1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. kodarma
  5. child marriage news kodermas minor girl saved from becoming a child bride marriage halted due to the awareness of the administration and child welfare committee affidavit to get married after family attains majority grj

Child Marriage News : बालिका वधू बनने से ऐसे बची कोडरमा की नाबालिग, गिरिडीह में तय हुई थी 14 साल की बिटिया की शादी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Child Marriage News  : प्रशासन की सक्रियता से रुका बाल विवाह
Child Marriage News : प्रशासन की सक्रियता से रुका बाल विवाह
प्रभात खबर

Child Marriage News, Jharkhand News, कोडरमा न्यूज : कोडरमा जिले के मरकच्चो प्रखंड प्रशासन की सतर्कता से एक नाबालिग को विवाह के ही दिन बालिका वधू बनने से बचा लिया गया. मामला सुदूरवर्ती डगरनवां पंचायत के फुटलाही गांव का है. जानकारी के अनुसार 14 वर्षीया नाबालिग की शादी उसके पिता द्वारा गिरिडीह जिले के तीसरी प्रखंड में तय की गयी थी. आठ अप्रैल को नाबालिग की बारात आने वाली थी, लेकिन प्रशासन की सजगता से एक नाबालिग वधू बनने से बच गयी.

बाल विवाह की जानकारी कैलाश सत्यार्थी फाउंडेशन के लोगों को मिली तो फाउंडेशन के सदस्य मनोज कुमार ने विवाह के एक दिन पूर्व सात अप्रैल को इसकी सूचना प्रखंड प्रशासन को दी. सूचना मिलते ही सीओ रामसुमन प्रसाद, नवलशाही थाना प्रभारी इकबाल हुसैन, सीडब्ल्यूसी सदस्य सुनीता कुमारी फुटलाही स्थित नाबालिग के घर पहुंचे तथा उसके पिता को बाल विवाह नहीं करने की बात कही. सभी इस दिन नाबालिग के परिजनों को समझा बुझाकर वापस आ गए. आठ अप्रैल की सुबह पुनः प्रखंड प्रशासन को सूचना मिली कि आज नाबालिग की शादी करा दी जाएगी.

आठ अप्रैल को ही रात बारात आनी तय हो गयी थी. इसकी सूचना मिलते ही बीडीओ सुकेशीनी केरकेट्टा, जिला बाल संरक्षण पदाधिकारी नरेश कुमार, थाना प्रभारी इकबाल हुसैन, सीडब्ल्यूसी सदस्य सुनीता कुमारी आदि फिर नाबालिग के घर फुटलाही पहुंचे तथा परिजन से मिलकर बाल विवाह नहीं कराने की बात कही. इस दौरान नाबालिग के अभिभावक से इस संबंध में शपथ पत्र भी भरवाया गया. नाबालिग के परिजन द्वारा युवती के बालिग होने तक शादी नहीं कराए जाने के आश्वासन के बाद प्रखंड प्रशासन की टीम वापस लौटी.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें