28.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बंगाल में पहले दिन 20,700 स्वास्थ्यकर्मियों को लगा कोरोना का टीका, 207 केंद्रों पर टीकाकरण

west bengal corona vaccination news today: कोरोना वायरस के खात्मे के लिए शनिवार से पूरे देश में कोरोना टीकाकरण अभियान की शुरुआत हुई. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से शनिवार को देश में कोरोना वायरस को हराने के लिए टीकाकरण अभियान की शुरुआत की.

कोलकाता (शिव राउत) : कोरोना वायरस के खात्मे के लिए शनिवार से पूरे देश में कोरोना टीकाकरण अभियान की शुरुआत हुई. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से शनिवार को देश में कोरोना वायरस को हराने के लिए टीकाकरण अभियान की शुरुआत की.

देश में कोरोना वायरस का पहला टीका एम्स, दिल्ली के सफाई कर्मचारी मनीष कुमार को लगाया गया. वहीं, पश्चिम बंगाल में टीकाकरण महाभियान के लिए राज्य में 207 केंद्र बनाये गये हैं. इनमें 19 केंद्र कोलकाता में तैयार किये गये है. शनिवार को हर केंद्र पर 100 स्वास्थ्यकर्मियों को टीका लगाया गया.

स्वास्थ्य विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार, करीब 20,700 स्वास्थ्यकर्मियों को टीका लगाया गया. कोलकाता में एसएसकेएम (पीजी) अस्पताल से कोरोना टीकाकरण का शुभारंभ हुआ. कोलकाता नगर निगम के प्रशासक फिरहाद हकीम की उपस्थिति में पीजी के ग्रुप डी स्टाफ राजा चौधरी को कोलकाता में पहला टीका लगया गया.

Also Read: Vaccination in Bengal: बिपाशा को कोलकाता में लगा पहला टीका, 90 हजार स्वास्थ्यकर्मियों को लगेगी कोरोना वैक्सीन

कोलकाता मेडिकल कॉलेज में पहला टीका तृणमूल विधायक डॉ निर्मल मांझी को लगाया गया. प्रथम चरण में राज्य के 6.90 लाख स्वास्थ्यकर्मियों को टीका लगाया जायेगा.

वैक्सीनेशन के लिए बनायी क्विक रिस्पांस टीम

कोरोना टीकाकरण के महाभियान के लिए स्वास्थ्य विभाग ने क्विक रिस्पांस टीम तैयार की है. इस विषय में राज्य स्वास्थ्य विभाग के स्वास्थ्य सेवा निदेशक प्रो डॉ अजय चक्रवर्ती ने बताया कि राज्य भर में विभिन्न वरिष्ठ डॉक्टरों के नेतृत्व में इस क्विक रिस्पांस टीम तैयार की गयी है. टीकाकरण से संबंधित प्रशासनिक कार्यों की देख-रेख का जिम्मा इस टीम पर है. टीकाकरण केंद्रों में वैक्सीजन की डोज, सिरिंच के स्टॉक पर भी इन्हें नजर रखने को कहा गया है.

जिला स्तर पर कंट्रोल रूम

कोरोना टीकाकरण के लिए राज्य के हर जिले में कंट्रोल रूम खोला गया है. डॉ चक्रवर्ती ने बताया कि टीकाकरण अभियान पर नजर रखने व टीका लगाने वाले स्वास्थ्यकर्मियों की सेहत पर नजर रखने के लिए कंट्रोल रूम खोले गये हैं. उन्होंने बताया कि टीका लगवाने वाले हर स्वास्थ्यकर्मी पर नजर रखी जा रही है.

Also Read: West Bengal Corona Vaccine News: कोरोना वैक्सीनेशन सूची में अलीपुरदुआर के विधायक सौरभ चक्रवर्ती के नाम पर विवाद, टीएमसी नेता ने दी सफाई

इसके लिए स्वास्थ्यकर्मियों को फोन नंबर दिया गया है. टीकाकरण के बाद अगर किसी की तबीयत खराब होती है, तो वे इस नंबर पर फोन कर सहायता ले सकते हैं. इलाज के लिए विभिन्न अस्पतालों में अतिरिक्त बेड की व्यवस्था की गयी है.

इन सरकारी अस्पतालों में टीकाकरण

एसएसकेएम, कोलकाता मेडिकल कॉलेज, आरजी कर मेडिकल कॉलेज, नीलरतन सरकार मेडिकल कॉलेज (एनआरएस),नेशनल मेडिकल कॉलेज, चित्तरंजन सेवा सदन, स्कूल ऑफ ट्रॉपिकल मेडिसिन, डॉ बीसी राय पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ पेडियाट्रिक साइंसेज, बेलेघाटा आईडी, एमआर बांगुर हॉस्पिटल.

5 निजी अस्पतालों में लग रहा है टीका

कोलकाता के 5 निजी अस्पतालों में भी टीका लगाया गया. इनमें ढाकुरिया एएमआरआई, आरएन टैगोर, अपोलो, पीयरलेस और टाटा मेडिकल सेंटर में टीका लगाया जा रहा है. इसके अलावा, कोलकाता के 5 बोरो में निगम के स्वास्थ्य केंद्रों में स्वास्थ्यकर्मियों को टीका लगाया गया. इनमें 11, 31, 57, 82 व 111 नंबर वार्ड शामिल हैं.

डॉ निर्मल मांझी ने लगवाया पहला टीका

कोलकाता मेडिकल कॉलेज के रोगी कल्याण समिति के चेयरमैन व मंत्री डॉ निर्मल मांझी ने बताया कि उन्हें राज्य में कोरोना का पहला टीका लगाया गया है. ज्ञात हो कि डॉ निर्मल मांझी व उनके बेटे कुछ दिन पहले कोरोना संक्रमित हुए थे. दोनों को इसी मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया था.

इन लोगों को नहीं लगेगा टीका

स्वास्थ्य सेवा निदेशक प्रोफेसर डॉ अजय चक्रवर्ती ने बताया कि प्रेग्‍नेंट महिलाओं के अलावा कैंसर व एड्स संक्रमित लोगों को कोरोना का टीका नहीं दिया जायेगा. शनिवार को प्रेग्नेंट महिला स्वास्थ्यकर्मियों को टीका नहीं लगाया गया.

Posted By : Mithilesh Jha

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें