1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. calcutta
  5. construction of wall near road in visva bharati stopped by birbhum district administration after bolpur visit of mamata banerjee mtj

ममता बनर्जी की बोलपुर यात्रा के बाद विश्व भारती को सड़क के पास दीवार बनाने से रोका गया

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
ममता बनर्जी की बोलपुर यात्रा के बाद विश्व भारती को सड़क के पास दीवार बनाने से रोका गया.
ममता बनर्जी की बोलपुर यात्रा के बाद विश्व भारती को सड़क के पास दीवार बनाने से रोका गया.
File Photo

कोलकाता : पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की बीरभूम यात्रा के बाद विश्व भारती को सड़क के पास दीवार बनाने से रोक दिया गया. बीरभूम जिला में प्रशासन ने शुक्रवार को एक आदेश जारी कर विश्व भारती के अधिकारियों से कहा कि वे शांति निकेतन और श्रीनिकेतन परिसरों को जोड़ने वाली सड़क के किनारे दीवार के निर्माण को तुरंत रोक दें.

जिलाधिकारी विजय भारती ने बृहस्पतिवार को क्षेत्र का निरीक्षण करने के बाद कहा कि यदि दीवार बनायी गयी, तो मार्ग के किनारे लोगों की आवाजाही में बाधा आ सकती है. उन्होंने कहा कि स्थानीय लोग लंबे समय से मार्ग का उपयोग कर रहे हैं और कोई प्रतिबंध अचानक नहीं लगाया जा सकता है. समस्याओं को चर्चा के माध्यम से सौहार्दपूर्ण ढंग से हल करने की जरूरत है.

विश्व भारती के अधिकारियों ने हालांकि इस मामले पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया. प्रशासन ने विश्व भारती से उपासना गृह को कालीसायर मोड़ से जोड़ने वाली उस सड़क को भी अपने कब्जे में ले लिया, जिसका वर्ष 2017 में उद्घाटन किया गया था. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने हाल ही में अपने बोलपुर दौरे के समय कहा था कि लोक निर्माण विभाग विश्वविद्यालय से सड़क का कब्जा वापस ले लेगा.

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव 2021 से पहले इस घटनाक्रम को राज्य की राजनीति से भी जोड़कर देखा जा रहा है. अमर्त्य सेन और विश्व भारती विश्वविद्यालय की जमीन पर अवैध रूप से कब्जा का मामला तूल पकड़ चुका है. ममता बनर्जी खुलकर अमर्त्य सेन के साथ खड़ी हो गयी हैं और अमर्त्य सेन ने विश्वविद्यालय के कुलपति पर आरोप लगाया है कि वह केंद्र के इशारे पर काम कर रहे हैं.

यहां बताना प्रासंगिक होगा कि इसी वर्ष अप्रैल-मई में पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव होने हैं. राज्य में विधानसभा की कुल 294 सीटें हैं. भारतीय जनता पार्टी ने राज्य की 200 से ज्यादा सीटें जीतकर ममता बनर्जी की सरकार को सत्ता से बेदखल करने का दावा कर रही है, तो तृणमूल कांग्रेस भी अपना शासन कायम रखने के लिए पूरे जी-जान से भाजपा पर हमला बोल रही है.

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें