1. home Home
  2. state
  3. up
  4. lucknow
  5. corona omicron variant up strict guidelines for varanasi mathura and agra abk

कोरोना के नए ओमिक्रॉन वैरिएंट को लेकर सख्ती बढ़ी, वाराणसी, मथुरा और आगरा आने वालों की विशेष निगरानी

सूत्रों की मानें तो योगी आदित्यनाथ सरकार ओमिक्रॉन वैरिएंट के खतरे को टालने के लिए पब्लिक ट्रांसपोर्ट, सिनेमा हॉल, शॉपिंग मॉल, भीड़भाड़ वाले इलाकों के लिए गाइडलाइंस जारी कर सकती है.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Lucknow
Updated Date
कोरोना के नए ओमिक्रॉन वैरिएंट को लेकर सख्ती बढ़ी
कोरोना के नए ओमिक्रॉन वैरिएंट को लेकर सख्ती बढ़ी
फाइल फोटो (पीटीआई)

Corona Omicron Variant: कोरोना वायरस के नए ओमिक्रॉन वैरिएंट के मिलते ही चिंता बढ़ गई है. ओमिक्रॉन वैरिएंट को ज्यादा खतरनाक बताया जा रहा है. इसको देखते हुए यूपी सरकार अलर्ट मोड में आ गई है. सूत्रों की मानें तो योगी आदित्यनाथ सरकार ओमिक्रॉन वैरिएंट के खतरे को टालने के लिए पब्लिक ट्रांसपोर्ट, सिनेमा हॉल, शॉपिंग मॉल, भीड़भाड़ वाले इलाकों के लिए गाइडलाइंस जारी कर सकती है. इसी बीच स्वास्थ्य विभाग ने धार्मिक स्थलों से जुड़े जिलों में सख्ती बढ़ाने के निर्देश दिए हैं.

बताया जाता है ओमिक्रॉन वैरिएंट से संक्रमित देशों से आने वाले यात्रियों पर विशेष ध्यान रखने के निर्देश हैं. दक्षिण अफ्रीका से बेंगलुरू आए दो लोगों के पॉजिटिव मिलने के बाद केंद्र से लेकर तमाम राज्य सरकार अलर्ट मोड में है. हालांकि, दोनों यात्रियों ने ओमिक्रॉन वैरिएंट से पॉजिटिव होने की पुष्टि नहीं हुई है. इसके बावजूद उत्तर प्रदेश में विशेष सख्ती बरती जा रही है. आगरा, वाराणसी, मथुरा आने वाले विदेशी पर्यटकों की पूरी डिटेल्स रखने के निर्देश दिए गए हैं. किसी भी तरह की कोताही नहीं बरतनी है.

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो दक्षिण अफ्रीका में 6 और हांगकांग में 1 केस कोरोना के ओमिक्रॉन वैरिएंट के मिले है. कोरोना का नया ओमिक्रॉन वैरिएंट वैक्सीनेशन के बाद भी लोगों को संक्रमित कर सकता है. इससे बचना बेहद मुश्किल है. इसको देखते हुए यूपी आने वाले दक्षिण अफ्रीका, बोत्सवाना, हांगकांग, ब्राजील, चीन, बांग्लादेश, मॉरीशस, न्यूजीलैंड, बेल्जियम, जिम्बाब्वे यात्रियों की दस दिन तक निगरानी होगी.

कोरोना संक्रमण से बचाव के उपाय

  • बाहर निकलने पर मास्क पहनें

  • निरंतर समय पर अच्छे से हाथ धोएं

  • लोगों से सुरक्षित दूरी बनाकर रखें

  • वैक्सीनेशन जरूर करवाएं

  • भीड़भाड़ वाले इलाकों से परहेज करें

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें