1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. gorakhpur
  5. north eastern railway automatic fire and smoke detection system in ac pantry car of trains acy

Railway News: पैंट्री कार में आग लगने पर अब तुरंत पाया जा सकेगा काबू, रेलवे ने तैयार किया यह खास सिस्टम

रेल प्रशासन गाड़ी में आग लगने की घटनाओं को लेकर काफी सचेत है. इस तरह की घटनाएं आगे कभी घटित ना हो, इसको लेकर रेल मंत्रालय में प्रथम चरण में पेंट्री कारों को सुरक्षित करने की योजना तैयार की है.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Gorakhpur
Updated Date
गोरखपुर जंक्शन
गोरखपुर जंक्शन
सोशल मीडिया

Gorakhpur News: यात्रियों की सुरक्षा को लेकर पूर्वोत्तर रेलवे ने एक्सप्रेस ट्रेनों की एलएचबी की AC पेंट्री कार में स्वचालित फायर एंड स्मोक डिटेक्शन सिस्टम लगाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. एक्सप्रेस ट्रेनों की पैंट्री कार में अगर आग लग गई तो अब उस पर तत्काल काबू पा लिया जाएगा और यह संभव स्वचालित फायर एंड स्मोक डिटेक्टर सिस्टम से होगा, जिसमें नाइट्रोजन के साथ-साथ निकलने वाली पानी की बौछार आग को बुझा पाएगी. रेलवे बोर्ड के निर्देश पर इस सिस्टम को सभी एक्सप्रेस ट्रेनों के एलएचबी की एसी पेंट्रीकार में लगाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है.

बता दें, इस सिस्टम में सेंसर व प्रेशर युक्त अग्निशमन यंत्र के तहत दो सिलेंडर और पाइप पेंट्रीकार में लगाए जाते है. इन दोनों सिलेंडरों में से एक में 24 लीटर नाइट्रोजन तथा दूसरे में करीब 50 लीटर पानी भरा रहेगा. धुंआ या आग का संकेत मिलते ही सिस्टम में लगा सेंसर सक्रिय हो जाएगा और सिस्टम में लगा अलार्म बजने के साथ ही दोनों सिलेंडर क्रियाशील होकर प्रेशर बनाने लगते हैं.

कुछ ही देर में नाइट्रोजन और पानी का मिश्रण पाइपों में प्रवाहित होने लगता है और दबाव पड़ने से पाइप में लगे वॉल खुल जाते हैं और पैंट्री कार में नाइट्रोजन मिश्रित पानी का बौछार शुरू हो जाता है, जिससे आग को आसानी से बुझाया जा सकता है.

बता दें, रेल प्रशासन गाड़ी में आग लगने की घटनाओं को लेकर काफी सचेत है. इस तरह की घटनाएं आगे कभी घटित ना हो, इसको लेकर रेल मंत्रालय में प्रथम चरण में पेंट्री कारों को सुरक्षित करने की योजना तैयार की है.

नई व्यवस्थाओं के तहत नई एलएचबी वातानुकूलित पेंट्रीकारों में यह सिस्टम लगाया जा रहा है. उसके बाद दूसरे चरण में एलएचडी की बाकी बोगियों में भी यह सिस्टम लगाया जाएगा. फिलहाल गोरखपुर रूट पर चलने वाली बिहार संपर्क क्रांति और सप्त क्रांति एक्सप्रेस की पेंट्री कार में यह सिस्टम लगा दिया गया है.

रिपोर्ट- कुमार प्रदीप, गोरखपुर

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें