1. home Home
  2. state
  3. up
  4. kanpur
  5. kanpur news dengue death numbers crossed 100 marks health department denied casualties toll abk

Kanpur News: कानपुर में डेंगू से मरने वालों की संख्या 100 के पार, स्वास्थ्य विभाग ने किया मानने से इंकार

कानपुर में डेंगू के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं. अब, कानपुर के कुरसौली (Kursauli) से सटे गांव पारा प्रतापपुर में भी जानलेवा बीमारी ने पांव पसारने शुरू किए हैं. बुधवार को यहां डेंगू पॉजिटिव युवक की मौत हो गई.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Kanpur
Updated Date
Kanpur News: कानपुर में डेंगू से मरने वालों की संख्या 100 के पार
Kanpur News: कानपुर में डेंगू से मरने वालों की संख्या 100 के पार
सोशल मीडिया

Kanpur News: कानपुर में डेंगू (Dengue) के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं. अब, कानपुर के कुरसौली (Kursauli) से सटे गांव पारा प्रतापपुर में भी जानलेवा बीमारी ने पांव पसारने शुरू किए हैं. बुधवार को यहां डेंगू पॉजिटिव युवक की मौत हो गई. कई लोग बुखार के चपेट में हैं. वहीं, स्वास्थ्य विभाग खामोश है.

कुरसौली गांव में 16 लोगों की मौत

गांव में युवक की मौत की सूचना मिलते ही चौबेपुर से स्वास्थ्य विभाग की टीम मौके पर पहुंची. टीम ने गांव में दवाएं वितरित की. वहीं, हैलट अस्पताल में भी दो मरीजों की मौत की खबर सामने आई है. दोनों मरीज बुखार से पीड़ित थे. बता दें कि कुरसौली गांव में डेंगू से अब तक 16 लोगों की मौत की खबर आ चुकी है.

शहर से लेकर गावों में फैला डेंगू

मकसूदाबाद में भी बुखार से दो लोगों की मौत की पुष्टि की गई है. कुरसौली से कुछ दूरी पर स्थित गांव पारा प्रतापपुर बेहज में भी डेंगू का असर दिख रहा है. गांव के 23 वर्षीय युवक की रिपोर्ट डेंगू पॉजिटिव आई थी और निजी अस्पताल में इलाज हो रहा था. बुधवार को इलाज के दौरान युवक ने दम तोड़ दिया.

कानपुर में डेंगू से 100 से ज्यादा मौतें

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो कानपुर के सरकारी और निजी अस्पतालों में डेंगू से अब तक 100 से ज्यादा मौतें हो चुकी है. सरकारी आकड़ों के हिसाब से शहर में डेंगू से एक भी मौत नहीं हुई है. वहीं, बुखार के मरीजों की संख्या में रोजाना इजाफा हो रहा है. लगातार बढ़ रहे मरीजों ने विभाग की चिंता भी बढ़ाई है.

शहर में डेंगू से एक भी मौत नहीं हुई है. अब तक जितनी भी मौतें हुई हैं, वो सब बुखार से हुई हैं.
डॉ. नेपाल सिंह, सीएमओ

क्या हैं डेंगू के लक्षण?

डेंगू मादा एडीज इजिप्टी मच्छर के काटने से होता है. ऐसे मच्छरों की पहचान है कि इनके शरीर में चीते जैसी धारियां होती हैं. डेंगू के सामान्य लक्षणों में शरीर में तेज दर्द, तेज बुखार, थकान, उल्टी, मसूड़े या नाक से खून आना और त्वचा पर चकत्ते का उभरना आदि शामिल हैं.

डेंगू से बचाव के उपाय

डेंगू से बचाव के उपायों में सबसे अहम है कि आसपास पानी बिल्कुल जमा न होने दें. शरीर में तेज दर्द, तेज बुखार, थकान, उल्टी, मसूड़े या नाक से खून आने जैसे कोई भी लक्षण दिखे तो डॉक्टर से तुरंत दिखाएं. साथ ही पूरे शरीर को ढंककर रखें. डेंगू के मच्छर अक्सर सुबह शाम को काटते हैं. रात को सोते समय मच्छरदानी का प्रयोग जरूर करें. शरीर में लाल चकत्ते दिखाई पड़े तो देर न करें. डॉक्टर को दिखाएं.

(रिपोर्ट: आयुष तिवारी, कानपुर)

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें