32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

हुगली जिले में रोमांचक होगा लोकसभा चुनाव का दंगल

मुरली चौधरी, हुगली : लोकसभा चुनाव का औपचारिक शंखनाद हो चुका है. विभिन्न राजनीतिक दल के उम्मीदवारों ने चुनाव प्रचार भी शुरू कर दिया है. हुगली जिले की तीन लोकसभा सीटों हुगली, श्रीरामपुर और आरामबाग पर छह मई को मतदान होना है. तीनों सीटों पर चतुष्कोणीय मुकाबला दिख रहा है. लोकसभा चुनावों की घोषणा के […]

मुरली चौधरी, हुगली : लोकसभा चुनाव का औपचारिक शंखनाद हो चुका है. विभिन्न राजनीतिक दल के उम्मीदवारों ने चुनाव प्रचार भी शुरू कर दिया है. हुगली जिले की तीन लोकसभा सीटों हुगली, श्रीरामपुर और आरामबाग पर छह मई को मतदान होना है. तीनों सीटों पर चतुष्कोणीय मुकाबला दिख रहा है.

लोकसभा चुनावों की घोषणा के पहले से भले ही तृणमूल कांग्रेस तीनों सीटों पर अपनी जीत का दावा कर रही है, लेकिन भाजपा भी मजबूती से अपनी उपस्थिति दर्ज करा रही है. इन सभी सीटों पर 2014 के लोकसभा चुनाव में तृणमूल कांग्रेस ने जीत दर्ज की थी, लेकिन इस बार यहां कड़ा मुकाबला होने के आसार हैं.
हुगली और श्रीरामपुर से तृणमूल कांग्रेस ने सांसद क्रमशः रत्ना दे नाग और कल्याण बनर्जी यहां तीसरी बार अपना भाग्य आजमा रहे हैं, जबकि आरामबाग केंद्र से अपरूपा पोद्दार दूसरी बार मैदान में हैं. अन्य राजनीतिक दलों के उम्मीदवार इन तीनों सीटों पर पहली या फिर दूसरी बार चुनाव के मैदान में उतरे हैं.
हुगली लोकसभा केंद्र से भाजपा की सेलिब्रिटी उम्मीदवार लॉकेट चटर्जी चुनाव मैदान में हैं, जबकि माकपा के प्रदीप साहा अपना भाग्य आजमा रहे हैं. उम्मीदवारों ने जुलूस निकालना व प्रचार करना शुरू कर दिया है.
हालांकि विरोधी पार्टियों का अभी तक ढंग से दीवार लेखन भी नहीं हुआ है. चुनाव प्रचार धीरे-धीरे जोर पकड़ रहा है. चाय और पान की दुकानों पर उम्मीदवारों के लेकर चर्चाएं शुरू हो गयी हैं.
हुगली संसदीय सीट पर तीसरी बार भाग्य आजमा रहीं पेशे से चिकित्सक तृणमूल कांग्रेस की उम्मीदवार डॉ रत्ना दे नाग के साथ अभिनेत्री व भाजपा की उम्मीदवार लॉकेट चटर्जी, कांग्रेस के उम्मीदवार पुतुल चंद्र साहा, माकपा के प्रदीप साहा और सीपीआइ एमएल लिबरेशन के सजल अधिकारी चुनावी मैदान में हैं.
यहां चुंचुड़ा के विधायक असित मजूमदार, हुगली-चुंचुड़ा नगरपालिका के चेयरमैन गौरीकांत मुखर्जी और बांसबेड़िया नगरपालिका के चेयरमैन अरजीता शील, रत्ना दे नाग की हैट्रिक करवाने के लिए अपनी ताकत झोंक दी है.
फिर भी इस बार सत्तापक्ष को चंदननगर विधानसभा, आदिसप्त और पांडुआ विधानसभा क्षेत्र में कड़ा मुकाबला मिल सकता है. चंदननगर में साल भर से गोंदलपाड़ा जूट मिल की तालाबंदी तथा चंदननगर नगर निगम पर प्रशासक बैठना सत्ता पक्ष के लिए गले की हड्डी बन सकता है.
श्रीरामपुर सीट पर भी इस बार मुकाबला रोचक होने की संभावना है. यहां पेशे से वकील और दो बार इस सीट से सांसद रह चुके कल्याण बनर्जी तृणमूल के टिकट पर तीसरी बार अपना भाग्य अजमा रहे हैं. उन्हें इस बार भाजपा के उम्मीदवार तथा पेशे से वकील देवजीत सरकार टक्कर देंगे. माकपा ने तीर्थंकर राय
और कांग्रेस ने देवव्रत विश्वास को अपना उम्मीदवार बनाया है. चांपदानी नगरपालिका में चेयरमैन सुरेश मिश्रा ने सात लोगों को लेकर इलेक्शन स्टेयरिंग कमिटी गठित की है, जिसके संयोजक पूर्व वाइस चेयरमैन तारक सिंह हैं. कमलकांत व अनिल मिश्रा सहित सात लोग 22 वार्डों पर नजर रखे हुए हैं. पिछले लोकसभा चुनाव में यहां से तृणमूल कांग्रेस गच्चा खायी थी.
सेवड़ाफुली-बैद्यवाटी नगरपालिका के चेयरमैन अरिंदम गुई, रिसड़ा नगरपालिका के चेयरमैन विजय सागर मिश्रा और उत्तरपाड़ा कोतरंग नगरपालिका के चेयरमैन दिलीप यादव ने कल्याण बनर्जी के समर्थन अपनी दिन रात एक कर दी है. चंडीतल्ला के विधायक स्वाति खोंदकार, जंगीपाड़ा के विधायक स्नेहाशीष चक्रवर्ती भी पूरा बल कल्याण बनर्जी के विजय के लिए लगा दिया है.
यहां माकपा के उम्मीदवार तीर्थंकर राय हैं, जो पूर्व सांसद दीनेन भट्टाचार्य के रिश्तेदार हैं. वह भी चुनाव मैदान में डटकर उतर चुके हैं. डोर टू डोर इनका कैम्पेन कर रहे हैं. यहां कांग्रेस के उम्मीदवार देवव्रत विश्वास भी अपना पसीना बहा रहे हैं.
रिसड़ा नगरपालिका के पार्षद ब्रह्मदेव रविदास तथा उत्तरपाड़ा कोतरंग नगरपालिका के पार्षद कामाख्या नारायण सिंह ने देवव्रत के लिए अपनी एड़ी-चोटी एक कर दी है, हालांकि इस सीट का समीकरण देखें तो यहां हिंदी भाषी मतदाता चुनाव में अहम भूमिका निभाते हैं.
आरामबाग संसदीय सीट पर तृणमूल कांग्रेस की अपरूपा पोद्दार दूसरी बार अपना भाग्य अजमा रही हैं. उनके साथ इस बार माकपा के पूर्व जिला कमेटी के नेता तपन राय भाजपा उम्मीदवार के तौर पर अपनी उपस्थिति दर्ज करायी है. माकपा के पूर्व सांसद शक्ति मोहन मालिक फिर से यहां मैदान में उतरे हैं.
कांग्रेस के टिकट पर रिसड़ा नगरपालिका के पार्षद ब्रह्मदेव रविदास की पत्नी ज्योति दास यहां अपना भाग्य आजमा रही हैं. राजनीतिक पर्यवेक्षकों का मानें, तो यहां माकपा के पूर्व सांसद अनिल बसु की तरह फिर से रिकॉर्ड वोट से विजय का रिकॉर्ड बनने की उम्मीद है. इस सीट पर अल्पसंख्यक मतदाताओं की भी अहम भूमिका है.
हुगली केंद्र के उम्मीदवार
तृणमूल कांग्रेस : डॉ रत्ना दे नाग
माकपा : प्रदीप साहा
भाजपा : लॉकेट चटर्जी
श्रीरामपुर केंद्र के उम्मीदवार
तृणमूल कांग्रेस : कल्याण बनर्जी
माकपा : तीर्थंकर राय
भाजपा : देवजीत सरकार
कांग्रेस : देवव्रत विश्वास
आरामबाग केंद्र के उम्मीदवार
तृणमूल कांग्रेस : अपरूपा पोद्दार
कांग्रेस : ज्योति दास
माकपा : शक्ति मोहन मालिक
भाजपा : तपन राय

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें