1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. liquor sell in jharkhand 2021 coronas compulsion people made distance from liquor in one year the sale of liquor decreased by 65 percentage in the state but the sale of desi liquor increased for more update about srn

कोरोना की मजबूरी, लोगों ने शराब से बनायी दूरी, एक वर्ष में राज्य में इतना प्रतिशत कम हुआ शराब की बिक्री, लेकिन देसी शराबों की बिक्री बढ़ी

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
कोरोना की मजबूरी, लोगों ने शराब से बनायी दूरी
कोरोना की मजबूरी, लोगों ने शराब से बनायी दूरी
Symbolic Pic

Liquor Consumption In Jharkhand 2021 रांची : कोरोना संक्रमण के डर ने राज्य के लोगों की शराब पीने की आदत में कमी कर दी है. बीते एक वर्ष के दौरान राज्य में करीब 36 प्रतिशत कम शराब का उठाव हुआ है. कोरोना काल से पहले वित्तीय वर्ष 2019-20 में बीयर, देसी शराब, विदेशों में बनी शराब और भारत में बनी विदेशी शराब का कुल उठाव 89.39 लाख पेटी था. जबकि, वित्तीय वर्ष 2020-21 में 76.94 लाख पेटी का ही उठाव किया गया. राजस्व के हिसाब से यह राज्य सरकार के लिए बड़ा नुकसान है.

बीते एक वर्ष में राज्य में 36 प्रतिशत कम शराब का हुआ उठाव

आधी हुई बीयर की बिक्री

कोरोना काल में राज्य में होने वाली बीयर की बिक्री वित्तीय वर्ष 2019-20 की तुलना में लगभग आधी हो गयी. संक्रमण रोकने के लिए लागू लॉकडाउन के पूर्व राज्य में 42.69 लाख पेटी बीयर का उठाव हुआ था. जबकि, वित्तीय वर्ष 2020-21 में 24.98 लाख पेटी ही बीयर का उठाव किया गया. यह वर्ष 2018-19 में किये गये 26.37 लाख पेटी उठाव से भी कम है.

उठाव से कम बिक्री, हो रहा नुकसान

कोरोना संक्रमण के दौरान शराब के उठाव से काफी कम बिक्री हुई है. राज्य सरकार ने शराब व्यापारियों के लिए कोटा निर्धारित कर रखा है. यानी, किसी भी हाल में शराब विक्रेताओं को निर्धारित कोटे का उठाव करना ही है. लॉकडाउन के दौरान शराब की बिक्री नहीं होने पर भी उठाव की बाध्यता थी.

शराब व्यापारियों का कहना है कि कोटा उठाने की मजबूरी के कारण भारी नुकसान हो रहा है. लॉकडाउन अवधि में शराब की बिक्री 65 फीसदी तक कम हो गयी थी. ऐसे में व्यापारियों के पास बिना बिके माल पड़ा रहा और बाद में उठाव भी करना पड़ा. व्यापारी राज्य में हुए उठाव से शराब की काफी कम खपत होने का दावा करते हैं.

देसी शराब की बिक्री में हुआ है इजाफा

कोरोना काल में बीयर और विदेशी शराब की बिक्री कम हुई है. पर, देसी शराब की बिक्री में इजाफा हुआ है. वर्ष 2019-20 के दौरान राज्य में 17.65 लाख पेटी देसी शराब का उठाव किया गया था. जबकि, लॉकडाउन के दौरान वित्तीय वर्ष 2020-21 में 25.65 लाख पेटी देसी शराब का उठाव हुआ. वहीं, पिछले वर्ष की तुलना में बीयर और विदेशी शराब का कम उठाव हुआ. कोरोना काल में गत वर्ष की तुलना में दो लाख पेटी से अधिक का कम उठाव किया गया.

Posted By : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें