1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. agra
  5. loudspeaker noise stopped at shri krishna birthplace and eidgah mosque in mathura nrj

Loudspeaker Controversy in UP: मथुरा में कृष्‍ण जन्‍मस्‍थली और ईदगाह मस्जिद में थमा लाउडस्‍पीकर का शोर

मथुरा में श्रीकृष्‍ण जन्‍मस्‍थान मंदिर पर लगे लाउडस्‍पीकर की आवाज कम कर दिए जाने के बाद उससे लगे ईदगाह में जुमे की नमाज में लाउडस्‍पीकर नहीं बजाए गए. सीएम योगीआदित्‍यनाथ ने स्‍पष्‍ट निर्देश दिए थे क‍ि धार्मि‍क प्रतिष्‍ठानों पर लाउडस्‍पीकर का शोर परिसर के अंदर ही होना चाहिए.

By Prabhat Khabar Digital Desk, Agra
Updated Date
थम ही गया मंदिर और मस्जिद से लाउडस्‍पीकर का शोर.
थम ही गया मंदिर और मस्जिद से लाउडस्‍पीकर का शोर.
फाइल फोटो

Mathura News: महाराष्‍ट्र से शुरू होने वाली धार्मिक प्रतिष्‍ठानों पर लगने वाले लाउडस्‍पीकर का मामला अब देशभर में असर दिखा रहा है. मथुरा में श्रीकृष्‍ण जन्‍मस्‍थान मंदिर पर लगे लाउडस्‍पीकर की आवाज कम कर दिए जाने के बाद उससे लगे ईदगाह में जुमे की नमाज में लाउडस्‍पीकर नहीं बजाए गए. सीएम योगीआदित्‍यनाथल ने प्रदेश में शांति बनाए रखने के लिए स्‍पष्‍ट निर्देश दिए थे क‍ि धार्मि‍क प्रतिष्‍ठानों पर लाउडस्‍पीकर का शोर परिसर के अंदर ही होना चाहिए. इयसी क्रम में स्‍वेच्‍छा से शाही मस्जिद ईदगाह में नमाजियों ने बिना माइक के ही नमाज पढ़ी.

मंदिर और मस्जिद में लाउडस्‍पीकर का शोर थमा

श्रीकृष्ण जन्मस्थान सेवा संस्थान के सचिव कपिल शर्मा ने बताया कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अपील पर हमने लाउडस्पीकर की आवाज कम कर दी थी. सीएम ने अपील की थी कि धार्मिक स्थलों पर बजने वाले लाउडस्पीकर की आवाज परिसर के बाहर न आए. इसी को देखते हुए हमने भागवत भवन मंदिर के लाउडस्पीकर की पिच इतनी कम कर दी है कि अब इसकी आवाज चारदीवारी के बाहर नहीं जाती है. वहीं इस मामले में शाही ईदगाह मस्जिद के प्रबंधन कमेटी के सचिव तनवीर अहमद ने कहा कि मस्जिद में तीन लाउडस्पीकर को हटा दिया गया है. कम आवाज में केवल एक लाउडस्पीकर ही चालू है. उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित किया गया है कि मस्जिद में लगे लाउडस्पीकर की आवाज मस्जिद परिसर के बाहर न जाए. बता दें क‍ि मथुरा के श्रीकृष्ण जन्मस्थान संस्थान ने भी भागवत भवन के शिखर पर लगे लाउडस्पीकर बंद कर दिए हैं. मथुरा में श्रीकृष्ण जन्मस्थान के भागवत भवन के शिखर पर लगे लाउडस्पीकरों में रोज सुबह एक से डेढ़ घंटे तक भजन बजाए जाते थे लेकिन बुधवार से भजन की आवाज नहीं सुनी गई.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें