1. home Home
  2. state
  3. up
  4. kanpur
  5. kanpur news updates england webley scott revolver made in india version mkiv launched in india abk

इंग्लैंड की वेबले एंड स्कॉट की मेड इन इंडिया रिवॉल्वर MK-IV लॉन्च, पॉकेट मॉडल की काफी डिमांड

हरदोई की संडीला स्थित फैक्टरी से राजधानी लखनऊ के लिए 10 रिवॉल्वर की डिलीवरी दी गई. कंपनी नवरात्रि के दौरान विभिन्न जिलों के तकरीबन 100 लोगों को वेबले रिवॉल्वर की डिलीवरी करेगी.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
इंग्लैंड की वेबले एंड स्कॉट की मेड इन इंडिया रिवॉल्वर MK-IV लॉन्च
इंग्लैंड की वेबले एंड स्कॉट की मेड इन इंडिया रिवॉल्वर MK-IV लॉन्च
प्रभात खबर

Kanpur News Updates: हथियारों के शौकीनों के बीच इस समय देशी रिवॉल्वर वेबले एंड स्कॉट सुर्खियों में है. अब, लोगों के बीच वेबले का भारतीय संस्करण पहुंचने लगा है. गुरुवार को हरदोई की संडीला स्थित फैक्टरी से राजधानी लखनऊ के लिए 10 रिवॉल्वर की डिलीवरी दी गई. कंपनी नवरात्रि के दौरान विभिन्न जिलों के तकरीबन 100 लोगों को वेबले रिवॉल्वर की डिलीवरी करेगी.

पॉकेट मॉडल के रिवॉल्वर की खासियत

वेबले कंपनी की रिवॉल्वर पॉकेट मॉडल की होगी. इसका वजन मात्र 670 ग्राम है. यह रिवॉल्वर अब तक की सबसे हल्की रिवॉल्वर में से एक है. पॉकेट मॉडल वाली रिवॉल्वर को पानी में भी चलाया जा सकता है.

महिलाएं भी आसानी से चला सकती हैं...

0.32 बोर वाली रिवॉल्वर की कीमत 1.38 लाख रुपए है. 28 % जीएसटी अलग से देना होगा. ब्रिटेन की वेबले एंड स्कॉट कंपनी ने रिवॉल्वर के मेक इन इंडिया संस्करण एमके IV लॉन्च कर दिया है. रिवॉल्वर प्रदेश के हरदोई जिले के संडीला में बन रही है.

लड्डू के बाद हरदोई की अलग पहचान

उत्तर प्रदेश का हरदोई जिला तो वैसे अपने आप में लड्डू के मामले में मशहूर है. अब, हरदोई वेबले आर्म्स फैक्ट्री के रूप में भी जाना जाएगा. इंग्लैंड की कंपनी का भारतीय आर्म्स प्लांट हरदोई के संडीला में लगाया गया है. प्लांट को इंग्लैंड की कंपनी वेंबले स्कॉट लखनऊ और कानपुर की आर्म्स कंपनी सियाल ग्रुप के साथ मिलकर तैयार किया गया है. कारोबारी मनिंदर स्याल और रिक्की स्याल के मुताबिक लखनऊ के कैपिटल गन हाउस के जोगेंदर सिंह ने सुधीर गुप्ता को रिवॉल्वर की पहली डिलीवरी सौंपी गई.

35 सालों से जारी इंतजार हुआ खत्म

पॉकेट रिवॉल्वर वेबले की कीमत 1 लाख 38 हजार रुपए है. इसके साथ ही ग्राहकों को 28% जीएसटी अलग से देना होगा. वेबले स्कॉट का साथ सियाल मैन्युफैक्चरर्स ने साथ दिया है, इसके पार्टनर और कानपुर से शस्त्र उधमी रिक्की और मनिंदर स्याल हैं. इस व्यापार में स्याल ग्रुप की 51% ओर वेबले स्कॉट की 49% हिस्सेदारी का समझौता हुआ है. वेबले स्कॉट ने करीब 35 साल बाद भारतीय बाजार में हथियार उतारा है.

(रिपोर्ट: आयुष तिवारी, कानपुर)

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें