1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. bjp promised job for each family and implementation of caa in its manifesto sonar bangla sankalpa patra for bengal chunav 2021 mtj

BJP Manifesto 2021: बंगाल के लिए भाजपा के घोषणापत्र में हर परिवार को नौकरी, सीएए लागू करने का वादा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
अमित शाह ने जारी किया भाजपा का संकल्प पत्र सोनार बांग्ला.
अमित शाह ने जारी किया भाजपा का संकल्प पत्र सोनार बांग्ला.
PTI

कोलकाता : भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव 2021 के लिए रविवार को अपना घोषणा पत्र जारी करते हुए रोजगार मुहैया कराकर ‘सोनार बांग्ला’ का निर्माण करने, सामाजिक सुरक्षा योजनाओं को मजबूत करने और अपनी सरकार बनने पर पहली कैबिनेट बैठक में संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) के क्रियान्वयन का मार्ग साफ करने का वादा किया.

केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने सॉल्ट लेक स्थित ईजेडसीसी में ‘सोनार बांग्ला संकल्प पत्र’ जारी करते हुए कहा कि भाजपा ‘आयुष्मान भारत’ स्वास्थ्यसेवा योजना और ‘प्रधानमंत्री किसान’ कार्यक्रम का राज्य में क्रियान्वयन सुनिश्चित करेगी. इसके अलावा प्रति परिवार कम से कम एक नौकरी मुहैया करायेगी.

भाजपा ने ‘प्रधानमंत्री-किसान योजना’ के तहत राज्य के 75 लाख किसानों को 18-18 हजार रुपये के बकाये का भुगतान किये जाने का आश्वासन दिया और वादा किया कि यदि पार्टी सत्ता में आती है, तो उन्हें प्रति साल 10,000 रुपये दिये जायेंगे, जिसमें से छह हजार रुपये केंद्र सरकार देगी. पार्टी ने किसानों की आर्थिक सुरक्षा के लिए 5,000 करोड़ रुपये के हस्तक्षेप कोष की घोषणा की और इसके अलावा लघु किसानों एवं मछुआरों के लिए तीन लाख रुपये के दुर्घटना बीमा का वादा किया.

पार्टी ने अपने घोषणा पत्र में कला, साहित्य एवं अन्य क्षेत्रों को प्रोत्साहन देने के लिए 11,000 करोड़ रुपये की ‘सोनार बांग्ला’ निधि और नोबेल पुरस्कार की तर्ज पर टैगोर पुरस्कार शुरू किये जाने का वादा किया. भाजपा ने राज्य सरकार के कर्मियों के लिए सातवां वेतन आयोग लागू करने और राज्य की सरकारी नौकरियों में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण की भी घोषणा की.

भाजपा ने अपने घोषणा पत्र में घुसपैठ के खिलाफ कड़ा रुख अपनाने और ‘सबसे कड़ी सीमा सुरक्षा’ मुहैया कराने का वादा किया. पार्टी ने सभी महिलाओं के लिए ‘केजी से लेकर पीजी’ (प्राथमिक शिक्षा से लेकर स्नातकोत्तर तक) तक नि:शुल्क शिक्षा और सार्वजनिक वाहनों में मुफ्त यात्रा सुविधा का वादा किया.

भाजपा ने उत्तर बंगाल, जंगल महल और सुंदरबन इलाकों में एम्स की स्थापना करने और हर परिवार के लिए शौचालय एवं स्वच्छ पेयजल मुहैया कराने का वादा किया. श्री शाह ने कहा कि यदि पश्चिम बंगाल में भाजपा की सरकार बनती है, तो लोगों को दुर्गा पूजा और सरस्वती पूजा के आयोजन के लिए अदालत नहीं जाना होगा.

उन्होंने कहा, ‘बंगाल महिलाओं के लिए सबसे असुरक्षित राज्यों में शामिल हो गया है. वर्षों की निष्क्रियता के कारण युवाओं के सपने टूट गये हैं और रोजगार का प्रवाह बाधित हो गया है. पिछले 10 साल में तृणमूल कांग्रेस के कुशासन के कारण बंगाल के इतिहास में काला अध्याय शुरू हो गया है.’

आईआईटी एवं आईआईएम के समतुल्य पांच विश्वविद्यालय

पार्टी ने अपने घोषणा पत्र में स्कूलों के ढांचागत विकास के लिए 20,000 करोड़ रुपये की ईश्वर चंद्र विद्यासागर निधि और आईआईटी एवं आईआईएम के समतुल्य पांच विश्वविद्यालय खोलने का वादा किया. पार्टी ने कहा कि वह कोलकाता को अंतरराष्ट्रीय शहर बनायेगीय 22,000 करोड़ रुपये की कोलकाता विकास निधि की स्थापना करेगी और सुनिश्चित करेगी कि यह शहर यूनेस्को धरोहर शहरों में शामिल हो.

सीएए लागू करेंगे

अमित शाह ने कहा, ‘हमने फैसला किया है कि हम कैबिनेट की पहली बैठक में संशोधित नागरिकता कानून के क्रियान्वयन का मार्ग साफ करेंगे और गरीबों की भलाई के लिए आयुष्मान भारत योजना को मंजूरी देंगे.’ पार्टी ने कहा कि हर शरणार्थी परिवार को प्रत्यक्ष लाभ अंतरण के जरिये पांच साल तक हर साल 10-10 हजार रुपये दिये जायेंगे.

श्री शाह ने राज्य के लोगों से भाजपा के लिए मतदान करने की अपील करते हुए कहा, ‘आपने कांग्रेस को समय दिया, आपने कम्युनिस्ट पार्टी को 30 साल से अधिक का समय दिया और तृणमूल को 10 साल दिये. सोनार बांग्ला के निर्माण के लिए हमें पांच साल दीजिए.’

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें