था के प्रतीकों को नये सिरे से रेखांकित किया जाना चाहिए, इस क्रम में 500 रुपये के भारतीय नोट पर अयोध्या में बने राम मंदिर की तस्वीर होनी चाहिए. धातुई मुद्रा पर भी राममंदिर की आकृति उकेरी जानी चाहिए. ऐसा करना युक्तिसंगत होगा. सांसद ने चिंता जतायी कि भारत के इतिहास में हिंदू राजाओं के शौर्य व पराक्रम को उस अनुपात में वर्णित नहीं किया गया, जिस अनुपात में दूसरे नरेशों व राजाओं का किया गया.

नये साल की शुरुआत में हाथी के हमले से एक की मौत

नये साल की शुरुआत में ही हाथी के हमले से एक अधेड़ की मौत हो गयी. घटना जिले के बरजोड़ा थाना अंतर्गत गोपबांदी गांव की है. मंगलवार की सुबह स्थानीय निवासी शंभुनाथ मंडल (72) को उसके घर के सामने ही एक हाथी ने मार डाला. खबर पाकर स्थानीय विधायक आलोक मुखोपाध्याय के घटनास्थल पर पहुंचते ही स्थानीय लोगों ने उनका घेराव कर वन विभाग के खिलाफ आक्रोश जताया. विधायक ने इस घटना के लिए वन विभाग को जिम्मेदार ठहराया है. स्थानीय सूत्रों के मुताबिक, बांकुड़ा के बरजोड़ा ब्लॉक के गोपबांदी गांव से सटे वन क्षेत्र में लंबे समय से हाथियों का एक समूह है.

राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा के दिन ममता बनर्जी निकालेगी रैली

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा है कि राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा के दिन ममता बनर्जी कोलकाता में रैली निकालेगी .

दक्षिणेश्वर स्काईवाॅक को तोड़ने नहीं देंगे : ममता बनर्जी

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा दक्षिणेश्वर स्काईवाॅक को तोड़ने नहीं देंगे. इसके लिये चाहे मुझे जो भी कर

बंगाल में तेजी से बदलेगा हवा का रुख

पश्चिम बंगाल के मौसम में लगातार परिवर्तन नजर आ रहा है. मौसम विभाग ने पश्चिम बंगाल के कई जिलों में बारिश की भविष्यवाणी की है. वहीं इन हालात में उत्तर भारत में घना कोहरा छाया रहेगा. ऐसा माना जा रहा था कि माघ महीने की शुरुआत से ही बारिश के कारण राज्य में कड़ाके की सर्दी पड़ेगी. मंगलवार सुबह कोलकाता में न्यूनतम तापमान 13.6 डिग्री सेल्सियस था, जो सामान्य से एक डिग्री कम है. अधिकतम तापमान 20.2 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से 5 डिग्री कम है. मंगलवार को पूरे दिन कोलकाता का अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 21 डिग्री और 13 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. फिलहाल कोलकाता का आसमान बादलों से साफ है लेकिन बुधवार से शहर में छिटपुट बारिश का अनुमान है.

फ्लैट धोखाधड़ी मामले में नुसरत जहां की फिर बढ़ी मुश्किलें

अभिनेत्री और बशीरहाट से तृणमूल सांसद नुसरत जहां (Trinamool MP Nusrat Jahan) की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही है. फ्लैट 'धोखाधड़ी' मामला अब भी अलीपुर कोर्ट में लंबित पड़ा हुआ है. अलीपुर अदालत ने अभिनेत्री को मामले में सशरीर पेश होने का आदेश दिया है. उस आदेश को चुनौती देते हुए नुसरत ने अलीपुर जज कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था. न्यायाधीश की अदालत ने अलीपुर अदालत के आदेश को बरकरार रखा है. जज ने कहा कि निचली अदालत के आदेश में कोई गलती नहीं है. इसलिए नुसरत को फ्लैट धोखाधड़ी मामले में पेश होना होगा. मंगलवार को वकील कल्याण बंद्योपाध्याय ने कहा कि वे अलीपुर कोर्ट में जज की अदालत के आदेश को बरकरार रखने का मुद्दा उठाएंगे.

Nusrat Jahan : फ्लैट धोखाधड़ी मामले में नुसरत जहां की फिर बढ़ी मुश्किलें,सशरीर अदालत में पेश होने का निर्देश

गंगा सागर से लौट रहे 182 तीर्थयात्रियों को भारतीय तटरक्षक बल ने काकद्वीप के पास बचाया

गंगा सागर मेले में हिस्सा लेने आए तीर्थयात्री जो नामखाना (काकद्वीप) के पास फंस गए थे, उन्हें बचाने के लिए भारतीय तटरक्षक बल ने एक त्वरित और सराहनीय बचाव अभियान चलाया. नामखाना, काकद्वीप के पास एक नौका पर फंसे लगभग 182 तीर्थयात्रियों को बचाने के लिए हल्दिया से होवरक्राफ्ट तैनात किए गए थे. यह घटना तब घटी जब तीर्थयात्री मकर संक्रांति पर पवित्र स्नान के बाद गंगा सागर से लौट रहे थे. एनडीआरएफ ने दो स्पीड बोट के साथ और भारतीय तटरक्षक बल ने एक होवर क्राफ्ट के साथ सुबह से ही बचाव अभियान शुरू कर दिया है. तटरक्षक बल के अनुसार तीर्थयात्री कल गंगा में स्नान करने के बाद कचुबेरिया से जहाज पर सवार हुए. जहाज का चालक घने कोहरे में भटक गया उस समय जहाज मुड़ीगंगा में फंस गया. पहले गंगा के रास्ते में दो जहाज इस घाट में फंस गये थे. यात्रियों से भरा जहाज करीब 5 घंटे तक फंसा रहा.

Ganga Sagar Mela : गंगा सागर से लौट रहे 182 तीर्थयात्रियों को भारतीय तटरक्षक बल ने काकद्वीप के पास बचाया

अप्रैल में खाली हो रही राज्यसभा की पांच सीटें

लोकसभा चुनाव से पहले अप्रैल में बंगाल की पांच राज्यसभा सीटों (Rajya Sabha seats) पर चुनाव होने की संभावना है. क्योंकि इन सीटों का कार्यकाल दो अप्रैल को समाप्त हो रहा है. ज्ञात हो कि तृणमूल सांसद नदीमुल हक, अबिरंजन विश्वास, शुभाशीष चक्रवर्ती और शांतनु सेन का राज्यसभा कार्यकाल अप्रैल में समाप्त हो रहा है. कांग्रेस राज्यसभा सांसद अभिषेक मनु सिंघवी का कार्यकाल भी उसी समय समाप्त होगा. ऐसे में उम्मीद है कि अप्रैल में इन पांच सीटों के लिए चुनाव हो सकते हैं. तृणमूल ने अभी तक यह तय नहीं किया है कि वह चार सीटों पर वर्तमान सांसदों को उतारेगी या नहीं.

West Bengal : अप्रैल में खाली हो रही राज्यसभा की पांच सीटें, जल्द चुनाव होने की संभावना

पानागढ़ के कार सेवकों को मिला अयोध्या जाने का न्योता

आगामी 22 जनवरी को उत्तर प्रदेश के अयोध्या में राम मंदिर (Ram Mandir) के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को लेकर पानागढ़ के भी पांच कार सेवकों को प्राण प्रतिष्ठा हेतु निमंत्रण मिला है. इनमे से बुजुर्ग नित्यानंद कोनार केवल 22 जनवरी को अयोध्या मुख्य कार्यक्रम में उपस्थित होंगे. बाकी लोगों को फरवरी में बुलाया गया है. मंगलवार को पानागढ़ आम बागान लक्ष्मी नारायण मंदिर प्रांगण में भाजपा द्वारा इन पांच कार सेवकों को सम्मानित किया गया. इस दौरान छह दिसंबर 1990 के लम्हों और जेल में बिताए यातनाओं को याद कर नित्यानंद कोनार, तपन कुमार मंडल सन्यासी कोनार, शंभू कोनार तथा ओम प्रकाश शर्मा याद कर सिहर गए .लेकिन इसके बावजूद इन लोगों ने खुशी जाहिर करते हुए कहा की को उद्देश्य के लिए वे लोग छह दिसंबर 1990 में अयोध्या गए थे.

19 को महानगर में महारैली निकालेंगे सरकारी कर्मचारी

राज्य के सरकारी कर्मचारियों ने अपनी मांगों को लेकर 19 जनवरी को महानगर में महारैली निकालने की घोषणा की है. सोमवार को संग्रामी संयुक्त मंच के संयोजक भास्कर घोष ने बताया कि जब तक हमारी मांगें पूरी नहीं हो जातीं, तब तक हमारा आंदोलन जारी रहेगा. उन्होंने बताया कि 19 जनवरी को सरकारी कर्मचारियों द्वारा महारैली का आयोजन किया जायेगा. उस दिन महानगर में तीन जगहों से शहीद मीनार तक के लिए रैलियां निकाली जायेंगी. ये रैलियां हावड़ा स्टेशन, सियालदह स्टेशन व हाजरा मोड़ से एक ही समय निकलेंगी और शहीद मीनार पहुंचेंगी.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें