1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. school reopen in jharkhand classes of 6th to 8th are to be started from september 24 but govt schools do not have money for cleaning and sanitization grj

School Reopen : झारखंड के सरकारी स्कूलों में क्या कल से शुरू होंगी छठी से आठवीं की कक्षाएं, ये है परेशानी

अखिल झारखंड प्राथमिक शिक्षक संघ ने कहा है कि स्कूलों के विकास कोष में एक भी रुपया नहीं है. ऐसे में स्कूलों की सफाई, सैनिटाइजेशन के लिए राशि नहीं है. राशि के अभाव में स्कूलों को परेशानी हो रही है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
School Reopen : झारखंड में कक्षा 6 से 8 की कक्षाएं 24 सितंबर से होनी है शुरू
School Reopen : झारखंड में कक्षा 6 से 8 की कक्षाएं 24 सितंबर से होनी है शुरू
फाइल फोटो

School Reopen In Jharkhand, रांची न्यूज : झारखंड के सरकारी विद्यालयों में कल शुक्रवार (24 सितंबर) से छठी से आठवीं तक की कक्षाएं शुरू होंगी. इससे पहले स्कूलों की साफ-सफाई, सैनिटाइजेशन व अन्य आवश्यक प्रक्रिया पूरी करने का निर्देश दिया गया है. अखिल झारखंड प्राथमिक शिक्षक संघ के प्रदेश महासचिव राममूर्ति ठाकुर व प्रदेश प्रवक्ता नसीम अहमद ने कहा है कि स्कूलों के विकास कोष में एक भी रुपया नहीं है. झारखंड शिक्षा परियोजना के निर्देश के अनुरूप स्कूलों द्वारा राशि वापस कर दी गयी है. ऐसे में स्कूलों की सफाई, सैनिटाइजेशन के लिए राशि नहीं है. राशि के अभाव में स्कूलों को परेशानी हो रही है.

अखिल झारखंड प्राथमिक शिक्षक संघ ने स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के सचिव से मांग की है कि स्कूलों को राशि उपलब्ध करायी जाए. कक्षा तीन से आठ तक के बच्चों की प्रतिमाह परीक्षा लेने का भी निर्देश दिया गया है. स्कूलों को प्रश्न पत्र की फोटो कॉपी कराकर बच्चों को उपलब्ध कराने को कहा गया है. स्कूलों में जेरोक्स मशीन नहीं है. फोटो कॉपी कराने के लिए भी राशि की आवश्यकता होगी. ऐसे में संघ ने विभाग से जल्द से जल्द राशि निर्गत करने की मांग की है.

समग्र शिक्षा अभियान के तहत दी जानी वाली राशि के आवंटन व खर्च की प्रक्रिया में बदलाव किया गया है. केंद्र के निर्देश के अनुरूप अब स्कूलों का बैंक खाता शून्य बैलेंस में संचालित होना है. इस कारण सभी जिलों को विद्यालयों को दी गयी राशि वापस करने को कहा गया था.

आपको बता दें कि झारखंड के कई प्राइवेट स्कूल (कक्षा 6-8) 20 सितंबर से खुल गये. रांची में भी कुछ स्कूल खुल गये हैं, जबकि कुछ स्कूल धीरे-धीरे खुल रहे हैं, जबकि सरकारी विद्यालयों में कक्षा छह से आठवीं तक की पढ़ाई कल 24 सितंबर से शुरू होनी है. झारखंड के स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग द्वारा इस संबंध में दिशानिर्देश जारी किया गया है.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें