1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. heavy rain disrupts life in several parts of bengal water logged in kolkata flood like situation in villages chandipahar of purulia collapsed see exclusive photographs mtj

बंगाल में भारी बारिश से जनजीवन बेहाल, सड़कों पर पानी भरा, गांवों में बाढ़, पुरुलिया का चंडी पहाड़ धंसा

बंगाल में भारी बारिश से जनजीवन बेहाल, सड़कों पर पानी भरा, गांवों में बाढ़, पुरुलिया का चंडीपहाड़ धंसा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बांकुड़ा में नदी उफान पर
बांकुड़ा में नदी उफान पर
Pranab Bairagi

कोलकाताः पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में लगातार भारी बारिश हो रही है. इसकी वजह से राजधानी कोलकाता के कई इलाकों में पानी भर गया है, तो गांवों में बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो गयी है. मौसम विभाग ने जोरदार दक्षिण-पश्चिम मानसून और एक चक्रवात के प्रभाव के कारण अगले तीन दिनों में और अधिक बारिश होने का अनुमान जताया है.

मौसम विभाग के अनुसार, कोलकाता में सुबह साढ़े आठ बजे तक 24 घंटे में 144 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गयी. महानगर के दक्षिणी हिस्सों में उत्तरी हिस्से की तुलना में अधिक वर्षा हुई, जिससे बालीगंज, सर्कुलर रोड, लाउडन स्ट्रीट, सदर्न एवेन्यू की सड़कों और गलियों तथा कस्बा, बेहला और टॉलीगंज के कई स्थानों पर जलभराव हो गया.

लगातार बारिश से ढह गया मकान
लगातार बारिश से ढह गया मकान
Pranav Bairagi

राज्य सरकार ने महानगर और अन्य जगहों में कोविड-19 प्रतिबंधों में आंशिक रूप से ढील दी है, ऐसे में लोगों को अपने काम पर जाने के लिए काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा. लोगों को घुटने भर गहरे पानी से गुजरना पड़ा. कुछ क्षेत्रों में यातायात बाधित हो गया, क्योंकि वाहन जलजमाव के चलते धीरे-धीरे चल रहे थे.

मौसम विभाग ने बताया कि दक्षिण 24 परगना जिले के कैनिंग में 24 घंटे में 178.6 मिमी बारिश दर्ज की गयी, जो पश्चिम बंगाल में सबसे अधिक है. बांकुड़ा में 133.2 मिमी बारिश हुई. उत्तर बंगाल के कुछ स्थानों पर भी मध्यम से भारी बारिश दर्ज की गयी. दार्जीलिंग में 70 मिमी से अधिक बारिश हुई.

बांकुड़ा में घुटने भर पानी में घूम-घूमकर लोगों का हाल जानने पहुंचे जनप्रतिनिधि
बांकुड़ा में घुटने भर पानी में घूम-घूमकर लोगों का हाल जानने पहुंचे जनप्रतिनिधि
Pranav Bairagi

मौसम विज्ञानी ने बताया कि अगले तीन दिनों में बंगाल के लगभग सभी जिलों में मध्यम बारिश होने का अनुमान है, क्योंकि दक्षिण-पश्चिम मानसून पश्चिम बंगाल के गंगीय क्षेत्र में जोरदार रूप ले चुका है और इस क्षेत्र में एक चक्रवात बना है. मौसम विभाग ने शनिवार तक कोलकाता में गरज के साथ बारिश और आसमान में बादल छाये रहने का अनुमान जताया है.

झारग्राम-जामबनी का संपर्क टूटा

झारग्राम में तेज बारिश के कारण जिला के कई इलाके जलमग्न हो गये हैं. तेज बारिश के कारण डुलुंग नदी के उफान पर होने के कारण चिलकीगढ़ के निकट नदी पर बने पुल के ऊपर से पानी बहने लगा. फलस्वरूप झारग्राम और जामबनी के बीच संपर्क टूट गया है. वहीं, सरडीहा रेलवे स्टेशन के निकट मौजूद सुरंग पथ (अंडरपास) में पानी भर गया है. बांसतोला में निर्माणाधीन ब्रिज का निचला हिस्सा भी पानी में डूब गया है. कई इलाकों में खेत भी पानी में डूब गये हैं.

पुरुलिया के कई हिस्सों में बाढ़ जैसे हालात

मंगलवार से लगातार हो रही बारिश के कारण पुरुलिया जिला के कई हिस्सों में बाढ़ जैसे हालात हैं. बुधवार सुबह से ही जिले के कई हिस्सों में पुलों पर नदी का पानी बहने से यातायात पूरी तरह से ठप है. कई हिस्सों में सड़क पर पेड़ गिरने के कारण भी यातायात ठप हो गया. इसके अलावा आद्रा समेत कई इलाकों में पानी भर जाने से लोग परेशान हैं. लोग घरों से बाहर नहीं निकल पा रहे हैं.

रघुनाथपुर पंचायत समिति के कर्माध्यक्ष डी मनोज कुमार मौके पर पहुंचे एवं लोगों को आश्वस्त किया कि उन्हें हरसंभव सहायता प्रदान की जायेगी. उन्होंने कहा कि यहां निकासी व्यवस्था ठीक नहीं होने के कारण ऐसी समस्या हुई है. लगातार बारिश के कारण रघुनाथपुर नगरपालिका के कई वार्डों में पानी भर गया है. लोगों ने जीवन बचाने के लिए ऊंची जगहों पर शरण ले रखी है.

बांकुड़ा में नदी का पानी पुल से गुजरने लगा
बांकुड़ा में नदी का पानी पुल से गुजरने लगा
Prabhat Khabar

नगरपालिका के प्रशासक मदन मोहन बराक ने कहा लगातार तेज बारिश होने के कारण सभी वार्डों में बारिश का पानी घुस गया है. हालांकि, इसके लिए इलाके के कुछ लोग भी जिम्मेदार हैं. उन्होंने नियमों का उल्लंघन करते हुए घर का निर्माण कराया है. पुरुलिया का चंडीपहाड़ धंस गया है, जिसकी वजह से पहाड़ पर चढ़ना और उतरना मुश्किल हो गया है. मंदिर के पुजारी पहाड़ पर फंसे हैं.

रानीगंज के कई इलाके जलमग्न

मानसून के शुरुआती दौर में ही रानीगंज के कई इलाके जलमग्न हो गये हैं. आसनसोल नगर निगम के रानीगंज बोरो 88 और 89 नंबर वार्ड के नबी नगर और हुसैन नगर में बारिश की वजह से लोगों के घरों के अंदर पानी घुस गया है. स्थानीय लोगों ने कहा कि यह पहला मौका नहीं है, जब यह स्थिति बनी है. हर साल बारिश में हमलोगों को इस मुसीबत का सामना करना पड़ता है.

Posted By: Mithilesh Jha

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें