36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बजट सत्र के अभिभाषण में राज्यपाल करेंगे ‘मन की बात’

बोलपुर/कोलकाता : शुक्रवार से राज्य विधानसभा का बजट सत्र शुरू हो रहा है. राज्यपाल के अभिभाषण से बजट सत्र की शुरुआत होगी. इस बार राज्यपाल के अभिभाषण पर सबकी निगाहें टिक गयी हैं. गुरुवार को राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने कहा कि वह बजट सत्र की शुरुआत में विधानसभा में अपने अभिभाषण से ‘इतिहास कायम’ करेंगे. […]

बोलपुर/कोलकाता : शुक्रवार से राज्य विधानसभा का बजट सत्र शुरू हो रहा है. राज्यपाल के अभिभाषण से बजट सत्र की शुरुआत होगी. इस बार राज्यपाल के अभिभाषण पर सबकी निगाहें टिक गयी हैं. गुरुवार को राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने कहा कि वह बजट सत्र की शुरुआत में विधानसभा में अपने अभिभाषण से ‘इतिहास कायम’ करेंगे.

राज्यपाल ने संकेत दिया है कि वह विधानसभा में राज्य सरकार द्वारा उपलब्ध कराये गये अभिभाषण को पढ़ने के साथ ही अपनी ‘मन की बात’ भी रख सकते हैं. राजनीतिक विश्लेषकों का मानना है कि राज्य विधानसभा में पहली बार राज्य सरकार के साथ राज्यपाल का टकराव देखने को मिल सकता है.

राज्यपाल ने गुरुवार को विश्वभारती श्रीनिकेतन माघ मेले उद्घाटन किया. पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने कहा: मैं पहली बार बजट सत्र के दौरान विधानसभा में अभिभाषण दूंगा. मुझसे पहले विधानसभा में बजट सत्र में अभिभाषण देने वाले मेरे पूर्ववर्ती आजादी से पहले पैदा हुए थे. मैं अभिभाषण देने वाला आजादी के बाद पैदा हुआ पहला राज्यपाल बनूंगा. मैं कल इतिहास रचूंगा.
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के पास अधिकार है कि वह राज्यपाल के अभिभाषण में अपनी उपलब्धियों को आगे रखे. धनखड़ ने कहा, ‘मैंने भी राज्यपाल होने के नाते, राज्य के संवैधानिक प्रमुख के रूप में कुछ सुझाव दिये हैं. मैं इस बात का खुलासा नहीं करूंगा कि वे सुझाव क्या हैं. मुझे लगता है कि इन सुझावों को मेरे अभिभाषण में रखा जायेगा.’
राज्यपाल के इस बयान के बाद अंदाजा लगाया जा रहा है कि वह अभिभाषण के दौरान राज्य सरकार की लिखी हुई प्रति से अलग हट कर अपना मत रख सकते हैं. इससे एक दिन पहले धनखड़ ने कहा था कि वह सात फरवरी को शुरू हो रहे बजट सत्र में पढ़े जाने वाले अपने भाषण में बदलाव कर सकते हैं.
गौरतलब है कि इससे पहले केरल विधानसभा में बजट सत्र के दौरान राज्य सरकार ने राज्यपाल के अभिभाषण में नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) व राष्ट्रीय नागरिक पंजी (एनआरसी) के खिलाफ टिप्पणी पढ़ने के लिए दी थी. राज्यपाल ने इसे पढ़ा भी, लेकिन साथ ही उन्होंने यह भी कह दिया कि यह राज्य सरकार द्वारा दिया गया अभिभाषण था, हालांकि राज्य सरकार के इस बयान से वह सहमत नहीं हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें