1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. kodarma
  5. after the engagement in koderma the girl refused to marry then absconded from another house smj

कोडरमा में सगाई के बाद शादी से युवती ने किया इनकार, तो दूसरी घर से हुई फरार, दो मामलों में दो लोगों की मौत

कोडरमा में शादी से जुड़े दो अजीबो-गरीब मामला सामने आया है. एक में लड़की ने शादी से इनकार कर दिया, तो दूसरे मामले में लड़की बारात आने से पहले की घर से फरार हो गयी.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Jharkhand news: कोडरमा में लड़की के शादी से इंकार करने पर आपस में सुलह करने बैठे लोग.
Jharkhand news: कोडरमा में लड़की के शादी से इंकार करने पर आपस में सुलह करने बैठे लोग.
प्रभात खबर.

Jharkhand news: झारखंड के कोडरमा जिला अंतर्गत तिलैया थाना में शादी से जुड़े दो मामले सामने आये हैं. एक में युवती ने शादी से इनकार किया. मान-मनौव्वल के लिए पंचायती हुई. इस बीच एक व्यक्ति की हार्ट अटैक से मौत हो गयी. वहीं, दूसरे मामले में बारात आने से पहले की दुल्हन भाग गयी. इसकी जानकारी मिलते ही लड़की के जीजा ने जहर खाकर सुसाइड कर लिया.

सगाई के बाद शादी से इंकार, बीच पंचायत में हार्ट अटैक से एक की मौत

कोडरमा के तिलैया थाना क्षेत्र स्थित जोगी चंदवार निवासी गौशाला रोड की युवती से हीरोडीह निवासी लड़का का शादी तय हुआ था. शादी 29 नवंबर को होनी थी. लड़का बतौर इंजीनियर ओड़िशा में कार्यरत है. गत 10 जुलाई को दोनों की जैन धर्मशाला में सगाई की रस्म अदा की गयी थी. सगाई की रस्म में लड़का व लड़की पक्ष से सैकड़ों लोग उपस्थित हुए थे.

सगाई के बाद शादी की तैयारी में दोनों पक्ष कार्ड छपवाने से लेकर विवाह स्थल तक का चयन कर चुके थे. आरोप है कि इस बीच गत 19 नवंबर, 2021 को लड़की के द्वारा लड़के को कोडरमा स्टेशन पर बुलाकर शादी से इनकार करने के लिए काफी रिक्वेस्ट किया गया. साथ ही यह भी दबाव बनाया गया कि तुम हमारे परिजनों के सामने शादी से इंकार कर दिया, लेकिन लड़का इस पर तैयार नहीं हुआ. किसी तरह बात पूरे क्षेत्र में फैल गयी.

बाद में लड़की ने फिर से यू टर्न लेते हुए गत 21 नवंबर, 2021 को दोबारा शादी करने की बात कहते हुए कहा कि हमसे भूल हो गयी किसी तरह शादी कर लीजिए. गत 23 नवंबर को लड़की पक्ष द्वारा एक बार फिर से शादी के लिए दबाव बनाया गया, लेकिन लड़के ने साफ इंकार करते हुए अपने काम के लिए 24 नवंबर को ओड़िशा निकल जाने की बात कही.

इस बात की भनक लगते ही लड़की पक्ष की ओर से 28 नवंबर को तिलैया थाने में लड़के के खिलाफ आवेदन देकर कहा कि शादी की तारीख तय होने के बाद लड़का शादी से इंकार कर रहा है. इसको लेकर पुराना थाना परिसर में आयोजित पंचायती में दोनों पक्षों की ओर से दर्जनों लोग मौजूद थे. यहां दोनों पक्षों के बीच बातचीत चल ही रही थी कि इस बीच पंचायत में लड़की पक्ष से शामिल होने आये चरघरा गिरीडीह निवासी केदार प्रसाद वर्णवाल को हार्ट अटैक आ गया. इनके पुत्र सहित अन्य लोगों ने उन्हें तत्काल एक निजी क्लिनिक पहुंचाया जहां चिकित्सकों ने उन्हें मृत घोषित करार दिया. इस घटना के बाद पंचायत स्थगित करते हुए अगले 3 दिसंबर को अगले पंचायत की तिथि रखी गयी है.

आवेदन के बाद थाना प्रभारी ने दोनों पक्ष को बुलाया, जहां दोनों पक्षों ने बारी-बारी से अपनी बातें रखी. इसके बाद पुलिस ने दोनों पक्ष को आपसी समझौता कर मामला निपटारा करने की सलाह दी. इसे लेकर रविवार को दोनों पक्षों की ओर से पुराना थाना परिसर स्थित शिव मंदिर में पंचायत रखी गयी. पंचायत में चंदवारा की प्रधान लीलावती देवी, महेंद्र यादव, योग प्रचारक प्रदीप सुमन, रवि शंकर यादव, विजय मोदी, सुभाष मोदी, सुनील मोदी, प्रदीप मोदी आदि मौजूद थे.

बारात आने से पहले भाग गई दुल्हन, रिश्ता करवाने वाले जीजा ने सदमे में दी जान

वहीं, दूसरी ओर तिलैया थाना क्षेत्र के गांधी स्कूल रोड स्थित साईं मंदिर (गुमो रोड) में लड़का पक्ष की ओर से रविवार को दुल्हन के यहां बारात जाने की तैयारी हो रही थी, लेकिन इससे पहले लड़की अपने घर से भाग गई. लड़की के भागने से रिश्ता तय करवाने वाला जीजा इतने सदमे में आ गया कि उसने जहर खाकर अपनी इहलीला समाप्त कर ली. बताया जाता है कि इसी इलाके के रहने वाले युवक के साथ लड़की के जीजा ने ससुराल परिवारों वालों से बातचीत के बाद रिश्ता तय करवाया था.

तय तिथि के अनुसार, रविवार को बारात लड़की के घर जानी थी. इसके लिए वर-वधू पक्ष से पूरी तैयारी की गयी थी, पर इससे पहले शनिवार शाम को ही लड़की किसी अन्य लड़के के चक्कर में आकर घर से भाग गयी. इसकी जानकारी जैसे ही तिलैया में रहने वाले रिश्ता तय करवाने वाले उसके जीजा को मिली तो वह सदमे में आ गया. उसने जहर खाकर आत्महत्या कर ली. परिजन जब तक कुछ समझ पाते करीब 35 वर्षीय युवक की मौत हो गयी थी.

इस घटना के बाद लड़का पक्ष के यहां बने पंडाल व अन्य तैयारी को हटा दिया गया. पूरी घटना इलाके में चर्चा का विषय बनी हुई है. हालांकि, पूरे मामले को लेकर पूछे जाने पर तिलैया थाना प्रभारी अजय कुमार सिंह ने इस संबंध में जानकारी होने से इंकार किया.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें