एसएसकेएम में दो बच्चों की हालत नाजुक

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

कोलकाता : पूलकार दुर्घटना में गंभीर रूप से घायल ऋषभ सिंह और दीपांशु भगत की हालत नाजुक बनी हुई है. देर रात ऋषभ को एसएसकेएम (पीजी) के कार्डियो थोरेसिक वैस्कुलर साइसेंस (सीटीवीएस) विभाग में स्थानांतरित किया गया है. दूसरे बच्चे की चिकित्सा ट्रॉमा केयर सेंटर में चल रही है. दोनों बच्चों की हालत नाजुक बनी हुई है.

चिकित्सकों के अनुसार दोनों कोमा की अवस्था में हैं. ऋषभ के फेफड़ों में पानी भरा हुआ है. इस वजह से उसे सांस लेने में परेशानी हो रही है. फेफड़ों में जमे पानी को निकाले की कोशिश की जा रही है.
ज्ञात हो कि पीजी में बच्चों की चिकित्सा के लिए सात सदस्यीय मेडिकल बोर्ड बनाया गया है. शनिवार को बोर्ड की बैठक हुई. चिकित्सकों के अनुसार कार पलटने से दोनों बच्चों की ब्रेन स्टेम में चोटें लगी हैं. ब्रेन स्टेम हमारे शरीर के फेफड़ों को चलाता है. बच्चों का एमआरआइ व सीटी स्कैन कराया गया है. वहीं मेडिकल बोर्ड के अनुसार अभी यह स्पष्ट नहीं है कि खाल के पानी में मौजूद कीटाणुओं से फेफड़े को कितना नुकसान पहुंचा है. बच्चों के इलाज के लिए पहले इकोमो विधि का इस्तेमाल किया गया था. मेडिकल बोर्ड के सदस्यों ने दोनों के शरीर से कार्बन डाइ ऑक्साइड निकालने की कोशिश की गयी. कार्बन डाइ ऑक्साइड निकालने के लिए पीजी में मशीन नहीं है. इसलिए प्रबं‍धन ने किराये पर मशीन मंगवायी है.
ज्ञात हो कि हुगली जिले में शुक्रवार सुबह एक पूलकार के खाल (नाले) में गिरने से उसमें सवार 16 स्कूली बच्चे जख्मी हुए थे. उनमें से गंभीर रूप से जख्मी दो बच्चों को ग्रीन कॉरिडोर बना कर कोलकाता के एसएसकेएम (पीजी) अस्पताल लाया गया, जहां बच्चों की हालत नाजुक बनी हुई है.
    Share Via :
    Published Date
    Comments (0)
    metype

    संबंधित खबरें

    अन्य खबरें