केएमसी चुनाव : मेयर ने पेश किया रिपोर्ट कार्ड, कहा - जनता फिर देगी सेवा करने का मौका

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

कोलकाता : निगम चुनाव की अभी भले ही घोषणा नहीं हुई हो, लेकिन तृणमूल कांग्रेस द्वारा संचालित कोलकाता नगर निगम बोर्ड अपनी उपलब्धि गिनाने में व्यस्त है. निगम चुनाव से पहले शनिवार को मेयर फिरहाद हकीम वित्त वर्ष 2020-21 के लिए अंतरिम बजट पेश किया. बजट पेश करते हुए श्री हकीम ने कहा कि गत पांच वर्षों में तृणमूल कांग्रेस बोर्ड ने काफी बेहतर कार्य किया है. पेय जल, निकासी, बस्ती विकास व शहर को क्लीन व ग्रीन रखने के लिए निगम ने कई कदम उठाये हैं.

वित्त वर्ष 2020-21 (अप्रैल से 30 नंवबर तक) के लिए पेश किये गये इस अतंरिम बजट में अगले छह माह में निगम को कुल दो हजार 793 करोड़ 31 लाख 50 हजार रुपये की आय होगी, जबकि दो हजार 748 करोड़, 59 लाख 83 हजार रुपये खर्च होंगे. मेयर ने बताया कि गत एक वर्ष में महानगर की बस्तियों में जल व निकासी व्यवस्था के लिए 321 करोड़ 88 लाख रुपये खर्च किये गये.
पहली बार महानगर में बस्तियों के विकास के लिए रिकाॅर्ड खर्च हुआ है. वहीं, सिविल इंजीनियरिंग कार्यों पर 328 करोड़ 92 लाख रुपये खर्च किये गये. शहर की लाइटिंग व्यवस्था पर 57 करोड़ 41 लाख रुपये खर्च किये गये हैं. क्लीन व ग्रीन सिटी योजना के तहत महानगर में पौधरोपण, तालाबों व पार्कों के संरक्षण पर 29 करोड़ 62 लाख रुपये खर्च किये गये.
सदन में बजट पेश करने के बाद मेयर ने संवददाताओं को बताया कि कोलकाता के विकास के लिए गत पांच वर्षों में निगम ने पारदर्शी तरीके से काम किया है. महानगर में रहनेवाले हर व्यक्ति तक निगम की परिसेवाओं को पहुं‍चाने के लिए तृणमूल बोर्ड की भूमिका महत्वपूर्ण रही.
ऐसे में उन्हें पूर्ण विश्वास है कि तृणमूल को निगम संचालन के लिए जनता फिर मौका देगी. इसके अलावा मेयर ने कहा कि नियमानुसार हम चुनाव से पहले निगम का पूर्ण बजट पेश कर ही सकते थे. लेकिन नैतिकता के आधार पर तृणमूल बोर्ड ने अतरिंम बजट पेश किया है.
अंतरिम बजट में लोगों‍ को किया गुमराह :
वहीं, निगम में भाजपा नेता व 22 नंबर वार्ड की पार्षद मीना देवी पुरोहित ने कहा कि मेयर कह रहे हैं कि क्लीन सिटी ग्रीन सिटी योजना के तहत महानगर की विभिन्न बस्तियों का विकास हुआ है. लेकिन उक्त योजना तो केंद्र सरकार की है.
ऐसे में इस योजना के तहत केंद्र सरकार की क्या भूमिका रही, इसके बारे में मेयर ने उल्लेख ही नहीं किया है. श्रीमती पुरोहित ने आरोप लगाया कि मेयर लोगों को गुमराह कर रहे हैं.
पार्षदों संग फोटो शूट :
चुनाव के पहले मार्च में निगम का अंतिम मासिक अधिवेशन होगा. इससे पहले अंतरिम बजट में शनिवार को मेयर ने निगम की चेयरपर्सन माला राय, डिप्टी मेयर अतिन घोष, पक्ष-विपक्ष के पार्षदों के साथ फोटो शूट की.
Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें