1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi violence update case registered against 20 named and more than 10 thousand unknowns srn

Ranchi Violence: रांची में हुए बवाल के बाद एक्शन में पुलिस, 20 नामजद व 10 हजार से अधिक अज्ञात पर केस दर्ज

रांची के मेन रोड में शुक्रवार को हुई पत्थरबाजी, आगजनी, फायरिंग और तोड़फोड़ सहित अन्य मामले में पुलिस ने शनिवार की देर रात तक कुल नौ अलग-अलग प्राथमिकी की है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Ranchi controversy update
Ranchi controversy update
Prabhat Khabar

रांची : राजधानी रांची में हुई हिंसा के मामले पर पुलिस ने सीओ अमित भगत की शिकायत पर 20 से अधिक लोगों को नामजद और आठ से दस हजार अज्ञात को आरोपी बनाया गया है. जबकि 9 लोगों पर प्राथमिकी दर्ज की गयी है. इस मामले में पुलिस कई लोगों पर हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है. इस विवाद पर डेली मार्केट थाना में तीन, हिंदपीढ़ी थाना में एक और लोअर बाजार थाना में पांच प्राथमिकी दर्ज हुई है. डेली मार्केट थाना में पहली प्राथमिकी मेन रोड घटना को लेकर शहर सीओ अमित भगत की शिकायत पर दर्ज हुई है.

दर्ज प्राथमिकी के अनुसार जुलूस निकालने की अनुमति नहीं थी. इसके, बावजूद बड़ी संख्या में लोग जुलूस के रूप में डेली मार्केट की ओर आने लगे. उन्हें उर्दू लाइब्रेरी के पास रोकने का प्रयास पुलिस प्रशासन ने किया, लेकिन उपद्रवी पुलिस से हाथापाई व धक्का-मुक्की करते बढ़ने लगे. डेली मार्केट के पास पुलिस ने दोबारा रोकने का प्रयास किया. लेकिन, भीड़ ने पुलिस पर फायरिंग और पथराव शुरू कर दिया. इससे कई पुलिसकर्मी और पदाधिकारी चोटिल हुए.

इसके बाद पुलिस ने बल प्रयोग किया. इसके बाद भी भीड़ नहीं मानी, जिसके बाद आत्मरक्षार्थ पुलिस ने उपद्रवियों पर फायरिंग की. इसके बाद भीड़ में शामिल लोग इधर-उधर भागने लगे. सीओ की शिकायत पर मामले में 20 से अधिक लोगों को नामजद और आठ से दस हजार अज्ञात को आरोपी बनाया गया है.

हिरासत में लिये गये लोगों के नाम का खुलासा नहीं :

प्राथमिकी के बाद पुलिस ने संबंधित इलाके में छापेमारी शुरू कर दी है. पुलिस ने कुछ लोगों को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया है. आरोपियों की पहचान के लिए पुलिस मेन रोड में लगे विभिन्न स्थानों के सीसीसीटीवी फुटेज और विभिन्न स्रोतों से प्राप्त वीडियो व अन्य सूचनाओं के आधार पर आरोपियों की पहचान करने में जुटी है. तकनीकी साक्ष्यों को भी पुलिस एकत्र कर रही है.

बिहार के मंत्री की गाड़ी पर हमले की प्राथमिकी

दूसरी प्राथमिकी भी शहर सीओ अमित भगत की शिकायत पर डेली मार्केट में दर्ज करायी गयी. यह प्राथमिकी मेन रोड स्थित धार्मिक स्थलों में तोड़फोड़ को लेकर करायी गयी है. इसमें नामजद के अलावा हजारों अज्ञात को आरोपी बनाया गया है. तीसरी प्राथमिकी बिहार के पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन की गाड़ी पर हुए हमले के मामले में अज्ञात के खिलाफ डेली मार्केट थाना में दर्ज की गयी. प्राथमिकी मंत्री की ओर से डीजीपी को भेजे गये ई-मेल के आधार पर हुई है. मामले में लोअर बाजार थाना में भी पांच प्राथमिकी हुई है. एक प्राथमिकी पुलिस की ओर से और चार आमलोगों की ओर से की गयी है. हालांकि, पुलिस जानकारी साझा करने से बच रही है.

पिता का आरोप, पुलिस ने साहिल को गोली मारी

लोअर बाजार थाना क्षेत्र के चिश्तिया नगर गुदड़ी निवासी साहिल अंसारी (19) की मौत के मामले में उसके पिता मो अफजल ने शनिवार को डेली मार्केट थाना में प्राथमिकी दर्ज करायी है. कहा है कि जिस पुलिसकर्मी की गोली लगने से बेटे साहिल की मौत हुई है, उसकी पहचान कर उसके खिलाफ कार्रवाई हो.

माे अफजल ने बताया कि उनका बेटा शुक्रवार को डेली मार्केट गया था. अचानक अफरातफरी में लोग इधर-उधर भागने लगे. पुलिस ने जब गोली चलायी, तब साहिल वहां से भागने लगा. पुलिस की गोली पुत्र के पेट में लगी, कुछ लोगों उसे इलाज के लिए अस्पताल ले गये, जहां उसकी मौत हो गयी.

हिंदपीढ़ी थाना में 500 अज्ञात पर केस दर्ज

हिंदपीढ़ी थाना क्षेत्र के एकरा मस्जिद के समीप हुई घटना को लेकर हिंदपीढ़ी थाना में पदस्थापित सब-इंस्पेक्टर की शिकायत पर प्राथमिकी दर्ज की गयी है. प्राथमिकी में 500 अज्ञात लोगों के अलावा चार-पांच नामजद लोगों को आरोपी बनाया गया है.

Posted By: Sameer Oraon

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें