1. home Home
  2. state
  3. up
  4. agra
  5. agra news updates people buying small idol of devi durga in navratri 2021 abk

ताज नगरी आगरा में नवरात्रि का उत्साह, छोटी मूर्तियों की ज्यादा डिमांड, प्रतिमा विक्रेताओं में खुशी

सरकार के आदेश के बाद मूर्ति विक्रेताओं के चेहरे पर खुशी है. उनका कहना है कि दो साल से कोरोना संकट के कारण उनका रोजगार और जीवन-यापन मुश्किल हो गया था. इस साल सरकार ने आदेश दिया. जिसके बाद लोग मूर्तियों की खरीदारी कर रहे हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Navratri 2021: ताज नगरी आगरा में नवरात्रि का उत्साह
Navratri 2021: ताज नगरी आगरा में नवरात्रि का उत्साह
प्रभात खबर

Agra News: कोरोना संकट में ताजनगरी आगरा भी बेहाल रहा. कोरोना काल में आगरा में अधिकांश व्यवसाय बंद हो गए. दो सालों से गणेश पूजा और नवरात्रि में प्रतिमाओं की बिक्री नहीं हो रही थी. इस साल सरकार ने नवरात्रि मनाने की छूट दी. सरकार के आदेश के बाद मूर्ति विक्रेताओं के चेहरे पर खुशी है. उनका कहना है कि दो साल से कोरोना संकट के कारण उनका रोजगार और जीवन-यापन मुश्किल हो गया था. इस साल सरकार ने आदेश दिया. जिसके बाद लोग मूर्तियों की खरीदारी कर रहे हैं.

दो साल से कोरोना संकट में आगरा के अधिकांश व्यवसाय बंद थे. मूर्ति विक्रेताओं के साथ दूसरे व्यापारी भी परेशान थे. अब, उत्तर प्रदेश सरकार ने लोगों की परेशानियों के समाधान के लिए इस वर्ष नवरात्रि पर मूर्ति रखने और उसके विसर्जन का आदेश दिया है. इसकी जानकारी मिलने के बाद से लोगों के चेहरों पर खुशी दिख रही है. सरकार ने साफ किया है कि गाइडलाइंस के बीच नवरात्रि मनाई जा सकती है. इस दौरान मास्क का उपयोग और सोशल डिस्टेंसिंग पालन करना सबसे ज्यादा जरूरी है.

शहर के नामनेर पर स्थित मूर्ति विक्रेताओं का कहना है कि कारोबार खत्म हो गया था. इस बार सरकार ने आदेश दिया है. आदेश को ध्यान में रखकर काम कर रहे हैं. ग्राहक मूर्ति खरीदने के लिए आ रहे हैं. अभी छोटी मूर्तियां ज्यादा खरीदी जा रही है. बड़ी मूर्तियों की ज्यादा डिमांड नहीं है. मूर्ति खरीदार सीमा की मानें तो पिछेल दो साल से गणेश चतुर्थी हो या फिर नवरात्रि, मूर्ति नहीं रख पाते थे. इस बार राज्य सरकार ने अनुमति दी है. जिसके बाद मिट्टी की पांच फुट की मूर्ति खरीदी है. नौ दिन बाद विसर्जित कर दिया जाएगा.

एडीएम सिटी प्रभाकांत अवस्थी ने बताया कि सरकार ने आदेश दिया है. कोरोना प्रोटोकॉल की गाइडलाइंस का पालन करते हुए त्योहार को मनाया जाएगा. अगर ऐसा नहीं होता है तो कड़ी कार्रवाई होगी. किसी भी सूरत में कोरोना गाइडलाइंस का उल्लंघन नहीं करना है. लोग नवरात्रि मनाएं. लेकिन, सावधानी भी बरतें.

(इनपुट: मनीष गुप्ता, आगरा)

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें