1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. vaccination on wheels bus turned into running vaccination center in kolkata to fight coronavirus pandemic mtj

वैक्सीनेशन ऑन व्हील्स: कोलकाता में बस को बनाया चलता-फिरता टीका केंद्र, ऐसे चलेगा टीकाकरण अभियान

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
वैक्सीनेशन ऑन व्हील्स में मंत्री फिरहाद हकीम
वैक्सीनेशन ऑन व्हील्स में मंत्री फिरहाद हकीम
Bijoy Bagui

कोलकाता : महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई के बाद अब पश्चिम बंगाल में भी चलता-फिरता कोरोना वैक्सीनेशन केंद्र शुरू हो गया है. कोलकाता का मॉडल मुंबई से थोड़ा अलग है. मुंबई में कार से जा रहे बुजुर्गों को रास्ते में टीका दिया गया, जबकि कोलकाता में एक बस को ही कोरोना वैक्सीनेशन सेंटर में तब्दील कर दिया गया है.

कोविड टीकाकरण केंद्र में तब्दील की गयी बस सब्जी और मछली विक्रेताओं समेत प्राथमिकता समूह में आने वाले लोगों को टीका लगाने के लिए शहर के विभिन्न बाजारों में जायेगी. राज्य के मंत्री फिरहाद हकीम ने बताया कि कोलकाता नगर निगम (केएमसी) ने पश्चिम बंगाल सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवहन विभाग के सहयोग से बृहस्पतिवार को ‘वैक्सीनेशन ऑन व्हील्स’ पहल शुरू की गयी.

फिरहाद हकीम ने बताया कि विभिन्न बाजारों में प्राथमिकता वाले समूहों को टीका लगाने के लिए परिवहन विभाग द्वारा वातानुकूलित बस उपलब्ध करायी गयी है. हकीम ने पोस्ता बाजार में इस पहल की शुरुआत करने के बाद पत्रकारों से कहा, ‘चूंकि ये लोग कई घंटों के लिए अपने काम को छोड़कर टीकाकरण केंद्र नहीं जा सकते, इसलिए हमने इस सुविधा को उनके पास तक पहुंचाने का फैसला किया.’

पोस्ता बाजार शहर में सब्जियों और किराने के सामान का सबसे बड़ा थोक बाजार है. मंत्री ने कहा कि इस उद्देश्य के लिए इस्तेमाल की जाने वाली बसों की संख्या जल्द ही बढ़ायी जायेगी. उन्होंने कहा, ‘कई बसें उपलब्ध हैं और इनका इस्तेमाल कर हम बाजारों में भी लोगों को टीका लगा सकते हैं.’

बंगाल में कोरोना का लेखा-जोखा

उल्लेखनीय है कि बंगाल में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे थे, लेकिन चुनाव के तुरंत बाद लॉकडाउन की सख्ती के बाद अब वैश्विक महामारी के संक्रमण की संख्या में कमी आयी है. एक दिन में संक्रमण के मामले 21 हजार को पार कर गये थे, जो अब घटकर 9 हजार के नीचे आ गयी है. बुधवार को बंगाल में कोरोना के 8,923 नये केस मिले थे. एक दिन में 17,386 लोगों को डिस्चार्ज किया गया और 135 लोगों की मौत हुई.

इस तरह बंगाल में कुल कोरोना संक्रमितों की संख्या 13,94,724 हो गयी, जबकि 13,08,896 लोग अस्पतालों से डिस्चार्ज होकर अपने घर जा चुके हैं. प्रदेश में अब तक 15,813 लोगों की मौत हो चुकी है. कोरोना 70,015 एक्टिव केस हैं. रिकवरी रेट 93.85 प्रतिशत हो चुकी है. संक्रमण के सबसे ज्यादा मामले उत्तर 24 परगना में हैं. यहां 24 घंटे में 1,860 नये मरीज मिले. 3,625 डिस्चार्ज हुए, 43 लोगों की कोरोना के संक्रमण की वजह से मौत हो गयी. जिला में कोरोना के 14,561 एक्टिव केस हैं.

कोलकाता में बुधवार को 1,040 नये संक्रमित मिले जबकि 2,345 लोगों को डिस्चार्ज किया गया. 24 घंटे में कोलकाता में कोरोना से संक्रमित 38 लोगों ने दम तोड़ दिया. कोलकाता में अभी 9 हजार से अधिक एक्टिव केस हैं. इसी तरह हावड़ा में 670 लोगों में संक्रमण मिला, जबकि 1,284 लोगों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गयी. 24 घंटे के दरम्यान 10 लोगों की मौत हो गयी और जिला में कुल 5,163 एक्टिव केस रह गये हैं.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें