28.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बंगाल में खुदरा क्षेत्र के विकास की संभावनाएं बढ़ी हैं : साधन पांडेय

राज्य सरकार बुनियादी ढांचे के विकास पर दे रही जोर शहर से गांवों व अन्य मार्गों को जोड़ने की पहल कोलकाता : राज्य में खुदरा क्षेत्र के विकास की संभावनाएं बढ़ी है. देश के लोगों में उत्पाद के मूल्य को लेकर काफी सचेतना है. लोग उत्पाद किफायती मूल्य में खरीदने को प्रमुखता देते हैं. राज्य […]

राज्य सरकार बुनियादी ढांचे के विकास पर दे
रही जोर
शहर से गांवों व अन्य मार्गों को जोड़ने की पहल
कोलकाता : राज्य में खुदरा क्षेत्र के विकास की संभावनाएं बढ़ी है. देश के लोगों में उत्पाद के मूल्य को लेकर काफी सचेतना है. लोग उत्पाद किफायती मूल्य में खरीदने को प्रमुखता देते हैं. राज्य सरकार बुनियादी ढांचे के विकास पर जोर दे रही है. इसके तहत शहर से गावों और अन्य मार्गों को जोड़ने के कार्य यानी कनेक्टिविटी पर जोर दिया गया है ताकि खुदरा बाजार और क्षेत्र का विकास और हो सके. यह बात राज्य में उपभोता मामलों के मंत्री साधन पांडेय ने कही.
इंडियन चेंबर्स ऑफ काॅमर्स द्वारा आयोजित ‘रिटेल इंडिया समिट 2017’ के कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मंत्री ने कहा कि भारत युवा प्रधान देश है. यहां मध्यमवर्गीय युवा वर्ग में उत्पाद खरीदने की प्रवृत्ति में वृद्धि देखी गयी है. ऐसे में भारतीय खुदरा बाजार का क्षेत्र विकास के पथ पर अग्रसर है. ऐसे बाजारों की क्षमता में भी वृद्धि हुई है.
मंत्री का मानना है कि कोलकाता देश के सर्वश्रेष्ठ खुदरा बाजारों में से एक बन गया है. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी नेतृत्व वाली राज्य सरकार बुनियादी सुविधाओं और कनेक्टिविटी को बढ़ाने पर जोर दे रही है. वर्ष 2014 की एक रिपोर्ट का हवाला देते हुए मंत्री ने कहा कि राज्य में खुदरा क्षेत्र के विकास में करीब 12 प्रतिशत की वृद्धि हुई. उन्होंने आश्वासन जताया है कि यह बढ़ोतरी जल्द 24 प्रतिशत हो जायेगी. उन्होंने विभिन्न क्षेत्रों में राज्य में निवेश करने वालों के प्रति अपना आभार व्यक्त किया है.
बिग बाजार और फ्यूचर वैल्यू रिटेल के सीइओ सदाशिव नायक ने खुदरा बाजार में ज्यादा से ज्यादा लोगों के समाहित होने की बात कही. साथ ही ग्राहकों, कर्मचारियों, विशेषकर महिलाओं को सशक्त बनाने पर जोर देने व खुदरा क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को निम्न स्तर से विकास किये जाने पर ध्यान देने पर ध्यान देने को कहा. वजीर कंसल्टेंट्स के निदेशक बकार नकवी ने कहा कि खुदरा सामाजिक ढांचे का एक हिस्सा है, जहां हम निवास करते हैं.
जरूरत और मांग के हिसाब से खुदरा क्षेत्र तेजी से बढ़ने के लिए तैयार है. इंडियन चेंबर्स ऑफ कॉमर्स के महानिदेशक डॉ राजीव सिंह ने कहा कि डिजिटलीकरण के युग में देश का खुदरा बाजार व क्षेत्र तेजी से आगे बढ़ रहा है. इसकी वजह से युवाओं के रोजगार के मार्ग भी प्रशस्त हो रहे हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें