1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. lucknow
  5. upmsp board result 2022 up board 10th 12th student apply for scrutiny till 12 july sht

UP Board Result: कम अंक आने पर न हों निराश, 10th-12th के छात्र स्क्रूटनी के लिए करें आवेदन, ये रहा लिंक

यूपी बोर्ड (UPMSP) का रिजल्ट 18 जून को जारी कर दिया गया है. रिजल्ट बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट upresults.nic.in और upmsp.edu.in पर घोषित किया गया है. जो परीक्षार्थी अपने कम अंक को लेकर परेशान हैं. ऐसे छात्र 12 जुलाई तक स्क्रूटनी के लिए फार्म भर सकते हैं.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Lucknow
Updated Date
UPMSP UP Board Result 2022
UPMSP UP Board Result 2022
symbolic picture

UP Board Result: यूपी बोर्ड (UPMSP) का रिजल्ट 18 जून को जारी कर दिया गया है. रिजल्ट बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट upresults.nic.in और upmsp.edu.in पर घोषित किया गया है. इस बार 10वीं में 88.18 फीसदी छात्रों को सफलता मिली है, जबकि 12वीं में 85.33 प्रतिशत छात्रों ने सफलता हासिल की है. हालांकि, उन परीक्षार्थी को बिलकुल भी निराश होने की जरूरत नहीं है, जो अपने कम अंक को लेकर परेशान हैं. ऐसे छात्रों के लिए 12 जुलाई तक स्क्रूटनी के लिए फार्म भरे जाएंगे

12 जुलाई स्क्रूटनी फार्म की लास्ट डेट

दरअसल, यूपी बोर्ड के हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के परिणाम में कम अंक आने पर जो परीक्षार्थी अंक को लेकर असंतुष्ट होने पर स्क्रूटनी कराना चाहते हैैं. वह 12 जुलाई तक स्क्रूटनी फार्म भर सकते हैं. हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं के स्क्रूटनी का आवेदन ऑनलाइन माध्यम से किया जाएगा.बोर्ड की वेबसाइट upmsp.edu.in पर ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किया जाएगा.

स्क्रूटनी फार्म के लिए कैसे जमा होगा शुल्क

स्क्रूटनी के लिए बोर्ड की वेबसाइट पर आवेदन पत्र जारी कर दिया गया है. परीक्षार्थी प्रति प्रश्नपत्र की दर से पांच सौ रुपये फीस जमा कर आवेदन पत्र जमा कर सकेंगे. यह शुल्क चालान के माध्यम से राजकीय कोषागार में जमा करना होगा. चालान जमा करने के बाद ऑनलाइन भरे गए फार्म का प्रिंट लेकर उसे रजिस्टर्ड डाक से संबंधित क्षेत्रीय कार्यालय में 12 जुलाई तक जमा करना होगा.

सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने दी ये जानकारी

इसके अलावा छात्रों को इस बात का ध्यान रखना होगा कि बिना ऑनलाइन फार्म भरे अगर सीधे अथवा डाक के माध्यम से क्षेत्रीय कार्यालय में आवेदन करेंगे तो वह स्वीकार नहीं किया जाएगा. दरअसल, स्क्रूटनी से संबंधित यह जानकारी यूपी बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने दी है.

Posted By : Sohit Kumar

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें