1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. kodarma
  5. chhath puja 2020 chhath ghat is ready waiting for fasts 36 hour long fast starts with kharna smj

Chhath Puja 2020 : छठ घाट है तैयार, व्रतियों का इंतजार, खरना के साथ 36 घंटे का निर्जला उपवास शुरू

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news : छठव्रतियों के लिए कोडरमा का छठ घाट तैयार. अब अर्घ देने का है इंतजार.
Jharkhand news : छठव्रतियों के लिए कोडरमा का छठ घाट तैयार. अब अर्घ देने का है इंतजार.
प्रभात खबर.

Chhath Puja 2020 : कोडरमा बाजार/झुमरीतिलैया : लोक आस्था के 4 दिवसीय महापर्व छठ के दूसरे दिन गुरुवार की शाम छठ व्रतियों ने खरना का प्रसाद ग्रहण किया. खरना का प्रसाद ग्रहण करने के लिए व्रतियों के घर लोगों का तांता लगा रहा. इसके पूर्व व्रतियों ने मिट्टी के चूल्हे पर गाय के दूध, अरवा चावल और गुड़ से खरना का प्रसाद तैयार किया. प्रसाद को केले के पत्ते पर रख कर पूजा अर्चना की गयी. पूजा स्थल पर श्रद्धालु भक्तों ने माथा टेककर सुख- समृद्धि की कामना की. इसके बाद सभी ने खरना का प्रसाद ग्रहण किया. खरना संपन्न होने के साथ ही छठ व्रतियों का 36 घंटे का निर्जला उपवास शुरू हो गया है. विधायक डाॅ नीरा यादव ने भी कोडरमा स्थित अपने आवास पर खरना किया. खरना का प्रसाद ग्रहण करने के लिए काफी संख्या में लोग विधायक आवास पहुंचे.

जानकारी के अनुसार, महापर्व के तीसरे दिन शुक्रवार को छठ व्रती महिलाएं- पुरुष अस्ताचलगामी भगवान सूर्य को अर्घ अर्पित करेंगे. इसके उपरांत शनिवार की सुबह उदीयमान सूर्यदेव को अर्घ देने के साथ छठव्रती पारण करेंगी. इसके साथ ही महापर्व का समापन होगा.

इधर, राज्य सरकार के नये गाइडलाइन के बाद छठ घाटों को युद्धस्तर से सुसज्जित तरीके से तैयार कर दिया गया है. घाटों पर आकर्षक लाइटें लगाई गयी हैं. जिला मुख्यालय स्थित राजा तालाब छठ घाट, अरघौती नदी छठ घाट, चाराडीह छठ तालाब समेत विभिन्न क्षेत्रों के छठ घाटों में साफ- सफाई की जा चुकी है एवं सजावट का कार्य अंतिम रूप में है. वहीं, झुमरीतिलैया शहरी क्षेत्र के छठ घाटों की साफ- सफाई का काम भी पूरा हो गया है. प्रखंडों में स्थानीय लोगों ने खुद से छठ तालाब एवं आसपास साफ- सफाई की.

शहर के इंदरवा बस्ती स्थित छठ तालाब, धनी सिंह छठ तालाब, विद्यापुरी जयमंगल सिंह छठ तालाब, पानी टंकी रोड स्थित भास्कर तालाब, मडुआटांड छठ तालाब, महतो आहर, तिलैया बस्ती स्थित छठ तलाब, नवादा बस्ती स्थित छठ तालाब आदि जगहों पर छठ पूजा को लेकर विशेष तैयारी की गयी है. कुछ छठ घाटों में भगवान भास्कर की प्रतिमा भी स्थापित की गयी है. पर्व को लेकर पुलिस प्रशासन ने सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध करने के दावे किये हैं.

Jharkhand news : महापर्व छठ के लिए फलों को खरीद कर घर ले जाते बच्चे व पुरुष.
Jharkhand news : महापर्व छठ के लिए फलों को खरीद कर घर ले जाते बच्चे व पुरुष.
प्रभात खबर.

अस्थायी दुकानों में जमकर हुई खरीदारी

इधर, खरना से पूर्व बाजार में गुरुवार सुबह से गुड़ एवं गाय के दूध की खूब बिक्री हुई. होटलों समेत अन्य जगहों पर लोग खरीदारी के लिए पहुंचे. बाजार में गुड़ 30 से 60 रुपये किलो, तो गाय का दूध 44 से 50 रुपये किलो तक बिका. दूसरी तरफ बाजार में फल, दउरा एवं सूप की भी जमकर खरीदारी हुई. मुख्य बाजार स्टेशन रोड, झंडा चौक, ओवरब्रिज, रांची- पटना रोड समेत अन्य मुख्य मार्गों में अस्थायी दुकान सजी रही. यहां लोगों ने जमकर खरीदारी की. खरीदारी के लिए ग्रामीण इलाकों से भी भारी संख्या में लोग पहुंचे. कई लोग खरीदारी के बाद अपने हाथों एवं कांधे के सहारे फलों को लेकर वाहनों तक जाते दिखे. मुख्य मार्गों पर लगी फलों की अस्थायी दुकानों से पूरे शहर में जाम की स्थिति बनी रही. हालांकि, जाम से छुटकारा दिलाने के लिए गुरुवार को झंडा चौक के आसपास ट्रैफिक पुलिस के जवानों के साथ ही अतिरिक्त पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की गयी थी.

भीड़भाड़ से अलग अर्घ देने की भी तैयारी

कोरोना काल में एक तरफ छठ घाटों में अर्घ देने को लेकर विशेष तैयारी है, तो कुछ लोग भीड़भाड़ एवं कोरोना के खतरे को देखते हुए अलग व्यवस्था बनाने में लगे दिखे. कई लोगों ने अपने स्तर से घरों में ही महापर्व छठ को लेकर भगवान भास्कर को अर्ध देने की व्यवस्था की है. किसी ने घर के छत पर, तो किसी ने घर के आसपास खाली पड़े जमीन में गड्ढा बनाकर अर्ध देने की तैयारी की है. विश्राम बाग रोड के समीप राजगढ़िया क्वार्टर में रहने वाले कुछ परिवारों ने घर के समीप खाली जमीन में ही हौदा बना कर घाट तैयार किया है. लोगों की मानें, तो कोरोना को देखते हुए परिवार के लोगों द्वारा विशेष तैयारी की गयी है. यही नहीं कई लोगों ने अपने घरों के छत पर टब रखकर उसमें अर्घ देने की तैयारी कर रखी है.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें