1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. bengal weather forecast latest update bengal about to face severe heat wave in coming days imd issues alert

Bengal Weather Update: पश्चिम बंगाल में मौसम में बदलाव, कुछ दिनों में लू की संभावना, विशेषज्ञों ने किया अलर्ट

By Guest Contributor
Updated Date
bengal weather
bengal weather
file

कोलकाता: राज्य में पड़ रही भीषण गर्मी बढ़ती ही जा रही है. मंगलवार को शहर का अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस रहा. इसी दिन का न्यूनतम तापमान 27.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. अलीपुर स्थित मौसम विभाग के अनुसार, वर्तमान में दक्षिण बंगाल में बारिश की कोई संभावना नहीं है. हालांकि, विभिन्न जिलों में 30-40 किमी प्रति घंटे की तेज हवाएं चल सकती हैं.

गौरतलब है बुधवार और गुरुवार को कोलकाता, हावड़ा, हुगली, उत्तर और दक्षिण 24 परगना, पूर्व-पश्चिम बर्दवान, बीरभूम, मुर्शिदाबाद, नादिया, पुरुलिया, बांकुड़ा और झाड़ग्राम में 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की संभावना है. इन जिलों में मुख्य रूप से शुष्क मौसम होगा. वहीं, विभाग ने पुरुलिया, बांकुड़ा, पश्चिम बर्दवान, झाड़ग्राम और पश्चिम मिदनापुर में लू चलने की चेतावनी जारी की है.

इधर पूर्वी भारत और बंगाल की उत्तरी खाड़ी में बने निम्न दबाव के कारण हवा की गति 40-50 किमी प्रति घंटे हो सकती है. जिस कारण मौसम विभाग ने मछुआरों को एक अप्रैल तक समुद्र में ना जाने की सलाह दी है.

मौसम विज्ञानियों के अनुसार, इस साल मार्च का महीना वार्मिंग के रिकॉर्ड पर पहुंच गया है. पर्यावरणविदों का यह भी कहना है कि तापमान में वृद्धि का कारण कंक्रीट के जंगलों से घिरा हरा वातावरण है. मौसम विभाग के अनुसार, हवा में अधिक भाप प्रवेश करने के कारण अधिकतम तापमान 36-36 डिग्री सेल्सियस होने के बावजूद अधिकतम तापमान 41-3 डिग्री सेल्सियस है. फिलहाल, कोलकाता में एक हफ्ते तक ऐसी स्थिति बनी रहेगी। बारिश की संभावना अभी दूर है.

Posted By- Aditi Singh

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें