1. home Home
  2. state
  3. up
  4. lucknow
  5. up board exam 2022 up board asked information from examination centers for 10th and 12th exams sht

UP Board: 10th और 12th एग्जाम के लिए तैयारियां शुरू, यूपी बोर्ड ने परीक्षा केंद्रों से मांगी ये अहम जानकारी

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की 10वीं, और 12वीं की बोर्ड परीक्षा 2021-22 को लेकर अच्छी खबर है. बोर्ड ने परीक्षा केंद्र निर्धारित करना शुरू कर दिए हैं.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
UP Board Exam 2022
UP Board Exam 2022
प्रभात खबर

UP Board Exam: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की 10वीं, और 12वीं की बोर्ड परीक्षा 2021-22 को लेकर अच्छी खबर है. छात्रों के लिए राहत भरी खबर ये है कि बोर्ड ने परीक्षा केंद्र निर्धारित करना शुरू कर दिए हैं. हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा यूपी विधानसभा चुनाव के बाद ही आयोजित हो सकेंगी, फरवरी के लास्ट या मार्च के शुरूआत में परीक्षा आयोजित कराई जा सकती हैं.

बोर्ड ने स्कूलों से मांगी ये जानकारी

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की ऑफिशियल वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक परीक्षा केंद्रों के निर्धारण के लिए विद्यालयों द्वारा सूचना अपलोड करने की लिंक भी एक्टिव कर दी गई है. बोर्ड ने परीक्षा केंद्र बनाने के संबंध में स्कूल प्रशासन से कई महत्वपूर्ण जानकारी मांगी हैं. बोर्ड द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार, बोर्ड परीक्षा 2021-22 के लिए लगभग 51 लाख छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया है.

कब होगी परीक्षा

दरअसल, डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने अपने एक कार्यक्रम के दौरान कहा कि, यूपी विधानसभा चुनाव 2022 की तारीख आने के बाद ही बोर्ड परीक्षा की तारीखों का ऐलान किया जाएगा. उन्होंने बताया कि कोरोना महामारी के चलते वर्ष 2021 में बोर्ड परीक्षा नहीं हो सकी थी. जिसके चलते परीक्षार्थियों को प्रोन्नत किया गया था.

चुनाव के बाद होगी बोर्ड की परीक्षा

शिक्षा मंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने बताया कि पिछली बोर्ड परीक्षा में फेल हुए छात्रों के लिए भी अंक सुधार परीक्षा के साथ ही परीक्षा देने का मौका दिय गया है. डिप्टी सीएम ने बताया कि अभी परीक्षा कार्यक्रम को लेकर बोर्ड के अधिकारियों के साथ बैठक होनी है. जिसमें तारीखों को लेकर चर्चा की जाएगी. उन्होंने स्पष्ट करते हुए बताया कि चुनाव के बाद ही बोर्ड की परीक्षा की तिथि घोषित की जा सकेगी.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें