1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. lucknow
  5. up board result 2022 kab aayega new update upmsp news up board result time and date sht

UP Board Result 2022: यूपी बोर्ड 10th-12th रिजल्ट में आखिर क्यों हो रही है देरी, जानें लेटेस्ट अपडेट

यूपी बोर्ड रिजल्ट का लाखों छात्रों को बेसब्री से इंतजार हैं, लेकिन 10वीं और 12वीं के परिणाम में लगातार हो रही देरी ने छात्रों के मन में कई तरह के सवाल खड़े कर दिए हैं. यूपी बोर्ड ने हाईस्कूल और इंटर के प्रैक्टिकल्स...

By Prabhat Khabar Digital Desk, Lucknow
Updated Date
UPMSP UP Board Result 2022
UPMSP UP Board Result 2022
Social media

UP Board Result 2022: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) के बोर्ड रिजल्ट का लाखों छात्रों को बेसब्री से इंतजार हैं, लेकिन 10वीं और 12वीं के परिणाम में लगातार हो रही देरी ने छात्रों के मन में कई तरह के सवाल खड़े कर दिए हैं. दरअसल, जिन छात्रों के प्रैक्टिकल छूट गए थे, बोर्ड ने उन छात्रों के प्रैक्टिकल 17 से 20 मई तक आयोजित कराने का फैसला किया था, जिसकी वजह से बोर्ड रिजल्ट जारी करने में देरी हो रही है. परिणाम जारी होते ही छात्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upresults.nic.in और upmsp.edu.in पर अपना रिजल्‍ट चेक कर सकेंगे.

UP Board Result: यूपी बोर्ड रिजल्ट में देरी का कारण

दरअसल, यूपी बोर्ड ने हाईस्कूल और इंटर के प्रैक्टिकल्स तीन चरणों में संपन्न कराए, लेकिन कोरोना संक्रमण के दौरान उस दौरान करीब 1 लाख से अधिक छात्र प्रैक्टिकल्स में अनुपस्थित रहे. बोर्ड ने इन सभी छात्रों के प्रैक्टिकल 17 से 20 मई तक आयोजित कराने का निर्णय लिया. यही कारण है कि यूपी बोर्ड का रिजल्ट निर्धारित समय पर जारी नहीं किया गया. फिलहाल, प्रैक्टिकल्स समाप्त हो चुके हैं.

UP Board Result: कब आएगा यूपी बोर्ड की रिजल्ट

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के अधिकारी, हरीश चंद्र शर्मा ने बोर्ड परीक्षा के परिणाम के संबंध में जानकारी देते हुए कहा कि, 'यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं के परिणाम मई के अंत तक या जून के पहले सप्ताह में घोषित किए जाएंगे. रिजल्ट के लिए तारीख और समय अभी तय नहीं किया गया है. बोर्ड की उत्तरपुस्तिकाओं की जांच लगभग पूरी हो चुकी है. जांच के बाद कॉपियां बोर्ड के लिए भेजी जा रही है.

UP Board Result: 47 लाख छात्र-छात्राओं को रिजल्ट का इंतजार

यूपी बोर्ड परीक्षा (UP Board Result 2022) के लिए 51,90,689 परीक्षार्थियों ने रजिस्‍ट्रेशन किया था. हालांकि, इसमें से 47,75,749 उम्‍मीदवार ही परीक्षा में शामिल हुए. इसमें से 25,25,007 छात्र-छात्राएं हाईस्‍कूल (10th) के थे, जबकि 22,50,742 स्टूडेंट्स इंटरमीडिएट (12th) परीक्षा के लिए उपस्थित हुए थे. यूपी बोर्ड की परीक्षा 24 मार्च से राज्य में शुरू हुई थी. बोर्ड परीक्षा दो पालियों में आयोजित की गई थी.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें