1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. calcutta
  5. experiment of italy in entally police station area of kolkata amid covid19 pandemic

कोरोना वायरस के खौफ के बीच कोलकाता के इंटाली में इटली का प्रयोग, देखें VIDEO

By Mithilesh Jha
Updated Date
अपने साथियों के साथ लोगों का हौसला बढ़ा रहे हैं इंटाली के थाना प्रभारी.
अपने साथियों के साथ लोगों का हौसला बढ़ा रहे हैं इंटाली के थाना प्रभारी.

कोलकाता : कोरोना वायरस के संक्रमण को सीमित करने के लिए पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में पुलिस ने इटली का प्रयोग शुरू किया है. सिटी ऑफ जॉय कोलकाता के इंटाली थाना के प्रभारी ने एक अभिनव प्रयोग शुरू किया है. जिस तरह पर्यटकों के सबसे पसंदीदा देशों में शुमार इटली में कोरोना से लड़ने के लिए लोगों ने संगीत को अपना हथियार बनाया था. उसी तरह इंटाली के थाना प्रभारी अपने साथियों के साथ मिलकर लोगों को कोरोना से लड़ने के लिए प्रेरित कर रहे हैं.

कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए पूरे देश में लॉकडाउन के बीच कोलकाता पुलिस लोगों का हौसला बढ़ा रही है. उनका मनोरंजन कर रही है. पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता से एक ऐसा ही वीडियो सामने आया है, जिसमें इंटाली थाना के प्रभारी देवाशीष दत्ता अपनी पूरी टीम के साथ सड़कों पर माइक से गाना गा रहे हैं और बड़ी-बड़ी बिल्डिंगों में मौजूद लोगों से अपील कर रहे हैं कि वह भी उनके साथ यह गीत गायें. वह लोगों को सकारात्मक बने रहने का संदेश भी दे रहे हैं.

यही वजह है कि कोरोना वायरस की वजह से लॉकडाउन के दौरान पुलिस अधिकारी ‘हम होंगे कामयाब...’ के अंग्रेजी संस्करण ‘वी शैल ओवरकम, कम डे...’ गीत गाकर लोगों को यह बता रहे हैं और विश्वास दिला रहे हैं कि हम सब मिलकर जानलेवा कोरोना विषाणु को परास्त कर देंगे. भारत जीतेगा, कोरोना हारेगा. इसके लिए जरूरी है कि हमारा हौसला बुलंद हो. सोच सकारात्मक हो और हम सब मिलकर इस घातक विषाणु को फैलने से रोकें. इस घातक विषाणु के फैलने के चेन को तोड़कर ही हम उसे परास्त कर सकते हैं.

वह लोगों को यह बताना चाह रहे हैं कि आप घर में रहेंगे, तो कोरोना देश से बाहर जायेगा. इसके बाद फिर सभी लोग उसी आजादी के साथ अपने शहर में, अपने देश में घूम पायेंगे, जैसे 22 मार्च से पहले घूमते थे. इसलिए जरूरी है कि हम कुछ दिन का कष्ट झेल लें, ताकि और लोगों को कष्ट न झेलना पड़ा.

कोलकाता पुलिस की इस पहल की लोग काफी तारीफ कर रहे हैं. पुलिस यह भी संदेश दे रही है कि कोरोना वायरस के चेन को तोड़ने के लिए हम सबका अपने-अपने घरों में रहना जरूरी है. तीन सप्ताह के लॉकडाउन के दौरान यदि आप घर में बोरियत महसूस कर रहे हैं, तो गीत गाइये. संगीत से नाता जोड़िये. पड़ोसियों से भले न मिलें, लेकिन अपनी-अपनी बालकनी में आकर एक-दूसरे के साथ बातें करें, गीत-संगीत सुनें. गीत गायें.

सिटी ऑफ जॉय कोलकाता के पुलिस अधिकारियों की यह पहल ठीक वैसी ही है, जैसे इटली की पुलिस ने किया था. कोरोना वायरस की सबसे बड़ी मार इटली ही झेल रहा है. अब तक सबसे ज्यादा लोगों की वहां मौत हो चुकी है. बावजूद इसके लोगों ने हिम्मत नहीं हारी. जब पूरे देश में लॉकडाउन की घोषणा हुई, तो इटली के लोगों ने एक वक्त तय किया और उस वक्त सभी अपनी-अपनी बालकनी में आ जाते थे.

वाद्य यंत्रों के साथ लोग एक-दूसरे के साथ गीत गाते थे. कोरोना वायरस के आतंक को कम करते थे. इसमें पुलिस के जवान भी उनका साथ देते थे. कोलकाता पुलिस के इंटाली थाना के प्रभारी ने उससे प्रेरणा ली और अपने थाना क्षेत्र में लोगों का मनोबल बढ़ाने में जुट गये हैं. इस काम में पुलिस सोशल डिस्टेंसिंग का भी पूरा-पूरा पालन कर रही है.

उल्लेखनीय है कि देश के कई इलाकों से पुलिस वालों के वीडियो वायरल हुए हैं, जिसमें कोई पुलिस अधिकारी गीत गाकर लोगों को बता रहे हैं कि यदि वे इस वक्त लॉकडाउन का पालन नहीं करेंगे, तो देश खतरे में आ जायेगा. वहीं, कुछ पुलिस वाले ऐसे गीत गा रहे हैं, जो लोगों को अनुशासन में रहने का संदेश देते हैं.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें