1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. corona vaccination update news in jharkhand youth above 18 years will have to wait a little for corona vaccination order of 50 lakh vaccine has been given smj

Corona Vaccination Update News : झारखंड में 18 साल से ऊपर के युवाओं को कोरोना टीका के लिए करना होगा थोड़ा इंतजार, 50 लाख वैक्सीन का दिया गया है ऑर्डर

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news : झारखंड में 18 साल से ऊपर के लोगों को कोरोना टीका मिलने में करना होगा थोड़ा इंतजार.
Jharkhand news : झारखंड में 18 साल से ऊपर के लोगों को कोरोना टीका मिलने में करना होगा थोड़ा इंतजार.
ट्विटर.

Corona Vaccination Update News, Jharkhand News (रांची) : झारखंड में 18 से 45 साल के लोगों को कोरोना टीका लेने के लिए थोड़ा इंतजार करना पड़ सकता है. आगामी एक मई, 2021 से शुरू हो रहे टीकाकरण अभियान में थोड़ा समय लगने की उम्मीद है. लेकिन, झारखंड की हेमंत सरकार इस मुहिम को सफल बनाने में कोई कोर कसर छोड़ना नहीं चाहती है. हेमंत सरकार 50 लाख वैक्सीन की ऑर्डर दे चुकी है.

झारखंड की स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता के मुताबिक, वैक्सीन निर्माता कंपनियों के पास पहले से ही केंद्र सरकार का ऑर्डर है. ऐसे में झारखंड में वैक्सीन आपूर्ति में कुछ समय लग सकता है. यही कारण है कि एक मई, 2021 से शुरू होने वाले 18 से 45 आयु वर्ग के लोगों को वैक्सीन लगने में कुछ समय लगने की उम्मीद है. इसके बावजूद राज्य में वैक्सीन उपलब्ध कराने के लिए केंद्र सरकार से मांग की जा रही है.

बता दें कि राज्य में 18 से 45 आयु वर्ग के एक करोड़ 57 लाख युवा हैं, जिन्हें कोरोना वैक्सीन लगना है. इसके अलावा राज्य में 45 साल से अधिक आयु वर्ग के लोगों की संख्या 83 लाख 86 हजार है. इस तरह से देखा जाये तो करीब ढाई करोड़ लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य है. वर्तमान में करीब 26 लाख 30 हजार लोगों को कोरोना वायरस का पहला डोज दिया जा चुका है. वहीं, स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, आगामी एक मई से राज्य के करीब 2200 केंद्रों में नि:शुल्क टीकाकरण अभियान की शुरुआत होना है.

झारखंड के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने केंद्र सरकार पर निशाना साधा है. उन्होंने कहा कि जब बजट में इसका प्रावधान किया गया है, तो वैक्सीन के लिए केंद्र सरकार ने टैरिफ क्यों तय किये हैं. उन्होंने जल्द वैक्सीन उपलब्ध कराने की मांग केंद्र सरकार से की है, ताकि झारखंड के युवाओं को भी इसका लाभ दिया जा सके. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार आपदा में भी अवसर ढूंढने का काम रही है.

श्री गुप्ता ने कहा कि झारखंड सरकार पैसे देकर भी वैक्सीन प्राप्त करना चाहती है, इसके बावजूद वैक्सीन नहीं मिल रहा है. उन्होंने केंद्र सरकार से फ्री में वैक्सीन देने की मांग की है.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें