18.1 C
Ranchi
Sunday, March 3, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

UP Breaking News Live: पीर पंजाल, राजौरी-पुंछ के दक्षिणी क्षेत्रों में आतंकवादी गतिविधियां तेज हुई

UP Breaking News Live Updates in Hindi: मकर संक्रांति के पर्व पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सुबह 4.00 बजे गुरु गोरक्षनाथ की पूजा-अर्चना की. साथ ही खिचड़ी का भोग चढ़ाया. इस दौरान उन्होंने कहा कि आज मकर संक्रांति का शुभ अवसर है. मैं सभी भक्तों को मकर संक्रांति की शुभकामनाएं देता हूं. यह पूरे देश में अलग-अलग रूपों और नामों से मनाया जाता है. इसके अलावा यूपी की राजनीति (Politics News) शिक्षा (Education News), धर्म (Religion News) और क्राइम (Crime News) से जुड़ी पल-पल की अपडेट्स के लिए बने रहिए प्रभात खबर (Prabhat Khabar) के साथ. यहां आपको यूपी (UP) से जुड़ी हर छोटी-बड़ी अपडेट सबसे पहले मिलेगी.

लाइव अपडेट

पीर पंजाल, राजौरी-पुंछ के दक्षिणी क्षेत्रों में आतंकवादी गतिविधियां तेज हुई

थल सेनाध्यक्ष जनरल मनोज पांडेय ने सोमवार को कहा कि जम्मू-कश्मीर के हालात नियंत्रण में हैं. लेकिन पिछले कुछ महीनों में पीर पंजाल और राजौरी-पुंछ के दक्षिणी क्षेत्रों में आतंकवादी गतिविधियों में वृद्धि हुई है. हालांकि, जनरल पांडेय ने इस बात पर जोर दिया कि सुरक्षाकर्मियों के प्रयासों के कारण जम्मू-कश्मीर के अंदरूनी इलाकों में हिंसा में काफी गिरावट आई है. 76वें सेना दिवस परेड को संबोधित करते हुए पांडेय ने कहा, ''पश्चिमी सीमाओं पर जम्मू-कश्मीर के हालात नियंत्रण में है, मगर पिछले कुछ महीनों में पीर पंजाल और राजौरी-पुंछ के दक्षिणी क्षेत्रों में आतंकवादी गतिविधियों में वृद्धि हुई है." उन्होंने कहा, "नियंत्रण रेखा पर संघर्षविराम है, लेकिन घुसपैठ की कोशिशों से यह स्पष्ट है कि सरहद पार आतंकी ढांचा अब भी बरकरार है.

सीतापुर में चीनी मिल में स्टीम टैंक फटने से दो की मौत, पांच घायल

सीतापुर में थाना रामकोट जवाहरपुर चीनी मिल में स्टीम टैंक फटने से दो लोगों की मौत हो गई और पांच लोग घायल हो गए. सभी घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया. उधर सीतापुर में चीनी मिल में हुई दुर्घटना का मुख्यमंत्री ने संज्ञान लिया है. उन्होंने जिलाधिकारी को तत्काल घटनास्थल पर पहुंचने और घायलों के समुचित उपचार की व्यवस्था करने का निर्देश दिए हैं. मुख्यमंत्री ने दुघर्टना में असमय काल-कवलित लोगों के परिजनों के प्रति शोक संवेदना व्यक्त की है.

अयोध्या में कांग्रेस नेता के साथ धक्का-मुक्की, झंडा लेकर चलने का विरोध

अयोध्या में श्रीराम के दर्शन करने पहुंचे कांग्रेस नेताओं के साथ एक श्रद्धालु ने धक्का-मुक्की की. श्रद्धालु का कहना था कि कांग्रेस नेता पार्टी का झंडा लेकर क्याें लाया गया. श्रद्धालु ने कांग्रेस नेता से झंडा छीन लिया और उसे फाड़ने की कोशिश की. इस धक्का-मुक्की के बीच पुलिस पहुंच गई. इसी बीच मौका पाकर श्रद्धालु भाग निकला. बताया जा रहा है कि पार्टी का झंडा लेकर आने पर अन्य श्रद्धालुओं ने भी विरोध किया.

शीत लहर के चलते अयोध्या में 20 जनवरी तक स्कूल बंद

शीत लहर के चलते अयोध्या में कक्षा 1 से 12 तक के समस्त परिषदीय राजकीय अशासकीय सहायता प्राप्त निजी मान्यता प्राप्त सीबीएसई आईसीएसई बोर्ड सहित एवं केजीबीवी विद्यालयों को 20 जनवरी तक बंद रहेंगे. प्रयोगात्मक परीक्षाएं यथावत चलती रहेंगी. शिक्षक, शिक्षा मित्र अनुदेशक एवं अन्य सभी कर्मी विद्यालय में उपस्थित रहकर अन्य प्रशासनिक कार्य का दायित्व करते रहेंगे. 21 को रविवार, 22 जनवरी को सार्वजनिक अवकाश, 23 जनवरी को स्कूल दोबारा खुलेंगे. जिलाधिकारी नितीश कुमार ने ये आदेश जारी किए हैं.

अयोध्या पहुंचे कांग्रेस नेता, सरयू में लगाई डुबकी

यूपी कांग्रेस के प्रभारी अविनाश पांडेय मकर संक्रांति के मौके पर अयोध्या पहुंचे. प्रदेश अध्यक्ष अजय राय, अराधना मिश्रा मोना सहित कई वरिष्ठ कांग्रेसी नेताओं के साथ अयोध्या पहुंचे अविनाश पांडेय ने पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार सरयू में डुबकी लगाई.

सभी नदियों के जल से होगा रामलला का अभिषेक-चंपत राय

महासचिव चंपत राय ने कहा कि रामलला की मूर्ति का अभिषेक सभी नदियों के जल से होगा. सभी जगह से जल कलश में पहुंच रहा है.

प्राण प्रतिष्ठा की तैयारियों के लिए 20 व 21 जनवरी को नहीं होंगे रामलाल के दर्शन-चंपत

श्री राम जन्मभूमि ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने कहा कि प्राण प्रतिष्ठा की तैयारियों के लिऐ 20 और 21 जनवरी को रामलला के दर्शन बंद रहेंगे. चंपत राय ने कहा कि अयोध्या में 5.47 मिनट पर सूर्यास्त होगा. इसके बाद सभी अपने-अपने घरों के आगे पांच दीये जलाएं. उन्होंने कहा कि 22 जनवरी को मंदिर केंद्रित कार्यक्रम होने चाहिए. अपने-अपने मंदिरों में स्वच्छता अभियान चलाएं. सब में भजन कीर्तन पूजन हो. एलईडी स्क्रीन लगाकर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को दिखाएं.

श्यामल रंग की मूर्ति का चयन, 18 को गर्भ गृह में रखी जाएगी-चंपत राय

श्री राम जन्मभूमि ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने सोमवार को बताया कि प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी दोपहर 12.20 होगी और एक बजे तक चलेगी. श्यामल रंग की मूर्ति का चयन हुआ है. 16 जनवरी को मूर्ति गृभ गृह में रखी जाएगी. इसी दिन से पूजन शुरू होगा. जल नल अन्न शैय्या वास कराया जाएगा. पीएम माेदी, मोहन भागवत, सीएम योगी आदित्यनाथ गर्भ गृह में मौजूद रहेंगे.

पीओके लेने के लिए अयोध्या में हो रहा महायज्ञ, पद्म विभूषण रामभद्राचार्य कर रहे आयोजन

पद्म विभूषण रामभद्राचार्य ने मीडिया से बातचीत में कहा कि पाक अधिकृत कश्मीर हमें मिल जाए, इसलिए 1008 कुंडीय हनुमंत महायज्ञ हो रहा है. यह पहला निष्काम यज्ञ है. केवल यह कामना है कि पीओके हमें मिल जाए. हनुमान जी पर पूरा विश्वास है. जब वह सीता को ला सकते हैं तो हमारी जमीन भी वापस ला सकते हैं.

उन्होंने कहा कि 14 वर्ष के वनवास के बाद भगवान राम के आने के बाद अयोध्या वासियों की जो प्रतिक्रिया हुई थी, वही प्रतिक्रिया मेरी है. मेरे हर्ष का कोई ठिकाना नहीं है. दो प्रतिज्ञा की थी पहली कि श्री अयोध्या में रामकथा करने तब आऊंगा, जब राम जन्मभूमि का निर्णय हो जाएगा. दूसरी प्रतिज्ञा की थी कि अपनी रामकथा में श्री राम का राज्याभिषेक का उत्तर तब करूंगा, जब निर्णय हमारे पक्ष में आ जाएगा. दोनों प्रतिज्ञा पूरी हो गई. मैं बहुत खुश हूं.

अयोध्या पहुंचे केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान, कहा-पूरा देश राममय है

केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान सोमवार को अयोध्या पहुंचे. पूरा देश खुश है पूरा देश अयोध्यामय हो रहा है. सब लोग खुश हैं. उन्होंने किसी भी विवादित मुद्दे पर बात करने से मनाकर दिया.

यूपी में 500 इलेक्ट्रिक तिपहिया वाहन तैनात करेगी ईटीओ मोटर्स

ईटीओ मोटर्स को उत्तर प्रदेश में 500 इलेक्ट्रिक तिपहिया वाहन तैनात करने का ठेका मिला है. इसमें अयोध्या में विशेष तैनाती की जाएगी. ईटीओ मोटर्स की ओर से जारी बयान के अनुसार, उत्तर प्रदेश सरकार के लेटर ऑफ अवॉर्ड (एलओए) ने कंपनी को लखनऊ, अयोध्या, वाराणसी, प्रयागराज, आगरा, मथुरा और गोरखपुर में इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर्स को तैनात करने और प्रबंधित करने की जिम्मेदारी दी है. बयान में कहा गया कि ईटीओ मोटर्स को राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर अयोध्या पर विशेष ध्यान देने के साथ तैनाती शुरू करने के लिए प्राधिकरण प्राप्त हुआ है. कंपनी के निदेशक कार्तिक एस पोन्नपुला ने कहा, ‘‘ हमारे ई-थ्री-व्हीलर सिर्फ वाहन नहीं हैं, बल्कि बदलाव के प्रतीक हैं. जो पर्यावरण प्रबंधन के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को कायम रखते हुए आर्थिक वृद्धि और सामाजिक सशक्तिकरण को बढ़ावा देते हैं।’’

सिविल और लोकबंधु अस्पताल में नए निदेशक, स्वास्थ्य विभाग में 10 अधिकारियों के तबादले

लखनऊ: स्वास्थ्य विभाग में निदेशक स्तर के अधिकारियों के तबादले किए गए हैं. डॉ. सुनील भारतीय को डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी अस्पताल (सिविल) का निदेशक बनाया गया है. इसके अलावा डॉ. सुरेश चंद्र कौशल को निदेशक लोकबंधु राजनारायण संयुक्त चिकित्सालय बनाया गया है. कुल 10 निदेशक स्तर के अधिकारियों का तबादला किया गया है.

Up Breaking News Live: पीर पंजाल, राजौरी-पुंछ के दक्षिणी क्षेत्रों में आतंकवादी गतिविधियां तेज हुई
Up breaking news live: पीर पंजाल, राजौरी-पुंछ के दक्षिणी क्षेत्रों में आतंकवादी गतिविधियां तेज हुई 1

ट्रेन में एक शख्स ने मोबाइल चार्जिंग प्वाइंट में लगा दी इलेक्ट्रिक केतली, फिर अलीगढ़ में हुई कार्रवाई

यूपी में सर्दी का सितम ऐसा है कि हर कोई इससे कांप और ठिठुर रहा है. इस बीच गया से दिल्ली जा रही महाबोधि एक्सप्रेस में तासी नाम के एक पैसेंजर को पैंट्री से गर्म पानी नहीं मिलने पर उसने इलेक्ट्रिक केतली में मोबाइल चार्जिंग पॉईंट से पानी गर्म किया. इसकी जानकारी प्रयागराज रेल मंडल से अलीगढ़ जंक्शन रेलवे स्टेशन को दी गई. इस पर ट्रेन जब अलीगढ़ रेलवे स्टेशन पहुंची तो आरपीएफ एएसआई ने मामले की जानकारी ली. इस मामले में यात्री तासी के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है. हालांकि जुर्माने के बाद उसे छोड़ दिया गया. पैसेंजर तासी के साथ ट्रेन में 70 साल की महिला भी सफर कर रही थी. ऐसे में उसका कहना था कि महिला को दवाई लेने के लिए उसे गर्म पानी चाहिए था. इसको लेकर उसने ट्रेन की पैंट्री कार के कर्मियों से अनुरोध की लेकिन उसे गर्म पानी नहीं दिया गया. इसके बाद उसने इलेक्ट्रिक केतली निकाली और मोबाइल चार्जिंग पॉइंट में लगाकर पानी गर्म कर महिला को पीने के लिए दे दिया.

अयोध्या में अमिताभ बच्चन ने खरीदा 14.5 करोड़ का प्लॉट, बनाएंगे आलीशान बंगला

जावेद अख्तर ने शायर मुनव्वर राणा के जनाज़े को दिया कंधा

लखनऊ के पीजीआई हॉस्पिटल में शायर मुनव्वर राणा का निधन हो गया. उनके जनाजे में शामिल होने प्रसिद्ध फिल्म लेखक जावेद अख्तर भी पहुंचे हैं. उन्होंने शायर मुनव्वर राणा के जनाज़े को कंधा दिया. इस दौरान उन्होंने कहा कि शायरी और उर्दू का यह एक बड़ा नुकसान है. मुझे इसका बेहद अफसोस है. यह नस्ल एक-एक करके जा रही है और इसकी भरपाई नहीं हो पाएगी, उनकी कमी हमेशा खलेगी. उनकी शायरी प्रेरक है, उनके लिखने का अपना अंदाज़ था. अच्छी शायरी करना मुश्किल है लेकिन उससे भी ज़्यादा मुश्किल है अपनी शायरी करना.

यादव समाज के कार्यक्रम में डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक बोले- जो राम का नहीं हुआ वो कृष्ण का कैसे हो सकता है?

लखनऊ में श्री कृष्ण जन्मभूमि के मुख्य पक्षकार मनीष यादव की तरफ से यादव समाज का कार्यक्रम आयोजित किया गया. जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में डिप्टी सीएम बृजेश पाठक शामिल हुए. इस दौरान डिप्टी सीएम बृजेश पाठक ने कहा कि जो प्रभु राम का नही हुआ वो प्रभु श्री कृष्ण का कैसे हो सकता है और जो कृष्ण का नही हुआ वो यदुवंशी कैसे हो सकता है. डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने यादव समाज के कार्यक्रम में कहा कि उत्तर प्रदेश के इतिहास में भगवान श्री कृष्ण रोम रोम में है, हर जगह आप उनको महसूस करेंगे. डिप्टी सीएम बृजेश पाठक ने अखिलेश यादव पर हमला बोलते हुए कहा कि हम कोई राजनीतिक बात नहीं करना चाहते थे. लेकिन सच्चाई है तो उसको प्रकट करना भी आवश्यकता है. जो राम का नहीं हुआ वो कृष्ण का कैसे हो सकता है? आप मेरी बात को समझ रहे हो, जो ब्रह्म राम का नहीं हुआ, वो कृष्ण का कैसे हो सकता है? और जो कृष्ण का नहीं हुआ, वो यदुवंशी कैसे हो सकता है?

कानपुर में नाबालिग लड़के ने इंडिगो के 40 विमानों को बम से उड़ाने की दी धमकी

इंडिगो एयर लाइंस पुणे के कस्टमर केयर नंबर पर किसी ने 40 विमानों को बम से उड़ाने की धमकी दी. पुलिस पूरे मामले की पड़ताल की तो पता चला कि 15 वर्षीय लड़के ने अपने नाम को हाईलाइट करने के लिए अपने पिता के फोन से झूठी जानकारी दी थी. पुलिस ने इस मामले में कानपुर से फोन बरामद कर लिया गया है.

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष बोले- अयोध्या जाएंगे लेकिन प्राण प्रतिष्ठा में नहीं होंगे शामिल

उत्तर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय राय ने कहा कि हम सरयू नदी में डुबकी लगाएंगे और फिर हनुमान गढ़ी और भगवान राम की पूजा करेंगे. हम आज अयोध्या जाएंगे और भगवान राम की पूजा करेंगे लेकिन 22 जनवरी को आयोजित प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल नहीं होंगे.

मैनपुरी सांसद डिंपल यादव का जन्मदिन आज, कार्यकर्ता कई कार्यक्रमों का करेंगे आयोजन

मैनपुरी सांसद डिंपल यादव का आज जन्मदिन है. सपा कार्यकर्ता कई कार्यक्रमों का आयोजन करेंगे. सपा नेता पोस्टर और होर्डिंग लगाकर डिंपल यादव को जन्मदिन की बधाई दे रहे हैं.

बसपा सुप्रीमो मायावती का 68वां जन्मदिन पर कार्यालय में होगा भव्य कार्यक्रम का आयोजन

बसपा सुप्रीमो मायावती का आज 68वां जन्मदिन है. बसपा कार्यालय को झंडी, बैनर और होर्डिंग से सजाया गया है. होर्डिंग में मायावती को आयरन लेडी बताया गया है. मायावती के जन्म दिवस पर 75 जिलों में बहुजन समाज पार्टी जनसभाएं करेगी. साथ ही नमो एप की तर्ज पर 'बहन जी' एप लॉन्च होगा. बसपा लोकसभा चुनाव से पहले कार्यकर्ताओं में जोश भरेगी.

बसपा सुप्रीमो मायावती का जन्मदिन आज, सीएम योगी ने फोन कर दी बधाई

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बसपा सुप्रीमो मायावती को फोन कर जन्मदिन की बधाई दी. साथ ही कुशल क्षेम जाना.

अखिलेश यादन ने दी शायर मुनव्वर राणा को श्रद्धांजलि

सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर पोस्ट कर शायर मुनव्वर राणा को श्रद्धांजलि दी. उन्होंने लिखा कि देश के जानेमाने शायर राणा जी का निधन अत्यंत हृदय विदारक है. दिवंगत आत्मा की शांति की कामना, भावभीनी श्रद्धांजलि.

राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह की सभी आवश्यक तैयारियां हो रही हैं- गोविंद देव गिरी महाराज

अयोध्या में राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह पर श्री राम जन्मभूमि क्षेत्र ट्रस्ट के कोषाध्यक्ष गोविंद देव गिरी महाराज ने कहा कि सभी आवश्यक तैयारियां चल रही हैं. अयोध्या को सजाया जा रहा है. भगवान राम लला आएंगे 17 जनवरी को उनके मंदिर में प्रवेश करें

मकर संक्रांति पर वाराणसी के गंगा नदी में श्रद्धालुओं ने लगाई डुबकी

मकर संक्रांति के अवसर पर वाराणसी के गंगा नदी में लाखों भक्तों ने डुबकी लगाई.

मकर संक्रांति पर गोरखनाथ मंदिर में खिचड़ी चढ़ाने के लिए उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

मकर संक्रांति के मौके पर गोरखनाथ मंदिर में खिचड़ी चढ़ाने के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं की भीड़ जुटी है.

मथुरा में यमुना एक्सप्रेसवे पर दो बसों की आमने-सामने हुई भिड़ंत, 40 लोग घायल

यमुना एक्सप्रेस-वे पर मथुरा के पास माइल स्टोन 110 राया कट पर सुबह करीब 3 बजे दो बसें आपस में टकरा गईं, जिससे 40 लोग घायल हो गए. वहीं मथुरा एसएसपी शैलेश पांडेय ने बताया कि हादसे में 31 घायलों को जिला अस्पताल में और 9 अन्य को विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराया गया है. एक बस धौलपुर से नोएडा जा रही थी और दूसरी बस इटावा से नोएडा जा रही थी.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का आज कई कार्यक्रमों में शामिल होंगे

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का आज लखनऊ में 9.45 पर कोनेश्वर मंदिर पर स्वच्छता अभियान, 10.15 बजे बालागंज में व्यापारी स्नेह मिलन में शामिल होंगे. यहां वरिष्ठों और प्रबुद्ध जनों के साथ संवाद करेंगे. दोपहर 3 बजे कैंट में शौर्य संध्या कार्यक्रम में शामिल होंगे.

कांग्रेस का डेलीगेशन आज जाएगा अयोध्या, रामलला का करेगा दर्शन

कांग्रेस का डेलीगेशन आज रामलला के दर्शन करने के लिए सुबह 9.15 बजे अयोध्या पहुंचेगा. कांग्रेस नेता सरयू नदी में स्नान के बाद हनुमान गढ़ी और रामलला का दर्शन कर पूजा अर्चना करेंगे. प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडेय और प्रदेश अध्यक्ष अजय राय के नेतृत्व में कांग्रेस नेता अयोध्या जा रहे हैं.

मकर संक्रांति पर सीएम योगी ने गुरु गोरक्षनाथ को चढ़ाया खिचड़ी का भोग

मकर संक्रांति के पर्व पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सुबह 4.00 बजे गुरु गोरक्षनाथ की पूजा-अर्चना की. साथ ही खिचड़ी का भोग चढ़ाया. इस दौरान उन्होंने कहा कि आज मकर संक्रांति का शुभ अवसर है. मैं सभी श्रद्धालुओं को मकर संक्रांति की शुभकामनाएं देता हूं. यह पर्व पूरे देश में अलग-अलग रूपों और नामों से मनाया जाता है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें