1. home Home
  2. state
  3. up
  4. bareilly
  5. bareilly news azadi ka amrit mahotsav in bareilly sht

Bareilly News: महिलाओं का 'आजादी का अमृत महोत्सव' उत्पीड़न से जुड़े मामलों में ली राय

बरेली में शनिवार को 'आजादी का अमृत महोत्सव' कार्यक्रम आयोजित किया गया. महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए यह कार्यक्रम कलेक्ट्रट सभागार में आयोजित किया गया.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम
आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम
प्रभात खबर

Bareilly News: आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम के तहत शनिवार को महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए विधिक जागरूकता कार्यक्रम कलेक्ट्रट सभागार में आयोजित किया गया. इसमें महिलाओं ने घरेलू हिंसा का दर्द सुनाया, तो वहीं अपने अधिकारों को जाना. महिलाओं का दर्द सुनकर मौजूद अफसरों का मन भी दुखी हो गया.

महिलाओं को उनके अधिकारों की दी जानकारी

कार्यक्रम के मुख्य वक्ता एडवोकेट हरजिंदर कौर चड्ढा ने महिलाओं को उनके अधिकारों की जानकारी दी. एक महिला ने अपना दर्द बताते हुए कहा कि पति खर्चा नहीं देता है. बच्चों की देखभाल मुश्किल से होती है. दिन भर मेहनत कर परिवार का पालन पोषण करती हूं. क्या भविष्य में ससुर की संपत्ति पर मेरा और बच्चों का अधिकार होगा? इस पर एडवोकेट ने बताया ने महिला का हौसला बढ़ाया. बोली, ससुर की हर संपत्ति में उनके पोतों का हक है, आप परेशान ना हो. आपको हर तरीके की कानूनी मदद भी मिलेगी और पति खर्च भी देगा.

महिलाओं ने पूछे शादी से जुड़े सवाल

मुस्लिम महिला ने कहा कि पति ने दूसरी महिला से शादी कर ली है, तो पहली पत्नी और उसके बच्चों को अधिकार मिलेगा? इस पर एडवोकेट ने बताया कि, पहली पत्नी का पूरा अधिकार है अगर कहीं भी दिक्कत आती है, तो उन्हें निशुल्क कानूनी राय और मदद दी जाएगी. महिला ने माता-पिता की देखभाल और दहेज प्रथा से जुड़े मामलों में न्यायालय से निर्धारित रकम ना मिलने की शिकायत की. इन मामलों में पूरी मदद का भरोसा दिलाया गया.

22 जनवरी को मेगा लोक अदालत

कार्यक्रम में आशा संगिनी, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता,शिक्षिकाएं आदि शामिल हुई. न्यायाधीश सत्येंद्र वर्मा ने महिलाओं को 22 जनवरी को होने वाली मेगा लोक अदालत के बारे में बताया और विभिन्न वैवाहिक पारिवारिक विवादों से संबंधित प्रकरणों में प्री लिटिगेशन के प्रति जागरूक किया. महिलाओं को बताया कि अपनी समस्याओं से संबंधित प्री लिटिगेशन नवंबर-दिसंबर के महीने में दे दें. इससे जल्द सुनवाई होगी. अपनी समस्या का हल कोर्ट से प्राप्त कर सकती हैं.

महिलाओं को दी जानकारी

जिला प्रोबेशन अधिकारी नीता अहिरवार ने उत्तर प्रदेश महिला कल्याण विभाग द्वारा संचालित होने वाली योजनाओं के बारे में जानकारी दी. इसके साथ ही मिशन शक्ति , मतदाता जागरूकता एवं आजादी का अमृत महोत्सव के विषय में भी अवगत कराया.

रिपोर्ट : मुहम्मद साजिद

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें