1. home Home
  2. state
  3. up
  4. lucknow
  5. uttar pradesh cm yogi adityanath big relief for state government employees and pensioners get da dr soon smb

यूपी के 28 लाख सरकारी कर्मचारियों को योगी सरकार का श्रावणी तोहफा, जल्द बढ़ेगा महंगाई भत्ता

UP News उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य के 28 लाख सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए बड़ा ऐलान किया है. सीएम योगी ने महंगाई भत्ता और महंगाई राहत देने का निर्देश जारी किया है. मुख्यमंत्री ने राज्य के सभी पेंशनर और राज्य कर्मियों की फाइल मांगी है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ
Twitter

UP News उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य के 28 लाख सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए बड़ा ऐलान किया है. सीएम योगी ने महंगाई भत्ता और महंगाई राहत देने का निर्देश जारी किया है. मुख्यमंत्री ने राज्य के सभी पेंशनर और राज्य कर्मियों की फाइल मांगी है. योगी सरकार के इस फैसले से केन्द्रीय कर्मचारियों के तहत अब यूपी के भी कर्मचारियों को पेंशन और बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता दिया जाएगा.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को वित्त विभाग को कोरोना काल में राज्य कर्मियों के रोके गए डीए को जारी करने के लिए आदेश जारी किया है. आदेश मिलते ही 11 फीसदी बढ़ा डीए व डीआर का लाभ देने से संबधित अधिसूचना तत्काल जारी कर दी जाएगी. राज्यकर्मियों और पेंशनरों के लिए ये बड़ी खुशखबरी है. सीएम योगी के इस फैसले से उत्तर प्रदेश सरकार के 28 लाख कर्मचारियों और पेंशनरों को लाभ होगा.

जानकारी के मुताबिक, केंद्र सरकार की अधिसूचना जारी होने के बाद पिछले सप्ताह शासन स्तर पर डीए व डीआर वृद्धि का लाभ दिए जाने से संबंधित पत्रावलियां तैयार कर ली गई हैं. ये पत्रावलियां अपर मुख्य सचिव वित्त के पास भेज भी दी गई हैं. यहां के बाद पत्रावलियां मुख्यमंत्री के पास पहुंचेगी, फिर उनका अनुमोदन होने पर इससे संबंधित अधिसूचना जारी कर दी जाएगी. 11 फीसदी वृद्धि का फैसला हो जाने पर कर्मचारियों व पेंशनर्स को 28 फीसदी डीए व डीआर मिलने लगेगा. अभी यह 17 फीसदी ही है. जनवरी 2020, जुलाई 2020 तथा जनवरी 2021 में देय महंगाई भत्ते का लाभ 1 अगस्त को मिलने वाले जुलाई माह के वेतन के साथ जुड़ जाएगा.

राज्य सरकार ने पहली जनवरी 2020 से 30 जून 2021 तक राज्य कर्मचारियों और शिक्षकों को बढ़ी दर से महंगाई भत्ता और पेंशनरों को महंगाई राहत के भुगतान पर पिछले साल 24 अप्रैल को शासनादेश जारी कर रोक लगा दी थी. इस वजह से अभी तक राज्य कर्मचारियों और पेंशनरों को 1 जनवरी 2020, एक जुलाई 2020 और एक जनवरी 2021 को दिये जाने वाले डीए और महंगाई राहत की अतिरिक्त किस्तों का भुगतान नहीं किया गया है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें