27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

राजनाथ ने कश्मीर में अशांति के लिए पाकिस्तान पर निशाना साधा

शाहजहांपुर (उत्तर प्रदेश) : केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कश्मीर में चल रही अशांति के लिए पाकिस्तान पर निशाना साधते हुए आज कहा कि वह घाटी में शांति भंग करने का लगातार प्रयास कर रहा है. यहां तिरंगा रैली को संबोधित करते हुए राजनाथ ने कहा कि आज मुझे यह कहने में कोई संकोच नहीं […]

शाहजहांपुर (उत्तर प्रदेश) : केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कश्मीर में चल रही अशांति के लिए पाकिस्तान पर निशाना साधते हुए आज कहा कि वह घाटी में शांति भंग करने का लगातार प्रयास कर रहा है. यहां तिरंगा रैली को संबोधित करते हुए राजनाथ ने कहा कि आज मुझे यह कहने में कोई संकोच नहीं है कि पाकिस्तान लगातार कश्मीर में अशांति पैदा करने का प्रयास कर रहा है. वह इसे नष्ट करना चाहता है और घाटी में शांति भंग करना चाहता है. उन्होंने कहा कि हाल ही में मैं पाकिस्तान गया था और आप सभी हमारे पड़ोसी देश के कुकर्मों को जानते हैं.

राजनाथ का पाकिस्तान पर हमला

उन्होंने कहा कि वहां जो हुआ मैं उसे दोहराना नहीं चाहता, लेकिन यह कहना चाहूंगा कि वहां मैंने भारत का गौरव कम नहीं होने दिया। मैंने कहा कि एक देश का आतंकवादी दूसरे देश का हीरो नहीं हो सकता. राजनाथ ने कहा कि मैं कश्मीर के लोगों को बताना चाहता हूं कि हमें ना सिर्फ कश्मीर की भूमि से बल्कि वहां के लोगों से भी प्रेम है. मैं कश्मीरियों से अपील करना चाहूंगा कि हम उनके हाथों में पत्थर, ईटें, हथियार नहीं बल्कि कलम, कम्प्यूटर और नौकरियां देखना चाहते हैं. आप सबको रोजगार करते हुए देखना चाहते हैं. उन्होंने कहा कि हिंसक प्रदर्शन किसी मुद्दे का हल नहीं हो सकते हैं. पहले शांति होनी चाहिए, फिर मुद्दों को बातचीत के जरिये हल किया जा सकता है.

अंग्रेजों ने अपनाई फूट डालो की नीति-राजनाथ

राजनाथ ने कहा कि कुछ लोग ब्रिटिश शासकों द्वारा अपनाये गये फूट डालो और शासन करो की नीति अपनाकर हिन्दुओं, मुसलमानों, इसाइयों और पारसियों के बीच नफरत फैलाना चाहते हैं, लेकिन वे बुरी तरह असफल रहे हैं. भारत के लोगों को कोई बांट नहीं सकता. केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि यदि लोग भारत को महान राष्ट्र बनाना चाहते हैं तो, सभी निवासियों को अपने समुदाय, नस्ल या धर्म से उपर उठकर योगदान करना होगा और साथ चलना होगा.

भारत में इस्लाम के 72 पंथ-राजनाथ

उन्होंने कहा कि ब्रिटिश शासकों ने समुदायों को धार्मिक आधार पर बांटने का प्रयास किया, लेकिन उनकी कुत्सित मंशा को अश्फाकुल्लाह खान और रामप्रसाद बिस्मिल जैसे स्वतंत्रता सेनानियों की दोस्ती ने नाकाम कर दिया. उन्होंने कहा कि भारतीय मुसलमान जानते हैं कि भारत दुनिया का एकमात्र ऐसा देश है जहां इस्लाम के सभी 72 पंथ हैं. अन्य किसी भी देश में, मुस्लिम देशों में भी इस्लाम के सभी 72 पंथ नहीं हैं. इसाइयों के भी सभी पंथ सिर्फ भारत में ही मिलते हैं.

स्वतंत्रता सेनानियों को दी श्रद्धांजलि

सिंह के अनुसार कि अतीत में जब भी चीन या पाकिस्तान ने सीमा पर आक्रमकता दिखाने का प्रयास किया कि हमारे लोग साथ खड़े हुए और चुनौती दी. राजनाथ ने स्वतंत्रता सेनानियों खान, बिस्मिल और ठाकुर रोशन सिंह को पुष्पांजलि अर्पित की और शहर के रामप्रसाद बिस्मिल पार्क में स्थित उनके स्मारकों पर गये. शाहजहांपुर के सांसद कृष्ण राज और स्थानीय भाजपा नेताओंं सहित सैकड़ों लोग वहां मौजूद थे. केंद्रीय गृहमंत्री ने शाहजहांपुर से ताल्लुक रखने वाले तीनों स्वतंत्रता सेनानियों की प्रतिमाओं पर माला चढ़ाई.राजनाथ ने स्वतंत्रता की लड़ाई में प्राण देने वाले तीनों सेनानियों की प्रशंसा की और खान के परिवार से मिले.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें