1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. calcutta
  5. secret tunnel found in house of suspected al qaeda terrorist abu sufiyan arrested from murshidabad district of west bengal plotting to shake delhi by bomb blast mth

दिल्ली को दहलाने की तैयारी कर रहे बंगाल से गिरफ्तार अलकायदा के संदिग्ध आतंकवादी अबू सूफियान के घर में मिली सुरंग

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
बंगाल के मुर्शिदाबाद से गिरफ्तार अबू सूफियान और उसके साथियों को 21 सितंबर को नयी दिल्ली ले जा सकती है एनआइए.
बंगाल के मुर्शिदाबाद से गिरफ्तार अबू सूफियान और उसके साथियों को 21 सितंबर को नयी दिल्ली ले जा सकती है एनआइए.
Amit Sharma

कोलकाता (अमित शर्मा) : दुनिया के सबसे खूंखार आतंकवादी संगठन अलकायदा से जुड़े होने के आरोप में गिरफ्तार बंगाल के अबू सूफियान के घर में सुरंग मिली है. राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआइए) के अधिकारियों ने इस सुरंग का पता लगाया है. मुर्शिदाबाद जिला के रानीनगर में स्थित अबू सूफियान के घर में जो सुरंग मिली है, वह 7-8 फुट गहरी है. अबू सूफियान इस सुरंग में हथियार और विस्फोटक बनाने वाली दूसरी सामग्री छिपाकर रखता था.

अधिकारियों का दावा है कि सुरंग से देसी बम बरामद किये गये हैं. बताया जा रहा है कि सुरंग आग्नेयास्त्र और विस्फोटक जमा करने के इरादे से ही बनाया गया था. सूत्रों के अनुसार, जांच के लिए एनआइए की एक टीम अभी भी मुर्शिदाबाद में मौजूद है. सूफियान के घर के आसपास रहने वाले कुछ लोगों से पूछताछ की गयी है.

एनआइए के अधिकारियों का कहना है कि सूफियान को एनआइए अधिकारियों की टीम की मुर्शिदाबाद में मौजूदगी की भनक मिल गयी थी. उसने फोन पर कई लोगों से बात भी की. एनआइए की ओर से उसके फोन की ट्रेसिंग की जा रही थी. यही वजह है कि वह भागने में कामयाब नहीं हो सका और दबोचा गया. उसने फोन पर किन लोगों से बात की, इसका पता लगाया जा रहा है.

21 सितंबर को दिल्ली ले जाने की संभावना

कोलकाता स्थित एनआइए की विशेष अदालत ने मुर्शिदाबाद से गिरफ्तार किये गये सभी आतंकवादियों की 24 सितंबर तक ट्रांजिट रिमांड मंजूर कर ली है. इसका मतलब यह हुआ कि संदिग्ध आतंकियों को एनआइए की टीम नयी दिल्ली ले जा सकती है. बताया गया है कि गिरफ्तारी के बाद शनिवार को ही आतंकियों का कोविड-19 टेस्ट कराया गया. इन्हें सोमवार को नयी दिल्ली ले जाये जाने की संभावना है.

उल्लेखनीय है कि शनिवार को एनआइए की टीमों ने पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद और केरल के एर्नाकुलम में छापामारी कर अलकायदा के 9 संदिग्ध आतंकवादियों को गिरफ्तार किया था. जांच एजेंसी के मुताबिक, पाकिस्तान में काम करने वाले अलकायदा के आतंकियों ने सोशल मीडिया के जरिये इन्हें कट्टरपंथी बनाया. ये लोग दिल्ली एवं राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (दिल्ली-एनसीआर) को दहलाने की तैयारी कर रहे थे.

पश्चिम बंगाल से जिन संदिग्ध आतंकवादियों को पकड़ा गया है, उनमें लिऊ यिआन अहमद और अबू सूफियान शामिल हैं. एनआइए ने कहा है कि गिरफ्तार किये गये अलकायदा के संदिग्ध आतंकियों के पास से भारी मात्रा में डिजिटल डिवाइस, ‘जिहादी साहित्य’, नुकीले हथियार, देसी हथियार और स्थानीय स्तर पर बनाया गया आर्मर बरामद हुए.

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें