1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. calcutta
  5. pm modi durga puja 2020 pm modi durga puja 2020 prime minister narendra modi video conference on mahashthi 2020 subho sasthi 2020 wishes to bengal gur

PM Modi Durga Puja 2020 : बंगाल में महाषष्ठी पर पीएम मोदी की 10 बड़ी बातें

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
PM Modi Durga Puja 2020 : महाषष्ठी पर पीएम नरेंद्र मोदी ने बंगालवासियों को किया संबोधित
PM Modi Durga Puja 2020 : महाषष्ठी पर पीएम नरेंद्र मोदी ने बंगालवासियों को किया संबोधित
फाइल फोटो

PM Modi Durga Puja 2020 : कोलकाता : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाषष्ठी पर बंगालवासियों को वर्चुअली संबोधित करते हुए कहा कि उन्हें सोनार बांग्ला के संकल्प पूरा करना है. भाजपा का विचार और संस्कार यही है कि देश में महिलाओं के सशक्तीकरण पर जोर है. 21 वीं सदी में आत्मनिर्भर भारत का नया संकल्प बंगाल की धरती से मजबूत होगा. उन्होंने बंगाल को पूर्वोदय मिशन का केंद्र बनाने का आह्वान किया. पढ़िए पीएम नरेंद्र मोदी के संबोधन की 10 बड़ी बातें.

1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाषष्ठी के मौके पर अपने वर्चुअल संबोधन में बंगाल को पूर्वोदय मिशन का केंद्र बनाने का आह्वान किया. शुभेच्छा संदेश के दौरान उन्होंने बांग्ला भाषा का बार-बार इस्तेमाल करते हुए कहा कि बांग्ला भाषा में काफी मिठास है. हालांकि उच्चारण में कुछ त्रुटि रह गयी है, लेकिन वह बांग्ला बोलने से खुद को रोक नहीं पाये.

2. बंगाल में मूलभूत सुविधाओं का विकास किया जा रहा है. भाजपा की सरकार ने पूर्वोदय का मंत्र अपनाया है. पूर्वी भारत के विकास के लिए निरंतर फैसले लिए हैं. पूर्वोदय के मिशन में बंगाल में नयी भूमिका निभानी है. पीएम मोदी के संबोधन को आप इस लिंक पर सुन सकते हैं.

3. या देवी सर्वभूतेषु शांतिरुपेण संस्थिता....हमें शांति, प्रेम और भाईचारे की भावना से देश की एकता के लिए काम करना है. या देवी सर्वभूतेषु दयारुपेण संस्थिता... हमें हिंसा के खिलाफ दया से काम करना है. मां दुर्गा ही सभी के साथ लक्ष्मी रूप में रहती हैं. हमें सभी के सुख और विकास के लिए काम करना है.

4. प्रधानमंत्री ने कहा कि मातृ शक्ति को मजबूत करने के लिए सरकार काम कर रही है. मां दुर्गा व मां काली से प्रार्थना करें कि प्रति वर्ष इसी तरह मां की पूजा हम सभी कर सकें. आपसे आग्रह है कि मां दुर्गा की पूजा के साथ दो गज की दूरी व मास्क पहनने व अन्य नियमों का पालन जरूर करें.

5. पीएम ने कहा कि मैं दिल्ली में नहीं, बंगाल में हूं. पूरा देश बंगालमय हो जाता है. ऐसी कोई जगह नहीं है, जहां ग्राम बांग्ला व शहर बंगाल की झलक नहीं दिखायी देती है. 21 वीं सदी में आत्मनिर्भर भारत का नया संकल्प बंगाल की धरती से मजबूत होगा.

6. पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि बंगाल के गौरव, उद्यम व उद्योग को नयी ऊंचाईयों पर पहुंचाना है. बंगाल के लोग देश को प्रगति के मार्ग पर आगे बढ़ा रहे हैं. भविष्य में भी बंगाल के लोग देश का गौरव इसी तरह बढ़ाते रहेंगे.

7. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कोरोना संकट के बीच हम सभी दुर्गा पूजा मना रहे हैं. मां दुर्गा के भक्त एवं पंडालों के आयोजकों ने इस बार अद्भुत संयम दिखाया है. भव्यता वही है और दिव्यता भी वही है. यही बंगाल की पहचान है. यही असली बंगाल है.

8. पीएम ने कहा कि वे शक्तियों से भरी बंगाल की जनता को आदरपूर्वक नमन करते हैं. उन्होंने कहा कि हमें सोनार बांग्ला के संकल्प पूरा करना है. बंगाल की धरती से ही रवींद्रनाथ टैगोर ने आत्मनिर्भर किसान का संदेश दिया था. दुर्गा पूजा का पर्व भारत की एकता का पर्व है.

9. प्रधानमंत्री ने कहा कि वे काशी के सांसद हैं. मां दुर्गा का आशीर्वाद तभी पूरा होगा, जब किसान आत्मनिर्भर होगा. इसी सपने को पूरा करना है. ये बंगाल की ही पवित्र धरती थी, जिसने आजादी के दौरान गीत दिये. गुरुदेव रवींद्र नाथ टैगोर व बंकिम चंद्र चटर्जी ने अहम भूमिका निभायी. बंगाल की धरती के गौरव को नयी ऊंचाई पर पहुंचाना है.

10. पीएम ने कहा कि भाजपा का विचार और संस्कार यही है कि देश में महिलाओं के सशक्तीकरण पर जोर है. जनधन खाता खोलना हो, मुद्रा लोन देना हो या बेटी बचाओ अभियान हो. स्वच्छ भारत अभियान के तहत शौचालय निर्माण इसी क्रम में किया गया प्रयास है. महिलाओं की सुरक्षा को लेकर सरकार सजग है. दुराचार करनेवालों को मृत्युदंड का प्रावधान किया गया है.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें