1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. kodarma
  5. marriage of a minor was being done forcibly with the help of the administration such a marriage was stopped srn

Jharkhand News: नाबालिग की जबरदस्ती करायी जा रही थी शादी, प्रशासन के सहयोग से ऐसे रुका विवाह

चाइल्डलाइन टोल फ्री नंबर-1098 पर प्राप्त सूचना के आधार पर कोडरमा थाना क्षेत्र स्थित जलवाबाद की एक बालिका को बालिका वधू बनने से बचाया गया. नाबालिग को अपने संरक्षण में ले लिया गया तथा चाइल्ड लाइन को सौंप दिया.

By Sameer Oraon
Updated Date
प्रशासन के सहयोग से नाबालिग की शादी रुकी
प्रशासन के सहयोग से नाबालिग की शादी रुकी
prabhat khabar graphics

कोडरमा: चाइल्डलाइन टोल फ्री नंबर-1098 पर प्राप्त सूचना के आधार पर कोडरमा थाना क्षेत्र स्थित जलवाबाद की एक बालिका को बालिका वधू बनने से बचाया गया़ उल्लेखनीय है कि नाबालिग बच्ची की शादी की सूचना पर चाइल्डलाइन की टीम ने तत्काल संज्ञान लेते हुए बाल विवाह प्रतिषेध पदाधिकारी सह बीडीओ कोडरमा एवं थाना प्रभारी कोडरमा को सूचना दी.

बीडीओ रेशमा डुंगडुंग ने मामले को गंभीरता से लिया और थाना प्रभारी के साथ जलवाबाद पहुंची़ शादी के मंडप से नाबालिग को अपने संरक्षण में लिया तथा चाइल्ड लाइन को सौंप दिया. परिजनों द्वारा बताया गया कि आज बालिका की शादी थी. शादी के बाद वह हरियाणा जाने वाली थी. इसकी बहन पहले से हरियाणा में शादी के नाम पर गयी है. उसी के मार्फत यह शादी हो रही थी़

बीडीओ रेशमा डुंगडुंग ने कहा कि फिलहाल शादी के नाम पर यह बालिका तस्करी का हिस्सा है या फिर ठगी विवाह का, इसकी जांच की जा रही है. मौके पर नाबालिग बच्ची के उम्र संबंधी दस्तावेज अधिकारियों द्वारा मांगे गये, जिस पर आधारकार्ड के अनुसार बच्ची की उम्र लगभग 16 वर्ष थी एवं स्कूल से संबंधित कोई कागजात नहीं मिल पाया.

इधर, ग्रामीणों द्वारा ज्ञात हुआ कि बालिका के भाई की शादी शुक्रवार की रात हुई है. उनकी नवविवाहिता भी नाबालिग ही है. बीडीओ ने उस नवविवाहिता को भी रेस्क्यू कर चाइल्ड लाइन को सौंप दिया. चाइल्डलाइन द्वारा दोनों बालिकाओं को बाल कल्याण समिति में प्रस्तुत किया गया़ मौके पर चाइल्डलाइन जिला समन्वयक दीपक कुमार राणा, कोडरमा थाना से एएसआई दिलीप कुमार झा, नूतन कुमारी आदि मौजूद थे.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें