1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. calcutta
  5. gangasagar mela 2021 inauguration with focus on e snan and e darshan read here all detail about preparation during coronavirus pandemic mtj

Gangasagar Mela 2021: ई-स्नान और ई-दर्शन पर जोर के साथ शुरू हुआ गंगा सागर मेला 2021, जानें, कोरोना काल में कैसी है तैयारी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Gangasagar Mela 2021: ई-स्नान और ई-दर्शन पर जोर के साथ शुरू हुआ गंगा सागर मेला 2021, जानें, कोरोना काल में कैसी है तैयारी.
Gangasagar Mela 2021: ई-स्नान और ई-दर्शन पर जोर के साथ शुरू हुआ गंगा सागर मेला 2021, जानें, कोरोना काल में कैसी है तैयारी.
Prabhat Khabar

गंगासागर (नम्रता पांडेय) : कई रुकावटों के बाद ई-दर्शन और ई-स्नान पर जोर देते हुए पश्चिम बंगाल में प्रतिवर्ष लगने वाले विश्व प्रसिद्ध गंगासागर मेला 2021 का रविवार को शुभारंभ हो गया. दक्षिण 24 परगना जिला प्रशासन ने कलकत्ता हाइकोर्ट के आदेशों का अनुपालन करते हुए मेला में तमाम इंतजाम किये हैं.

दक्षिण 24 परगना के जिलाधिकारी डॉ पी उल्गानाथन ने मेला का उद्घाटन किया. कार्यक्रम को ई-दर्शन प्लेटफॉर्म के माध्यम से विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म यूट्यूब, वेबसाइट, फेसबुक, ट्विटर व इंस्टाग्राम पर लाइव प्रसारित किया गया. मेगा कंट्रोल रूम का भी उद्घाटन किया गया, जहां से मेला की तमाम गतिविधियों पर नजर रखी जायेगी.

जिलाधिकारी श्री उल्गानाथन ने कहा कि वृद्ध व बच्चों के मेला में खो जाने पर उन्हें आसानी से खोज निकालने के लिए परिचय बैंड बांधा जा रहा है. सभी बैंड बार कोड के साथ बने हैं. उन्होंने कहा कि पुलिस व सिविल कर्मियों का एक अच्छा संयोजन प्रशासन ने किया है.

सागर मेला में टेक्नोलॉजी का किया बेहतरीन इस्तेमाल

उन्होंने कहा कि मेला की एक-एक गतिविधि पर नजर रखने के लिए टेक्नोलॉजी का बेहतरीन इस्तेमाल किया गया है. उनका विश्वास है कि इस वर्ष कोरोना महामारी के दौरान भी कपिलमुनि के आशीर्वाद से हर वर्ष से बेहतर मेले का आयोजन होगा. कहा कि सभी का सहयोग रहा, तो कोई परेशानी नहीं होगी.

उद्घाटन समारोह में हेल्थ सर्विस के निदेशक, सागर के विधायक, कोस्टल गार्ड के सीईओ, सीएमओएच व सुंदरबन के पुलिस अधीक्षक वैभव तिवारी भी मौजूद थे. उल्लेखनीय है कि सागर द्वीप में हर साल 14-15 जनवरी को मकर संक्रांति के दिन गंगा सागर मेला लगता है, जिसमें लाखों लोग आते हैं.

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें